होम जागरूक चमकदार सब्जियां कितनी खतरनाक होती है?

चमकदार सब्जियां कितनी खतरनाक होती है?

आइये जानते हैं चमकदार सब्जियां कितनी खतरनाक होती है। हम अक्सर बाजार से वही सब्जियां लाते हैं जो दिखने में चमकदार होती है। असल में हमारी नजर में तो ये चमकदार सब्जियां ताजा होती है लेकिन असल में चमकदार दिखने वाली ये सब्जियां हमारी सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक हो सकती हैं।

आप भी सतर्क हो जाए और अगली बार जब ऐसी सब्जिया खरीदें तो ध्यान रखें कहीं ताजा सब्जियों के नाम पर यह आपकी आंखों का धोखा तो नहीं? आइए जानते हैं चमकदार सब्जियों की पहचान और इनसे होने वाले नुकसान के बारे में।

चमकदार सब्जियां कितनी खतरनाक होती है?

रसायनों से बढ़ती है चमक – दरअसल आजकल ज्यादा मुनाफे के लालच में कई लोग खेती के समय रसायनों का उपयोग करते हैं। इससे सब्जियां चमकदार और ताजा लगने लगती है लेकिन खाते समय आपको पता चलेगा कि यह सब्जियां बेस्वाद और सुगंधहीन है। साथ ही यह हमारी सेहत के लिए बहुत हानिकारक हो सकती हैं।

सब्जियों की चमक – सब्जियां बेचने वाले भी आजकल सब्जियों पर लाइट डाल कर रखते हैं और ऐसे में सब्जियां दिखने में चमकदार लगती हैं। यह सिर्फ हमारी नजरों को धोखा देने के लिए किया जाता है, इसलिए जब भी कोई सब्जी खरीदें तो लाइट से दूर हटाकर सब्जियों की पहचान करें।

मोम की परत – कई बार फल और सब्जियों को चमकदार दिखाने के लिए उन पर मोम की परत लगा दी जाती है। इनकी पहचान करने के लिए शिमला मिर्च, सेब और टमाटर इत्यादि की परत को चाक़ू से हटाकर देखें या इन्हे गर्म पानी में रखें इससे मोम की परत अलग नजर आने लगेगी।

हानिकारक रंग – कुछ फल और सब्जियों को चमकदार और सुंदर दिखाने के लिए उन पर रंग चढ़ा दिया जाता है। यह रंग हमारी सेहत के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकते हैं, इन रंगों से कैंसर होने की संभावना भी होती है। अगर आप मटर के दाने खरीदते हैं तो उसे पहले थोड़ी देर के लिए गर्म पानी में रखे हैं अगर इन पर रंग चढ़ा होगा तो वह अलग हो जाएगा।

परख कर खरीदें फल और सब्जियां – फल और सब्जियां खरीदते समय खुद परखें की ये सही में ताजा है या नहीं। इसके लिए इनकी परत को थोड़ा हाथ से रगड़ कर देखें और खुशबू सूंघकर देखें।

पकाकर खाएं – कई रोकथाम के बावजूद बाजार में रसायन युक्त सब्जियां आती हैं इसलिए बाजार से सब्जी लाने के बाद इन्हें हमेशा पकाकर खाएं, इससे इन पर लगे रसायनों का असर काफी कम होता है।

पकाने से पहले सब्जियां धोएं – सब्जियों को पकाने से पहले अच्छे तरीके से पानी से धो लें ताकि अगर इन पर कोई परत चढ़ी हो या ऊपर से किसी प्रकार का रसायन लगाया गया हो तो वह साफ हो जाए। बाजार में सब्जियां और फल साफ करने के लिए कई तरह के ब्रश भी उपलब्ध हैं जिनसे सब्जियां साफ हो जाती हैं।

उम्मीद है जागरूक पर चमकदार सब्जियां कितनी खतरनाक होती है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest posts.

Latest Posts

फलों के वानस्पतिक नाम क्या है?

आइये जानते हैं फलों के वानस्पतिक नाम क्या है। वैज्ञानिक नामकरण के लिए अंतरराष्ट्रीय कोड का पालन करने के साथ पेड़-पौधों को वैज्ञानिक नाम...