Home » शिक्षा » आईएएस एग्जाम की तैयारी कैसे करें?

आईएएस एग्जाम की तैयारी कैसे करें?

आइये जानते हैं आईएएस एग्जाम की तैयारी कैसे करें। आईएएस बनने का अरमान लगभग हर स्टूडेंट रखता है क्योंकि इस पद के साथ सम्मान और गरिमा जुड़ी होती है। इस पद की बहुत महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां भी होती हैं। जिले से लेकर भारत सरकार तक के हर डिपार्टमेन्ट के शीर्ष पदों पर आईएएस ऑफिसर ही नियुक्त होते हैं।

ऐसे में इस पद तक पहुँचने के बारे में अगर आप भी सोच रहे हैं तो सबसे पहले ये जानना जरुरी है कि आईएएस एग्जाम को क्रैक करने और आईएएस ऑफिसर बनने के लिए तैयारी कैसे की जानी चाहिए इसलिए आज हम आपको बताते हैं आईएएस एग्जाम की तैयारी से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें।

आईएएस एग्जाम की तैयारी कैसे करें?

आईएएस एग्जाम पास करने के लिए सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी करनी होती है जो UPSC द्वारा आयोजित किया जाता है। अगर आपको अपने जीवन का लक्ष्य स्पष्ट हो कि आप आईएएस ही बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको समय रहते कमर कस लेनी चाहिए यानी ग्रेजुएशन के दौरान आप इसकी तैयारी शुरू कर सकते हैं।

ग्रेजुएट होते ही या ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर में रहते हुए आप ये एग्जाम दे सकते हैं। तब तक आपकी उम्र भी इस एग्जाम के लिए मिनिमम ऐज लिमिट को क्रॉस कर ही लेगी यानी आप कम से कम 21 साल के हो ही जाएंगे। इस एग्जाम की तैयारी के लिए कम से कम 1 साल का समय तो जरूर रखें।

ये परीक्षा 3 चरणों में पूरी होती है- प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू यानी आपको अपने सब्जेक्ट्स की डीप नॉलेज कलेक्ट करनी होगी। साथ ही आपका अपडेटेड होना और करंट इश्यूज पर मजबूत पकड़ बनाना भी बहुत जरुरी है।

READ  बायोलॉजी क्या है?

ये एग्जाम देने के लिए आपको कितने अवसर मिलते हैं, ये जानना भी जरुरी है। जनरल कैटेगरी के लिए 6 अटेम्प्ट, ओबीसी के लिए 9 अटेम्प्ट और एससी/एसटी के लिए अटेम्प्ट की कोई सीमा नहीं है। इन अटेम्प्ट्स के साथ एज लिमिट की कंडीशन भी जुड़ी होती है। इस बात का ध्यान रखते हुए ही तैयारी में जुटे।

एग्जाम सिलेबस को अच्छे से समझ लें ताकि आपको सब्जेक्ट्स, एग्जाम पैटर्न और मार्क्स से जुड़ी सभी जानकारियां स्पष्ट रूप से समझ आ जाएँ।

प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा के अंतर को भी समझें क्योंकि प्रारंभिक परीक्षा पास करने के लिए आपके पास बहुत सारी जानकारी होना जरुरी है जबकि मुख्य परीक्षा को पास करने के लिए आपके पास हर टॉपिक की डीप नॉलेज होना जरुरी है। इसके साथ ही आपको इंटरव्यू क्रैक करने की स्किल्स भी डवलप करनी होगी।

प्रारंभिक परीक्षा (प्री एग्जाम) में दो पेपर होते हैं- जनरल स्टडीज और एप्टीट्यूड यानी प्री-एग्जाम पास करने के लिए आपका हिस्ट्री, जियोग्राफी, इकोनॉमी, जनरल साइंस, एनवायरनमेंट, टेक्नोलॉजी, इंडियन पॉलिटी एंड गवर्नेंस, करंट इवेंट्स जैसे टॉपिक्स की जानकारी रखने के साथ साथ एप्टीट्यूड पेपर क्लियर करने के लिए कॉम्प्रिहेंसिव, लॉजिकल रीजनिंग और बेसिक न्यूमेरेसी की अच्छी समझ भी रखनी होगी।

मुख्य परीक्षा में टोटल 9 पेपर होते हैं जिनमें सामान्य अध्ययन, भाषा और ऑप्शनल सब्जेक्ट्स के पेपर होते हैं यानी इस एग्जाम को पास करने के लिए लैंग्वेज, जनरल नॉलेज और सब्जेक्ट सभी पर बराबर पकड़ होनी चाहिए।

सही किताबों का चुनाव करना इस एग्जाम की तैयारी का एक बहुत ही अहम हिस्सा है क्योंकि ऑथेंटिक ऑथर की ऐसी किताब, जो इस एग्जाम के लिए सुझाई गयी हो और आपके टॉपिक की डीप और सही जानकारी रखती हो, वही किताबें हर टॉपिक के कांसेप्ट को क्लियर करने में मदद कर सकती हैं। इसके साथ-साथ आपको एनसीईआरटी की किताबों की मदद लेनी चाहिए।

READ  भारत के 15 सबसे अधिक आबादी वाले शहर

करंट अफेयर्स और जनरल अवेयरनेस से जुड़े टॉपिक्स को कवर करने के लिए सटीक और स्पष्ट जानकारी देने वाले न्यूजपेपर्स और मैगज़ीन्स की ही मदद लें।

लक्ष्य पर दृढ़ रहने का इरादा बनायें और उससे डिगे नहीं बल्कि उस पर अमल करें। इसके लिए एग्जाम डेट आने का इंतजार नहीं करें बल्कि पहले से ही एक निश्चित रूटीन बनायें और उस पर अनुशासित रहते हुए चलें ताकि एग्जाम नजदीक आने पर आपको किसी तरह का दबाव महसूस ना करना पड़े और आपकी तैयारी किसी भी तरह बाधित ना हो।

आप चाहे तो किसी अच्छी कोचिंग की मदद भी ले सकते हैं जहाँ हर सब्जेक्ट के एक्सपर्ट से आपको नोट्स मिल सकें। ये ध्यान रखें कि इसके साथ आपको सेल्फ स्टडी भी जारी रखनी होगी।

आपकी तैयारी सही दिशा में चल रही है या नहीं, ये जानने के लिए आपको मॉक टेस्ट देते रहना चाहिए ताकि आपको अपनी कमियों का पता चल सके और आप एग्जाम से पहले उन्हें दूर कर सकें।

आईएएस एग्जाम पास करना और आईएएस की पोजीशन पाने की प्रक्रिया कठिन जरूर लगती है लेकिन अगर आप में इस पोजीशन को पाने का जुनून होगा, अनुशासन होगा, सटीक जानकारी और पक्की तैयारी होगी तो आप भी आईएएस ऑफिसर बन सकते हैं।

जागरूक टीम को उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आईएएस ऑफिसर बनने की राह में सही दिशा भी दिखा पायेगी।

जागरूक यूट्यूब चैनल