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सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें होता है?

आइये जानते हैं सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें होता है (sabse jyada protein kisme hota hai)। यहां हम आपको शाकाहारी आहार के बारे में बता रहे हैं जिनमें सबसे ज्यादा प्रोटीन (protein) पाया जाता है। प्रोटीन शरीर के निर्माण करने वाले सबसे महत्वपूर्ण तत्वों मे से एक है। एक स्वस्थ मानव शरीर मे लगभग 62% पानी, 16% वसा, 16% प्रोटीन, 6% खनिज, 1 प्रतिशत से कम कार्बोहाइड्रेट, थोड़ी मात्रा में विटामिन और कुछ अन्य पदार्थ होते है।

मानव शरीर का 16% भाग प्रोटीन होता है। प्रोटीन हमारे शरीर मे बालों, मांसपेशियों, त्वचा, हड्डियों, नाखूनों और रक्त कोशिकाओं में पाया जाता है। प्रोटीन शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है, साथ ही शरीर के संतुलन को बनाए रखने के लिए ज़रूरी है। प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा हमारे बेहतर स्वास्थ्य के लिए बहुत जरुरी है।

अक्सर लोग मानते हैं प्रोटीन के लिए अंडा सबसे बेहतर जरिया है लेकिन आप भी जानिए कुछ शाकाहारी खाद्य पदार्थ के बारे में जिनमे सबसे ज्यादा प्रोटीन (sabse jyada protein) होता है।

सबसे ज्यादा प्रोटीन वाले शाकाहारी खाद्य पदार्थ (sabse jyada protein kisme hota hai)

1. सोयाबीन

सोयाबीन के अंदर सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है अक्सर हम यही सोचते है की मीट और अंडे सबसे ज्यादा प्रोटीन युक्त आहार है लेकिन आपको बता दे की मीट और अंडे के मुकाबले कही ज्यादा प्रोटीन सोयाबीन में पाया जाता है।

इतना ही नहीं प्रोटीन के अलावा सोयाबीन विटामिन ‘बी’ कॉप्लेक्स विटामिन ‘ई’ और खनिज पदार्थों से भरपूर होता है। इसके अलावा सोयाबीन फाइबर से भी भरपूर होता है। लगभग 100 ग्राम सोया चंक्स में करीब 50 ग्राम प्रोटीन पाया जाता होता है।

शाकाहारी लोगों के लिए सोयाबीन प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्त्रोत माना जाता है। आप अगर सोयाबीन का सेवन डायरेक्ट नहीं करना चाहते है तो आप इसका सेवन सोया नट्स, सोया स्नेक्स, सोया टोफू और सोया मिल्क के रूप में कर सकते है। सोयाबीन में प्रोटीन के साथ-साथ फाइबर और पोटैशियम भी अच्छी मात्रा में मौजूद होते है। सोयाबीन का सेवन करने से बच्चें और बड़े शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ बने रहते है।

2. पनीर

दूध से बने सभी प्रोडक्ट स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होते हैं जो हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी करते हैं और अपने हमेशा घरों में अपने बड़ो को जरूर कहते सुना ही होगा की रोज दूध पीने शरीर में ताक़त आती है। पनीर भी दूध से ही तैयार किया जाने वाला एक प्रोडक्ट होता है जिसमें प्रोटीन, कार्ब और फैट पाया जाता है। लगभग 100 ग्राम पनीर में 18 ग्राम के आस पास प्रोटीन पाया जाता है।

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पनीर का नियमित रुप से हर रोज सेवन करने से हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन की प्राप्ति होती है। आप चाहे तो पनीर को कच्चा भी खा सकते हैं या फिर पनीर का उपयोग सब्जी के रूप में भी कर सकते है।

इसके अलावा टोफू (पनीर से बना एक तरह का व्यंजन) को तल कर इसका सेवन कर सकते है।

3. मूंग की दाल

मूंग की दाल शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने का एक सस्ता और अच्छा साधन है क्योंकि मूंग की दाल प्रोटीन से भरपूर होती है। सिर्फ 100 ग्राम मूंग की दाल में करीब 24 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।

आयुर्वेदा के अनुसार भी मूंग की दाल कई बीमारियों को दूर करने का सबसे अच्छा स्त्रोत है। मूंग की दाल का सेवन करने से हम कफ और बुखार जैसी समस्याओं से बचे रहते हैं।

यदि आपको पाचन से सम्बंधित कोई समस्या है जैसे की खाना ठीक से नहीं पचता है तो ऐसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको मूंग की दाल का सेवन करना चाहिए।

इसके अलावा आप साबुत मूंग को अंकुरित करके भी उसका सेवन कर सकते है यह हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होगा।

4. बादाम

बादाम बेहतरीन किस्म के फैट के साथ-साथ भरपूर प्रोटीन से भी युक्त होता है। लगभग 100 ग्राम बादाम में करीब 21 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। साथ ही इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन भी प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। यदि आप बादाम का सेवन नियमित रूप से हर रोज करते है तो यह आपके ब्रेन के लिए काफी लाभकारी होता है।

5. काजू

यूँ तो काजू के कई फायदे हैं और ये वजन बढ़ाने के लिए भी काफी सहायक होता है साथ ही ये प्रोटीन से भरपूर होता है। सिर्फ 100 ग्राम काजू में करीब 553 कैलोरी, 44 ग्राम फैट और करीब 18 ग्राम प्रोटीन होता है।

6. दूध

दूध ना सिर्फ शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी कर हड्डियां मजबूत बनाता है बल्कि इसमें प्रोटीन की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। एक लीटर दूध में करीब 40 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।

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दूध शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन प्राप्त करने का सबसे अच्छा स्त्रोत है। आप हर रोज कम से कम एक गिलास दूध का सेवन जरूर करें। दूध में प्रोटीन के अलावा कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है।

दूध एक पूर्ण आहार माना जाता है इसके नियमित सेवन से आप कई सारी बीमारियों से बच सकते है और साथ ही साथ शरीर में होने वाली कमजोरी को भी दूर कर सकते है। दूध और दही विटामिन बी-12 का सबसे अच्छा स्रोत होता है।

7. अंकुरित अनाज

अंकुरित अनाज का नियमित सेवन करना भी शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करने का एक बेहतरीन जरिया है। एक कप अंकुरित अनाज में करीब 15 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।

अंकुरित अनाज को स्प्राउट्स (Sprouts) के नाम से भी जाना जाता है। आप इसे कच्चा या इसमें हल्के मसाले डालकर खा सकते है। यदि आप एसिडिटी के शिकार हैं तो अंकुरित अनाज का सेवन नहीं करें।

चना, मटर, मूंग, मूंगफली और बींस को रात में बिगो कर एक सूती कपड़े में छानकर एक बंद बर्तन में रख दें 2 दिन बाद यह अंकुरित में परिवर्तित हो जाएंगे।

8. मूंगफली

यूँ तो मूंगफली में फैट काफी मात्रा में पाया जाता है लेकिन ये प्रोटीन से भी काफी भरपूर होती है। सिर्फ 100 ग्राम मूंगफली में करीब 26 ग्राम प्रोटीन होता है।

मूंगफली में प्रोटीन के अलावा पोटेशियम और फाइबर भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह विटामिन बी-6 से भरपूर होती है इसके अलावा इसमें वसा की मात्रा भी बहुत अधिक होती है।

9. चना

चना ना सिर्फ प्रोटीन बल्कि फाइबर से भी भरपूर होता है, इसे भिगोकर, उबाल कर या फ्राई करकर भी खा सकते हैं। 100 ग्राम चने में करीब 15 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।

10. दही

दूध से बनी हर चीज़ में भरपूर प्रोटीन पाया जाता है और इसीलिए दही भी प्रोटीन का एक बेहतर जरिया है। 100 ग्राम दही में करीब 11 ग्राम प्रोटीन होता है।

आप दही का सेवन नियमित रूप से हर रोज कर सकते है यह हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है। आप चाहे तो दही को खाना खाते समय उपयोग कर सकते है या फिर ऐसे भी खा सकते है।

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11. ब्रोकली

एक कप ब्रोकली में 3 ग्राम प्रोटीन होता है। ब्रोकली में विटामिन के, सी और फाइबर भी होता हैं। ब्रोकली में ना केवल प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है बल्कि यह फाइबर का भी एक बहुत अच्छा स्रोत है। आप इसकी सब्ज़ी बनाकर इसका सेवन करें। इसमें कैंसर से बचाने वाले गुण भी मौजूद होते हैं।

इसके आलावा पालक, मक्का, अमरुद, कटहल, किशमिश, खुबानी आदि में भी अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है।

प्रोटीन के क्या लाभ होते हैं?

आइये अब आपको बताते है की शरीर में प्रोटीन की उचित मात्रा होने के क्या-क्या लाभ होते हैं-

  • शरीर में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा होने से हमारी हड्डियां काफी मजबूत रहती हैं।
  • प्रोटीन हमारे ब्लड प्रेशर को कम करने में भी बेहद उपयोगी है।
  • अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो आप प्रोटीन से भरपूर पदार्थों का सेवन करें।
  • अगर आप जिम जाते है तो प्रोटीन का सेवन करना बहुत ही जरूरी है। अगर आप उचित मात्रा में प्रोटीन का सेवन करते है तो आपके मसल्स बनते हैं।
  • शरीर में प्रोटीन की उचित मात्रा होने से लगने वाली चोट और घाव जल्दी ठीक हो जाते हैं।
  • शरीर में प्रोटीन की उचित मात्रा आपकी त्वचा, बाल और आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाती है।

बिना सोचे ज़्यादा प्रोटीन के सेवन से नुकसान हो सकता है। रोज प्रोटीन का कितना सेवन करना चाहिए ये आपकी उम्र, वजन और दिनचर्या पर निर्भर करता है। सही मात्रा मे प्रोटीन के सेवन से जुड़ी जानकारी अपने चिकित्सक से लें।

उम्मीद है जागरूक पर सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें होता है (sabse jyada protein kisme hota hai, protein kisme paya jata hai) कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी। ये लेख केवल जानकारी के लिए है और ये चिकित्सा सलाह नहीं है। अपने चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।

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