Home » टेक्नोलोजी » हडूप क्या है?

हडूप क्या है?

आइये जागरूक पर जानते हैं हडूप क्या है। आज का दौर ऑनलाइन दौर है जिसमें ऑनलाइन साइट्स जैसे फेसबुक, ट्विटर का बोलबाला है। ऐसे में अपने कस्टमर्स को संतुष्ट बनाये रखने के लिए इन कंपनियों द्वारा अलग-अलग और नयी-नयी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है ताकि डेटा व्यवस्थित रखा जा सके।

अभी तक डेटा माइनिंग (Data Mining), डेटा वेयरहाउस (Data Warehouse) जैसी तकनीकों का उपयोग करके बिग डेटा (Big Data) को हैंडल किया जाता रहा है और अब बिग डेटा को हैंडल करने के लिए हडूप टेक्नोलॉजी (Hadoop Technology) प्रयोग की जाने लगी है। ऐसे में आपको भी हडूप टेक्नोलॉजी से जुड़ी खास जानकारी जरूर लेनी चाहिए इसलिए आज हम इसी बारे में बात करते हैं।

तो चलिए, जानते हैं हडूप टेक्नोलॉजी के बारे में:-

हडूप एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर फ्रेमवर्क है जिसे जावा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में बनाया गया है। इसका इस्तेमाल अलग-अलग जगह पर मौजूद कंप्यूटर पर और कंप्यूटर के ग्रुप पर मौजूद बड़े डेटा को डिस्ट्रिब्यूटेड मैथड से स्टोर करने और प्रोसेसिंग करने के लिए किया जाता है।

ये फाइल सिस्टम पर आधारित होता है जिसकी मदद से डेटा के कुछ मुख्य पैरामीटर के आधार पर डेटा की जाँच, एनालिसिस की प्रक्रिया को तेज और बेहतर बनाया जाता है। इसकी मदद से बिग डेटा को डिसीजन मेकिंग के लिए किसी चार्ट या ग्राफ के रुप में भी आसानी से दिखाया जा सकता है। जिन वेबसाइट्स का डेटाबेस बहुत बड़ा होता है, उन वेबसाइट्स के द्वारा डेटा को सही तरह से व्यवस्थित करने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है।

READ  मैलवेयर क्या है?

आइये, अब हडूप फ्रेमवर्क के बारे में जानते हैं:-

हडूप डिस्ट्रिब्यूटेड फाइल सिस्टम:- ये डेटा को कंप्यूटर और उनके ग्रुप पर आसानी से स्टोर करता है। इसके साथ-साथ ये यूजर की जरूरत के समय, इस डेटा को कम समय में उपलब्ध भी करा देता है।

हडूप मैप रिड्यूस:- ये एक प्रोग्रामिंग मॉड्यूल है जो डेटा के बड़े-बड़े सेट की पैरेलल प्रोसेसिंग (Parallel Processing) के लिए इस्तेमाल होता है।

हडूप यार्न:- ये मुख्य रुप से हडूप फ्रेमवर्क में मौजूद सभी साधनों, सभी टूल्स को आवश्यकता अनुसार व्यवस्थित करता है और उनका प्रबंधन करता है। ये डेटा सेट और कंप्यूटर के ग्रुप्स का मैनेजमेंट भी करता है और इसकी सूची भी बनाता है कि कब, किस यूजर को किस कंप्यूटर ग्रुप का कौनसा डेटा उपलब्ध करवाना है।

हडूप कॉमन:- ये उन सभी फाइल्स और यूटिलिटीज को उपलब्ध कराता है जो फ्रेमवर्क में एक-दूसरे को सपोर्ट करती हैं। इनकी जरुरत डेटा की प्रोसेसिंग के दौरान पड़ती है।

हडूप फ्रेमवर्क, सॉफ्टवेयर कंपनी अपाचे (Apache) द्वारा तैयार किया गया है। हडूप फ्रेमवर्क को सबसे पहले दिसंबर 2011 में मार्केट में लाया गया था। ये बड़े स्तर पर डेटा को स्टोर करने, प्रोसेस करने के लिए ज्यादा पावर और एकसाथ कई काम करने की क्षमता प्रदान करता है। इसे गूगल, फेसबुक, ट्विटर, याहू, लिंकडीन आदि द्वारा उपयोग में लिया जाता है।

दोस्तों, अब तो आप भी हडूप के बारे में जान चुके हैं। जागरुक टीम को उम्मीद है हडूप क्या है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए उपयोगी भी साबित होगी।

गूगल एड्स पर की-वर्ड कैसे चयन करे?

3 thoughts on “हडूप क्या है?”

  1. Hadoop का प्रयोग बड़े डेटा को संग्रहीत करने और संसाधित करने के लिए उपयोग किया जाता है। Hadoop में डेटा commodity servers पर संग्रहीत किया जाता है जो क्लस्टर के रूप में चलते हैं।

Leave a Comment