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मानसिक स्वास्थ्य पर होता है बुरा असर इन आदतों से

आइये जानते हैं इन आदतों के बारे में जो हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसानदायक साबित हो सकती हैं। जाने अनजाने में हम कुछ ऐसी आदतों को अपना लेते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसानदायक साबित होती हैं। आम सी लगने वाली ये आदतें हमारे शरीर पर ही नहीं हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर भी बहुत बुरा प्रभाव डालती हैं।

अगर आप भी इनमें से किसी बुरी आदत का शिकार हैं तो आज ही त्यागें या इन आदतों को कभी ना अपनाएं वरना इसका बुरा असर आपके मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ेगा।

मानसिक स्वास्थ्य पर होता है बुरा असर इन आदतों से

1. सुस्त जीवन शैली – एक शोध में पाया गया है की जो लोग शारीरिक श्रम नहीं करते उनका शरीर तो सुस्त बना ही रहता है साथ ही वो डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं। इस शोध में ये बात भी सामने आयी है की अगर सप्ताह में 3 बार भी व्यायाम किया जाए तो डिप्रेशन के खतरे को 20 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।

2. ख़राब रिश्ते – रिश्तों में असंतोष भी मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालते हैं। ऐसे रिश्ते हृदय रोग, कैंसर, उच्च रक्तचाप और डिप्रेशन का कारण भी बन सकते हैं। इसलिए कुछ समय खुद के लिए निकालें और विचार करें की रिश्ते कैसे सुधरे जाएँ और अगर रिश्ते नहीं सुधर सकते तो बेहतर होगा आप उनसे बाहर निकलें।

3. पर्याप्त नींद ना लेना – पर्याप्त नींद लेने से स्वास्थ्य बेहतर रहता है लेकिन अगर पर्याप्त नींद ना ली जाये तो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र और पाचन क्रिया पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है और ये मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए भी खतरनाक हो सकता है। इसलिए रोजाना पर्याप्त नींद लें और सोने से पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का इस्तेमाल ना करें ये नींद में बाधा डालते हैं।

4. देर से सोना और देर से उठना – देर से सोना और देर से उठना दोनों ही स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है, ऐसे में सुबह शरीर में थकावट रहती है और पूरा दिन आलस भरा गुजरता है जो ना सिर्फ शरीर के लिए बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी ख़राब है।

5. शाम को देर तक टीवी देखना – शाम के समय शरीर दिन भर का थका हुआ होता है और ऐसे में शाम को देर तक टीवी के सामने बिताना स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है।

कुछ देर या कभी कभी टीवी देखना आपका मूड फ्रेश कर सकता है लेकिन इसे रोज की आदत बनाना ना सिर्फ शरीर के लिए बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी काफी नुकसानदायक है। इससे बेहतर होगा की आप कुछ समय दोस्तों के साथ बिताएं या खेलकूद करें।

6. धूम्रपान या शराब – शराब और धूम्रपान करने वाले लोगों की ये सोच होती है की इनसे तनाव से मुक्ति मिलती है लेकिन असल में इनसे दिमाग पर और भी ज्यादा बुरा प्रभाव पड़ता है और ये डिप्रेशन का कारण भी बन सकते हैं।

7. डिजिटल रिकॉर्ड रखने की आदत – आज के समय हम सभी चीज़ें दिमाग में नहीं बल्कि अपने स्मार्टफोन में सुरक्षित रखते हैं जो की हमारे दिमाग पर बुरा प्रभाव डालते हैं। तस्वीरें, नोट्स, दिनचर्या आदि सभी हम अपने स्मार्टफोन में सेव करके रखते हैं जिससे हमारे दिमाग की याद्दाश्त क्षमता कमजोर होने लगती है।

8. सोशल मीडिया – आज सोशल मीडिया ने लोगों को इस कदर जकड लिया है की हम अपने दोस्तों, रिश्तेदारों सभी को सिर्फ सोशल मीडिया के जरिये मिलते हैं जबकि उनके साथ समय व्यतीत नहीं करते ऐसे में जीवन में सबसे संपर्क में रहते हुए भी हमारे जीवन में अकेलापन हावी होने लगता है जो डिप्रेशन का कारण बन सकता है। इसलिए सोशल मीडिया पर समय व्यतीत करने से अच्छा है आप अपने दोस्तों से मिलने का समय निकालें।

9. अकेलेपन की आदत – कुछ लोग दूसरों से ज्यादा मेल मिलाप करना या उनके साथ समय बिताना पसंद नहीं करते वो ज्यादातर समय अकेले रहना पसंद करते हैं लेकिन ये आदत आपको सभी से दूर कर देती है और जीवन में अकेलापन और तनाव और ज्यादा बढ़ जाता है जो की मानसिक स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है और ऐसे में आप डिप्रेशन के शिकार हो सकते हैं।

उम्मीद है जागरूक पर मानसिक स्वास्थ्य पर होता है बुरा असर इन आदतों से कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

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