Home » यात्रा » हनीमून पर जाने से पहले ऐसे करें तैयारी

हनीमून पर जाने से पहले ऐसे करें तैयारी

शादी के बाद हनीमून पर जाना हर कपल की ख्वाहिश होती है। यह वह समय होता है जब घर और रिश्तेदारों से दूर होकर कपल्स को एक-दूसरे के करीब आने और समझने का मौका मिलता है। ऐसे में वे अपने हनीमून को लेकर पहले से ही रोमांचित रहते हैं। अगर आप भी हनीमून पर जाने की प्लानिंग बना रहे हैं तो इन बातों का ध्यान रखें।

पसंदीदा जगहों का चुनाव करें – आप दोनों मिलकर किसी ऐसी जगह का चुनाव करें जो दोनों लोगों को पसंद हो। कोशिश करें कि आप किसी नयी जगह पर जाएं जहां आप इससे पहले न गए हों। अपनी सुविधा और बजट के अनुसार हनीमून के लिए जगहों को चुने और वहां जाने से पहले उस जगह के बारे में दोस्तों या इंटरनेट से थोड़ी जानकारी इकट्ठा कर लें।

होटल और टिकट की बुकिंग – हनीमून पर जाने से काफी समय पहले ही टिकट और होटल की बुकिंग करा लें ताकि आपको कोई असुविधा न हो। जाने से पहले यात्रा की टिकट कन्फर्म कर लें और होटल के बारे में जानकारी लेकर ही उसे बुक कराएं ताकि वहां जाने पर आपको अच्छी सुविधाएं मिल सके।

ज्यादा सामान न लेकर जाएं – हनीमून पर जाने से पहले पैक करने वाले सामानों की लिस्ट बना लें। जितना जरूरी हो उतना ही सामान लेकर जाएं। जरूरत से ज्यादा जूते-चप्पल और कपड़े पैक करके वजन न बढ़ाएं इससे यात्रा में आपको तकलीफ हो सकती है। टॉवेल, रूमाल, मोजे और नैपकीन साथ रखना न भूलें क्योंकि सफर में इनकी जरूरत सबसे ज्यादा महसूस होती है।

READ  भारत के कम बजट में घूमने लायक पर्यटन स्थल

रोमांटिक मूड में रहें – हनीमून पर जाने से पहले इस बात का ख्याल रखें कि आपको कोई भारी बातें नहीं करनी है जिससे आपके साथी का मूड खराब हो जाए। ज्यादा से ज्यादा रोमांटिक बातें करें और प्यार भरे गाने सुनें। एक दूसरे के ज्यादा से ज्यादा करीब आएं, अपने साथी को सरप्राइज दें और संभव हो तो अच्छे बैकग्राउंड संगीत के साथ कैंडल लाइट डिनर करें।

फोन से दूर रहें – हनीमून के दौरान फोन पर परिवार, दोस्तों और ऑफिस के कलीग से बातें न करें। एक दूसरे को समय दें और समझने की कोशिश करें। अपने बीच की प्राइवेट बातें किसी से फोन पर शेयर न करें। संभव हो तो फेसबुक और ट्विटर जैसी सोशल नेटवर्किग साइट्स से भी दूर रहें। पल-पल के अपडेट्स और फोटो सोशल मीडिया पर शेयर करने के बजाय हनीमून से लौट आने के बाद इसे शेयर करें।

फ्यूचर और फेमिली प्लानिंग करें – हनीमून पर कपल्स को एक दूसरे के वर्तमान और भविष्य के बारे में बातें करने का मौका मिलता है। अपने साथी को अपना फ्यूचर प्लान बताएं। आप अपनी नौकरी और काम से कितना खुश हैं और फ्यूचर में आप क्या करना चाहते हैं अपने साथी को बताएं। इसके अलावा फेमिली प्लानिंग भी करें। शादी के कितने साल बाद आप बच्चा पैदा करना चाहते हैं या कितने बच्चे पैदा करना चाहते हैं इस बारे में अपनी साथी से बात करें।

तस्वीरें लें – अपने हनीमून को यादगार बनाने के लिए अच्छे फोटोग्राफ्स शूट करवाएं। संभव हो तो साथ में अपना कैमरा लेकर जाएं और हर एक पल को कैमरे में कैद करके रखें। जिस जगह पर घूम रहे हैं वहां का प्रसिद्ध सामान खरीदे और उन सभी जगहों को अपने कैमरे में कैद करें।

READ  होटल का रूम बुक करते समय इन बातों का रखें ध्यान

“शादी और नौकरी… दोनों में कैसे रखे तालमेल”