Home » जीवन शैली » घर को बनाना चाहते हैं शुद्ध तो लगाएं ये पौधे

घर को बनाना चाहते हैं शुद्ध तो लगाएं ये पौधे

आइये जानते हैं घर को बनाना चाहते हैं शुद्ध तो कौन से पौधे लगाएं। आजकल गाँवोँ से लेकर शहरोँ तक की हवा प्रदूषित होती जा रही है। मेट्रो सिटीज मेँ तो हवा सांस लेने लायक भी नहीँ बची। तभी तो लोगोँ को न सिर्फ सांस सम्बन्धी बल्कि ढेरोँ हेल्थ प्रॉब्लम्स का भी सामना करना पडता है।

अगर आप चाहते हैँ कि आपके घर व आसपास की हवा स्वच्छ व शुद्ध हो तो इसके लिए आपको कडी मेहनत करने की आवश्यकता नहीँ है, बस इसके लिए कुछ खास पौधे लगाएँ। ये पौधे कम समय मेँ ही प्रदूषित हवा को साफ कर देते हैँ। इनकी दूसरी सबसे बडी खासियत यह होती है कि इनकी देखरेख की बहुत ज्यादा आवश्यकता नहीँ होती।

घर को बनाना चाहते हैं शुद्ध तो लगाएं ये पौधे

एलोवेरा – आसानी से उगने वाले एलोवेरा के पौधे को किचन की खिडकी मेँ लगाना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इस पौधे को बढने के लिए धूप की आवश्यकता होती है, इसलिए किचन की खिडकी मेँ लगाने से यह आपकी रसोई के वातावरण को शुद्ध बनाता है।

इतना ही नहीँ, इसमेँ से निकलने वाले जेल से न सिर्फ सौन्दर्य समस्याओँ से छुटकारा मिलता है, बल्कि यह जले हुए व कटे हुए स्थान को भी ठंडक पहुंचाता है।

बैम्बू पाम – बैम्बू पाम बांस की ही एक किस्म होती है, जो हवा मेँ प्रदूषित कणोँ को निकालकर घर की हवा को साफ कर देते हैँ। बैम्बू पाम की लम्बाई करीबन 3 से 6 फुट के बीच होती है।

हालांकि इसे किसी भी कमरे मेँ रखा जा सकता है, लेकिन इसे धूप से थोडा दूर व फर्नीचर जैसे कुर्सी, काउच, या टेबल के पास रखना ज्यादा उचित रहता है।

वीपिंग फिग – वीपिंग फिग एक बेहतरीन एयर प्यूरीफायर पौधा है। इसे लगाना थोडा मुश्किल है, लेकिन सही देखभाल के जरिए यह काफी तेजी से बडा होता है। इसे आप अपने गार्डन, छ्त या घर के अन्दर भी लगा सकते हैँ।

ड्रेकएना – ड्रेकएना की पत्तियाँ एक तलवार के आकार की होती है। वैसे यह पौधा कई वैरायटी के रंगोँ तथा किस्मोँ मेँ मिलता है। अगर इसकी सही तरीके से देखभाल की जाए तो यह घर की सीलिंग तक बढ सकता है।

हालांकि इसे बहुत अधिक देख-रेख की आवश्यकता नहीँ पडती। यह पौधा हवा मेँ मौजूद रंग-रोगन व पेट्रोल के कणोँ को दूर कर इसे शुद्ध बनाता है। वैसे इसे कॉर्न प्लांट के नाम से भी जाना जाता है।

रबर ट्री – रबर ट्री हवा को शुद्ध करने के लिहाज से काफी अच्छा पौधा है। यह उन चुनिन्दा पौधोँ मेँ से एक है, जो बहुत कम देखभाल के बाद भी बहुत जल्दी बढ जाते हैँ। इन्हेँ बढने के लिए मन्द प्रकाश व कूल क्लाइमेट की आवश्यकता होती है। यह पौधा हवा मेँ से टॉक्सिन निकालकर उसे शुद्ध बनाते हैँ।

स्नेक प्लांट – स्नेक प्लांट को बढने के लिए बहुत अधिक रोशनी व पानी की आवश्यकता नहीँ होती। इन्हेँ घर के भीतर रखने से यह वातावरण को शुद्ध बनाने के साथ-साथ आपके घर की सुन्दरता मेँ भी चार-चान्द लगा देता है।

इस पौधे की खासियत यह होती है कि यह रात मेँ भी कार्बन डाइ ऑक्साइड को एब्जॉर्ब करके ऑक्सीजन छोडते हैँ। जिससे इन्हेँ बेडरूम के कॉर्नर मेँ रखना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

स्पाइडर प्लांट – अधिकतर घरोँ मेँ इसे साज-सज्जा के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन यह हवा को शुद्ध करने का काम भी करता है। यहाँ तक कि नासा की बेस्ट एयर-प्यूरिफाइंग सूची मेँ शुमार किया गया है। यह कार्बन मोनोऑक्साइड, कोलतार, पेट्रोलियम आदि के दूषित कण हवा मेँ से खींचकर उसे शुद्ध बनाता है।

उम्मीद है जागरूक पर घर को बनाना चाहते हैं शुद्ध तो लगाएं ये पौधे कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

Leave a Comment