Home » स्वास्थ्य » दूरदृष्टि दोष के लिए घरेलू उपचार

दूरदृष्टि दोष के लिए घरेलू उपचार

Spread the love

‘Hyperopia’ यानी दूरदृष्टि दोष या दूरदर्शिता, इसमें व्यक्ति को दूर की चीजें तो साफ़ दिखाई देती हैं लेकिन पास की नजर कमजोर होती है और पास की चीजें थोड़ी धुंधली दिखाई देती है। ऐसा होने पर पढ़ने में आँखों पर बहुत जोर पड़ता है इससे आँखों में थकान, पानी आना, जलन होना और सिर दर्द होने जैसी समस्याएं होने लगती हैं। लेकिन अगर आप घरेलू नुस्खों से अपनी इस बीमारी से निजात पाना चाहते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ घरेलू नुस्खे जिन्हें अपनाकर आपकी आँखों की रौशनी तेज होगी और दूरदृष्टि दोष भी ठीक होग़ा।

1. रोजाना दूध और दही को अपने आहार में शामिल करें इससे आपकी नजर तेज होगी और दूरदृष्टि दोष भी ठीक होग़ा।

2. सौंफ, मिश्री और बादाम को बराबर मात्रा में लेकर उसका मिश्रण बनाकर पावडर बना लें और इस पाउडर को दिन में 2-3 बार खाएं इससे आपकी पास की नजर तेज होगी।

3. विटामिन आँखों के लिए सबसे फायदेमंद होता है इसलिए अपने आहार में ज्यादा से ज्यादा विटामिन वाली चीजें शामिल करें।

4. रोज खाने के साथ साथ सलाद जरूर खाएं इससे आपकी आँखों की रौशनी तेज होगी।

5. बादाम और गोंद आँखों के लिए बेहद लाभकारी होते हैं इसलिए बादाम और गोंद से बने लड्डू खाएं इससे आपके पास की नजर तेज होगी।

6. व्यायाम सिर्फ हाथ पैरों का ही नहीं होता आँखों का भी व्यायाम होता है और आँखों के व्यायाम से आँखों की रौशनी तेज होती है इसलिए नियमित रूप से आँखों का व्यायाम जरूर करें।

7. कंप्यूटर और मोबाइल जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का अत्यधिक और कम रौशनी में इस्तेमाल हमारी आँखों के लिए नुकसानदायक होता है इसलिए ज्यादा देर तक इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स पर काम ना करें बीच बीच में आँखों को आराम दें और कम रौशनी में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का इस्तेमाल बिलकुल ना करें।

“कब्ज को दूर करने के असरदार घरेलू उपाय”


Spread the love

Leave a Comment