Home » स्वास्थ्य » खजूर के औषधीय गुण

खजूर के औषधीय गुण

Spread the love

आइये जानते हैं खजूर के औषधीय गुण। अगर आप ऐसे फ़ूड की तलाश में हैं जो दुनिया का सबसे स्वास्थ्यप्रद फ़ूड हो तो आइये आज हम आपको बताते हैं कौनसा फ़ूड है जो आपके हर मर्ज का इलाज है फिर चाहे वो कोलेस्ट्रॉल हो, ब्लड प्रेशर हो या दिल का दौरा हर समस्या में बेहद असरकारक है।

दरअसल हम बात कर रहे हैं खजूर की जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है और हमारे शरीर को स्वस्थ बनाये रखने के साथ साथ रोगों से लड़ने की शक्ति देता है। आइये आपको बताते हैं खजूर के औषधीय गुण, स्वास्थ्य लाभ जिससे आप हर रोग को अपने से दूर रख सकते हैं।

खजूर के औषधीय गुण

आयरन से भरपूर – खजूर खून की कमी के रोगियों, गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए बेहद लाभकारी होता है। सिर्फ 100g खजूर में करीब 0.90 mg आयरन पाया जाता है। खासतौर पर खून की कमी हो जाने पर प्रतिदिन खजूर का सेवन करें।

दस्त से बचाव – खजूर में पोटैशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो दस्त रोकने में बेहद असरदार है साथ ही खजूर हमारी आंतों को सक्षम बनाता है।

कब्ज में फायदेकर – कब्ज होने पर खजूर का सेवन बहुत ही फायदेकर है। कब्ज होने पर रात को खजूर को साफ़ पानी में डाल दें और रात भर भीगने दें और सुबह उठकर उस पिघले हुए जूस को पी लें, कब्ज में बहुत राहत मिलेगी।

शरीर के संतुलित वजन में सहायक – खजूर पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसमें कोलेस्ट्रॉल नहीं होता इस कारण ये हमारे शरीर में फैट जमा नहीं होने देता। बेहतर होगा की खजूर को खाली पेट खाएं।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है – खजूर के सेवन से हमारे शरीर में ख़राब कोलेस्ट्रॉल नहीं बनता और हमारे शरीर में फैट नहीं बढ़ता। खजूर हमारे खून को साफ़ रखता है जिससे खून और दिल से संबंधी रोग होने का खतरा बहुत कम हो जाता है।

दिल के लिए फायदेमंद – दिल संबंधी बिमारियों से बचाव के लिए खजूर बेहद लाभकारी है। खजूर को साफ़ पानी में रातभर भिगोएं और सुबह खजूर के बीज निकालकर पानी के साथ बीज का मिश्रण बनाकर उसे दिन भर खाएं।

ब्लड प्रेशर नियंत्रित करता है – खजूर पोटेशियम से भरपूर होता है जबकि इसमें ना के बराबर सोडियम होता है इस कारण इसके सेवन से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। 5-6 खजूर में करीब 80mg मैग्नीशियम पाया जाता है जो हमारे खून के लिए बेहद लाभकारी है।

स्ट्रोक का कोई खतरा नहीं – खजूर के सेवन से नर्वस सिस्टम सही रहता है, खजूर में पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है जिससे स्ट्रोक आने का खतरा काफी कम हो जाता है। अगर प्रतिदिन सिर्फ 400mg पोटैशियम भी हमारे शरीर को मिल जाये तो स्ट्रोक का खतरा 40% तक कम हो जाता है।

उम्मीद है जागरूक पर खजूर के औषधीय गुण कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिमाग में नकारात्मक विचार क्यों आते हैं?

जागरूक यूट्यूब चैनल


Spread the love

Leave a Comment