Home » ऑनलाइन बिजनेस » इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन बिजनेस कैसे प्रमोट करें?

इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन बिजनेस कैसे प्रमोट करें?

Spread the love

आज हम आपको जागरूक के माध्यम से इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन बिजनेस कैसे प्रमोट करें की जानकारी साझा करने जा रहे है। इंस्टाग्राम ऑनलाइन बिज़नेस को प्रमोट करने का बहुत ही बेहतरीन प्लेटफार्म माना जाता है। आप भी इंस्टाग्राम प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके अपने बिज़नेस को अच्छे से ऑनलाइन प्रमोट कर सकते है, अगर आप भी इंस्टाग्राम पर अपने बिज़नेस को कैसे प्रमोट करें यह जानना चाहते हैं तो जागरूक पर यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण होगी, आइये जानते हैं।

इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन बिजनेस कैसे प्रमोट करें? – How to promote online business on instagram?

1. अपना बिजनेस इंस्टाग्राम अकाउंट बनाये (Set up your Instagram business  account)

यदि आप अपने बिजनेस को इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन प्रमोट करना चाहते है तो आपके बिजनेस का इंस्टाग्राम अकाउंट आपके पर्सनल अकाउंट से अलग होना चाहिए। इसके लिए आप अपने बिजनेस के लिए अलग से इंस्टाग्राम पर एक बिजनेस अकाउंट बनाये। हम आपके साथ कुछ टिप्स साझा कर रहे है जिनसे आप इंस्टाग्राम पर अपना बिजनेस अकाउंट बना सकते है-

  • सबसे पहले प्ले स्टोर से इंस्टाग्राम एप्लिकेशन को डाउनलोड करें।
  • इसको डाउनलोड करने के बाद इसको ओपन करें और अपने बिजनेस के लिए एक अकाउंट बनाएं। इसके लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो करें-
    1. अपने ईमेल पते या फोन नंबर के साथ साइन अप करें और फिर एक उपयोगकर्ता नाम दर्ज करें।
    2. यदि आपका फेसबुक अकाउंट है, तो आप उसी जानकारी के साथ इंस्टाग्राम पर लॉग इन कर सकते हैं और अपने अकाउंट को लिंक कर सकते हैं।
    3. अपने पेज के लिए एक शीर्षक निर्धारित करें, और उस श्रेणी का चयन करें जो आपके व्यवसाय का सबसे अच्छा वर्णन करती है। जैसे की:-
      • वेबसाइट और ब्लॉग
      • पुस्तकें और पत्रिकाएँ
      • ब्रांड और उत्पाद
      • संगीत
      • खेल
      • स्थानीय व्यापार इत्यादि
  • इसके पश्चात अपनी बिजनेस प्रोफ़ाइल को सेटअप करें इसमें आप अपने बिजनेस से जुडी कुछ जानकारी दें सकते है जैसे की आपके बिजनेस का नाम, प्रोडक्ट की डिटेल, बिजनेस एड्रेस इत्यादि।
  • अपनी प्रोफाइल को एडिट करें, इसमें आप अपने बिजनेस से जुडी फोटो, जानकारी और अपनी वेबसाइट का लिंक Add कर सकते है। आपका व्यवसाय किस प्रकार का है या आप ग्राहकों की मदद कैसे करते हैं तथा क्या प्रोडक्ट सेल करते है, इसके बारे में एक संक्षिप्त विवरण दे सकते है।
  • इसके पश्चात आपके पेज को फॉलो करने के लिए यूजर को Invite करें।
  • अपने पेज पर बिजनेस से जुडी व प्रोडक्ट से जुडी Images समय-समय पर अपलोड करते रहे।

इस तरह इंस्टाग्राम पर आपके बिजनेस का एक पेज तैयार हो जायेगा जिसके जरिये आप अपने बिजनेस को इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन प्रमोट कर सकते है।

2. इंस्टाग्राम पेज पर अपनी वेबसाइट का लिंक Add करें (Add website link)

इंस्टाग्राम पर अपना बिजनेस अकाउंट बनाने के पश्चात इसमें आप अपने बिजनेस से जुडी वेबसाइट का लिंक Add करें, ताकि आपकी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक आ सके। इसका एक और फायदा है की यूजर सीधे यहीं से आपकी वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

3. पॉपुलर इंस्टाग्राम पोस्ट बनाएं जिन्हें यूजर फॉलो करें

आपने कभी ना कभी तो सुना ही होगा कि एक तस्वीर बहुत कुछ बयान कर देती है इसलिए अपने पेज के लिए अच्छी और पॉपुलर Images का उपयोग करें ताकि यूजर आपको फॉलो करें और आपके प्रोडक्ट को समझ सके। आप अपने प्रोडक्ट व बिजनेस से जुडी अच्छी-अच्छी images अपलोड करें। इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा।

रचनात्मक, प्रोफेशनल फ़ोटो के जरिये आप अपने प्रोडक्ट और बिजनेस को अच्छे से प्रमोट कर सकते है। इसके लिए आपको अपने द्वारा अपलोड की जाने वाली images की क्वालिटी पर ध्यान देना होगा यह अवश्य ध्यान रखें की अपलोड की जाने वाली images अच्छी क्वालिटी की हो। आप इसके लिए इंस्टाग्राम एडिटिंग टूल्स का भी उपयोग कर सकते है।

4. यूजर आप तक पहुँच सके इसके लिए हैशटैग्स का उपयोग करें (Use hashtags)

यूजर आपके पेज पर विजिट कर सके या ये कह सकते है की यूजर को अपने पेज के बारे में बताने के लिए आप फोटो अपलोड करते समय हैशटैग्स का उपयोग करें ताकि आपके प्रोडक्ट और पेज सर्चिंग में आ सके।

हैशटैग आपके इंस्टाग्राम पोस्ट्स को सर्चिंग में लाने का एकमात्र तरीका है। वे आपकी पोस्ट को एक कीवर्ड द्वारा लिंक किए गए समुदायों के साथ जोड़ते हैं, जो की हमेशा के लिए सर्चिंग योग्य रहता है। इस तरह के हैशटैग का उपयोग अपनी पोस्ट में करें-

  1. अपने ब्रांड व प्रोडक्ट से जुड़े हए की-वर्ड और रुझान वाले हैशटैग का उपयोग करना चाहिए। ऐसे हैशटैग का उपयोग करना चाहिए जो बहुत ही पॉपुलर हो और आपके प्रोडक्ट व बिजनेस से जुड़े हो। कम से कम 5 हैशटैग्स का उपयोग अवश्य करें ताकि सर्चिंग अच्छे से हो सके।
  2. लोकप्रिय, ट्रेंडिंग हैशटैग पर रिसर्च करने के लिए Iconosquare जैसे डेटा विश्लेषण ऐप का उपयोग कर सकते है।

5. वीडियो शामिल करें (Include video content)

आप अपने बिजनेस व प्रोडक्ट से जुड़े अच्छे और छोटे वीडियो अपलोड करें इससे यूजर आपके पेज पर बने रहते है और आपकी वेबसाइट पर भी विजिट करते है। बस आपको यह ध्यान रखना है की वीडियो ज्यादा बड़ा ना हो और आपके प्रोडक्ट से जुड़ा हो ताकि यूजर प्रोडक्ट के बारे जान सके और उसके लिए वो आपकी वेबसाइट पर विजिट कर सके।

6. इंस्टाग्राम विज्ञापन का उपयोग करें (Use Instagram advertising)

आप अपने प्रोडक्ट व बिजनेस का विज्ञापन करने के लिए इंस्टाग्राम विज्ञापन का भी उपयोग कर सकते है माना की इसके लिए आपको थोड़े बहुत पैसे खर्च करने पड़ सकते है लेकिन इससे आपके बिजनेस व प्रोडक्ट से जुड़े विज्ञापन इंस्टाग्राम पर दिखाई देंगे जिससे यूजर आपके पेज और वेबसाइट तक पहुंच सकता है।

7. अपने यूजर और कस्टमर को शामिल करें (Tag your user and customer)

इंस्टाग्राम पर नई पोस्ट या प्रोडक्ट ऐड करते समय अपने यूजर और कस्टमर को जरूर टैग करे ताकि उन्हें इसकी जानकारी प्राप्त हो सके और नए-नए यूजर को भी फॉलो करते रहे ताकि वह भी आपको फॉलो करे और आपके प्रोडक्ट व बिजनेस की जानकारी प्राप्त कर सके।

हमे आशा है की आज आप जान गए होंगे की इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन बिजनेस कैसे प्रमोट करें। उम्मीद है जागरूक पर यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी आगे भी आपके लिए ऐसी रोचक जानकारी जागरूक के माध्यम से लाते रहेंगे।

यूट्यूब पर ऑनलाइन बिजनेस कैसे प्रमोट करे?
जागरूक यूट्यूब चैनल

अधिक जानकारी के लिए ये भी देखें:

How to Use Instagram to Promote Your Brand and Drive Sales


Spread the love