इंदौर के पर्यटन स्थल

आइये जानते हैं इंदौर के पर्यटन स्थल के बारे में इंदौर मध्य प्रदेश की व्यावसायिक राजधानी है। मालवा के पठार पर स्थित ये शहर इतना खूबसूरत है कि पर्यटक यहाँ की झीलें, नदियां और महल देखकर रोमांचित हो जाते हैं।

इंदौर की अनूठी वास्तुकला और प्राकृतिक सौन्दर्य इस शहर को जीवंत बनाते हैं। इंद्र देवता के नाम पर इस शहर का नाम इन्द्रापुर रखा गया और बाद में इसे इंदौर कर दिया गया।

ऐसे में क्यों ना, इस खूबसूरत शहर के पर्यटन स्थलों के बारे में जाना जाए। तो चलिए, जागरूक पर आज आपको इंदौर के पर्यटन स्थल की सैर करवाते हैं।

इंदौर के पर्यटन स्थल

मेघदूत उपवन – ये इंदौर का सबसे बड़ा पार्क है जो स्थानीय लोगों के साथ पर्यटकों के बीच भी खासा लोकप्रिय है। ये पार्क अपने शानदार लॉन, सुन्दर बगीचों वाली छतों, सुन्दर फव्वारों और वाटर स्प्रिंग्स से सजा हुआ है। शहर के शोरगुल और भीड़भाड़ से दूर ये पार्क एक शांत और आरामदायक स्थान है जहाँ आप अपनी फैमिली के साथ फुर्सत के पल गुजार सकते हैं।

कृष्णपुरी छतरी – खान नदी के तट पर स्थित ये स्थान होल्कर राजवंशों के सदस्यों की शाही कब्र का स्थान है। इस छतरी को मराठा शैली में बनाया गया है और इसकी वास्तुशिल्प बहुत सुन्दर, आकर्षक और जटिल है जिसे देखने के लिए यहाँ हजारों की संख्या में पर्यटक आते हैं।

रात के समय ये छतरियां रोशनी से जगमगा उठती हैं और मूर्तियों पर लगे फव्वारे इस स्थान की सुंदरता को बढ़ा देते हैं। यहाँ स्थित खूबसूरत बगीचा भी पर्यटकों को बहुत पसंद आता है।

सुख निवास महल – इंदौर के स्थापत्य कला को करीब से जानने के लिए इस महल को जरूर देखें। ये महल होलकर शासकों के परिवारों द्वारा गर्मी के दिनों में इस्तेमाल किया जाता था। ये हवेलीनुमा शानदार महल भारतीय और पश्चिमी स्थापत्य कला का मिश्रण है। यहाँ स्थित भूमिगत सुरंग देखकर आप रोमांचित हो जायेंगे।

ये सुरंग सुख निवास महल और होलकर राजाओं के बीच कड़ी का काम करती थी। इंदौर के राजाओं के शाही जीवन की झलक दिखाते इस महल में हरे-भरे बागान भी है जो इसकी खूबसूरती को बढ़ा देते हैं। ये ऐतिहासिक महल आज एक पसंदीदा पिकनिक स्पॉट बन चुका है।

बीजासेन टेकरी – बीजासेन माता को समर्पित ये सुन्दर मंदिर इंदौर की एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। बीजासेन माता को माता दुर्गा का ही एक रुप माना जाता है। इस मंदिर का निर्माण 1920 में हुआ।

हर साल नवरात्रि के दौरान लगने वाले मेले में दूर-दूर से भक्तगण भाग लेने यहाँ आते हैं। इस मंदिर से शहर का शानदार नज़ारा तो दिखता ही है, साथ ही सूर्यास्त का नज़ारा भी दिल को ख़ुशी से भरने के लिए काफी होता है।

कमला नेहरू पार्क – कमला नेहरू पार्क इंदौर का एक मशहूर पर्यटन स्थल है। 4000 वर्ग फुट के क्षेत्र में फैला ये पार्क एक प्राणी पार्क है जिसे चिड़ियाघर भी कहा जाता है। इस पार्क में पशु-पक्षियों की बहुत-सी प्रजातियां देखने को मिलती हैं।

यहाँ आपको सफेद बाघ भी दिख सकता है। ये पार्क जानवरों और पौधों के प्रजनन और संरक्षण के लिए जिम्मेदार है। यहाँ आप ऊंट, हाथी और टट्टू की सवारी भी कर सकते हैं। इंदौर आने पर मनोरंजन से भरपूर इस पार्क की सैर जरूर करें।

खजराना गणेश मंदिर – ये गणेश मंदिर इंदौर का एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है। इसका निर्माण रानी अहिल्या बाई होल्कर ने करवाया था। माना जाता है कि इस मंदिर में मांगी गयी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं इसलिए यहाँ भगवान श्री गणेश का आशीर्वाद लेने के लिए भक्तगणों का ताँता लगा रहता है।

लाल बाग महल – खान नदी के तट पर बना लाल बाग महल, इंदौर के शानदार महलों में से एक है। इस महल का निर्माण महाराजा शिवाजी राव होल्कर ने करवाया था। इस महल की वास्तुकला एकदम अनूठी है।

महल को भारत और इटली के कई बेहद उम्दा चित्रों और मूर्तियों से सजाया गया है। इस महल की दीवारों और छत पर नक्काशी की गयी है और इस महल में एक सिक्का संग्रहालय भी है। इस महल को संग्रहालय में बदल दिया गया है।

अन्नपूर्णा मंदिर – अन्नपूर्णा मंदिर इंदौर का सबसे पुराना और भव्य मंदिर है। ये मंदिर 9वीं शताब्दी में भारत और आर्य, द्रविड़ स्थापत्य शैली के मिश्रण से बना था। 100 फीट से भी ज्यादा ऊंचाई वाला ये मंदिर देवी अन्नपूर्णा को समर्पित है जिन्हें भोजन की देवी माना जाता है।

इस मंदिर की स्थापत्य शैली मदुरै के मीनाक्षी मंदिर से प्रभावित लगती है। मंदिर में देवी अन्नपूर्णा, भगवान शिव, राम भक्त हनुमान और काल भैरव भगवान के अलग-अलग मंदिर हैं। इस मंदिर में आप कमल पर बैठे भगवान काशी की साढ़े चौदह फुट ऊँची मूर्ति के दर्शन भी कर सकते हैं।

इंदौर के इतने खूबसूरत पर्यटन स्थलों के बारे में जानकर आप भी समझ गए होंगे कि इंदौर को मध्यप्रदेश का दिल क्यों कहा जाता है और अपने दिल को खुश करने के लिए आप एक बार इंदौर की सैर का प्लान भी जरुर बना ही लेंगे।

उम्मीद है इंदौर के पर्यटन स्थल कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिमाग में नकारात्मक विचार क्यों आते हैं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

Leave a Comment