Home » ऑनलाइन बिजनेस » इंस्टाग्राम पर बिना वेबसाइट के उत्पादों को ऑनलाइन कैसे बेचे?

इंस्टाग्राम पर बिना वेबसाइट के उत्पादों को ऑनलाइन कैसे बेचे?

आज जागरूक पर आपको बताने जा रहे है की इंस्टाग्राम पर बिना वेबसाइट के उत्पादों को ऑनलाइन कैसे बेचे? इसके लिए आपके साथ इंस्टाग्राम के कुछ ऐसे स्टेप्स साझा करने जा रहे है जिनकी सहयता से आप इंस्टाग्राम पर बिना वेबसाइट के अपने उत्पादों को बड़ी आसानी से ऑनलाइन बेच सकते है।

वर्तमान समय में, इंस्टाग्राम दुनिया भर में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले सोशल मिडिया प्लेटफार्मों में से एक है। इसी कारण आज, बड़ी-बड़ी कंपिनयां अपने प्रोडक्ट्स और ब्रांड की चाहे प्रमोशन करना हो या फिर सेल करना हो सभी के लिए इंस्टाग्राम का उपयोग करते है। इंस्टाग्राम ई-कॉमर्स क्षेत्र में मार्केटिंग के लिए एक प्रमुख प्लेटफॉर्म बन गया है।

आप भी इंस्टाग्राम पर बिना वेबसाइट के अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेच सकते है और दुनिया को आपके प्रोडक्ट व सर्विस के बारे में बता सकते है। इसके लिए जरुरी नहीं है की आपकी कोई वेबसाइट हो, आप बिना वेबसाइट के भी इंस्टग्राम पर अपने प्रोडक्ट और ब्रांड सेल कर सकते है।

आधुनिक उद्यमियों के बीच इंस्टाग्राम के माध्यम से अपने प्रोडक्ट व ब्रांड सेल करना एक आम वास्तविकता है और आंकड़ों को देखते हुए, यह बिल्कुल आश्चर्य की बात नहीं है की इस मंच के द्वारा आप अपने लक्ष्य को हासिल कर सकते है। आपको बता दे की 800 मिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ, Instagram दुनिया में तीसरा सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग प्लेटफ़ॉर्म है। 200 मिलियन से अधिक इंस्टाग्रामर्स एक दिन में कम से कम एक व्यावसायिक प्रोफ़ाइल पर जरूर विजिट करते हैं। उनमें से लगभग 60% यूजर उत्पादों की खोज करते हैं।

अब तो आप समझ गए होंगे, इसलिए यदि आप भी इंस्टाग्राम पर बिना वेबसाइट के अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेचना चाहते है तो इसके लिए इंतजार ना करें। तो आइये जानते है-

1. इंस्टाग्राम पर बिजनेस प्रोफाइल बनाये

सबसे पहले आप इंस्टाग्राम पर अपने बिजनेस के लिए एक प्रोफाइल तैयार करें इसके लिए आप अपने मोबाइल में इंस्टाग्राम डाउनलोड करें। इसे आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। इस प्रोफाइल के जरिये आप इंस्टाग्राम पर बिना वेबसाइट के अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेच सकते है। इसके बाद इन स्टेप्स को फॉलो करें-

  • डाउनलोड करने के बाद आप इसको ओपन करके Sign up करें, अगर आपका अकाउंट पहले से ही बना हुआ है तो Log in पर क्लिक करें। आप अपनी फेसबुक आईडी से भी Log in कर सकते है।

इंस्टाग्राम पर बिजनेस प्रोफाइल बनाये

  • Sign up करने के लिए आपको इसमें अपनी इनफार्मेशन भरनी होगी जैसे की मोबाइल नम्बर या फिर ईमेल आईडी दोनों में से कोई एक, आपका नाम, यूजर नाम, पासवर्ड इत्यादि।

इंस्टाग्राम पर बिजनेस प्रोफाइल बनाये

  • इसके बाद अब आप राइट साइड में तीसरे नंबर के आइकन पर क्लिक करें जैसा फोटो में दिखाया गया है इसके बाद एडिट प्रोफाइल पर क्लिक करें और अपनी प्रोफाइल को एडिट करें। इसमें सबसे खास बात ये है कि आप इसको फेसबुक से भी कनेक्ट कर सकते है।

इंस्टाग्राम पर बिजनेस प्रोफाइल बनाये

  • अपनी प्रोफाइल में आप अपने बिज़नेस से जुडी जानकारी डाले जैसे की अगर आपकी वेबसाइट है तो उसका लिंक ऐड करें और अगर नहीं है तो अपने बिज़नेस का नाम ऐड करें और थोड़ी बहुत जानकारी अपने बिज़नेस के बारे में दे की आप क्या सर्विस कस्टमर को प्रदान कराते है और क्या-क्या प्रोडक्ट्स है। जैसा की हमने हमारे बिज़नेस के बारे में बताया है की हम क्या-क्या करते है और किस तरह का काम करते है।

2. इंस्टाग्राम पर अपने प्रोडक्ट की पिक्चर्स को अपलोड करें

इंस्टाग्राम पर अपने बिजनेस से जुडी और अपने प्रोडक्ट्स, ब्रांड्स से जुडी पिक्चर्स अपलोड करें और लोगो को टैग करना ना भूले क्यों की इससे डायरेक्ट नोटिफिकेशन उन तक पहुँच जायेगा और वो आपके द्वारा अपलोड की गयी फोटो को आसानी से देख पाएंगे।

READ  पिंट्रेस्ट पर ऑनलाइन बिजनेस कैसे प्रमोट करे?

इंस्टाग्राम पर अपने प्रोडक्ट की पिक्चर्स को अपलोड करें

  • फ़िल्टर का उपयोग ना करें:- अपने बिज़नेस, प्रोडक्ट्स व ब्रांड्स की पिक्चर्स को अपलोड करने के लिए फ़िल्टर का उपयोग ना करें, क्योंकि फ़िल्टर फोटो को विकृत कर देते हैं और उनसे पिक्चर्स की क्वालिटी पर असर पड़ता है जिससे कस्टमर और यूजर प्रोडक्ट की तरफ आकर्षित नहीं हो पाते है।
  • कंटेंट:- हमेशा अपने प्रोडक्ट की फोटो अपलोड करने के साथ-साथ आप कुछ और फोटो भी अपने यूजर के साथ शेयर करते रहे इससे यूजर आपसे कनेक्ट रहते है और हमेशा कुछ ना कुछ ऑफर के साथ पिक्चर अपलोड करें इससे यूजर जल्दी आपकी प्रोफाइल को चेक करेंगे क्योंकि ऑफर की तरफ कस्टमर जल्दी से आकर्षित होते है। इसके अलावा हमेशा यह ध्यान रखें की फोटो साफ़ और अच्छी क्वालिटी की हो जिसमे प्रोडक्ट अच्छे से दिख रहा हो।
  • ध्यान रखें:- यह जरूर सुनिश्चित करें कि आपका पिक्चर कैप्शन वर्णनात्मक है और उन सभी सूचनाओं को शामिल करें जिन्हें कस्टमर डिटेल में जानना चाहते हैं, उल्लेख करें कि यदि वे आपका उत्पाद खरीदना चाहते हैं तो आपसे कैसे संपर्क करें। इसके लिए आप पिक्चर अपलोड करते समय अपने कांटेक्ट नम्बर ऐड कर सकते है।

3. हैशटैग का उपयोग करें

इंस्टाग्रामर्स जिस कंटेंट में रुचि रखते हैं उसे खोजने और सर्च करने के लिए हैशटैग का उपयोग करते हैं। इसलिए आप भी अपने प्रोडक्ट्स को परिभाषित करने और इसे सर्चिंग योग्य बनाने के लिए हैशटैग का उपयोग करें। इसके लिए थोड़ा बहुत “Hashtag Analysis” करें और देखें कि आपके ऐसे कौन से कस्टमर्स हैं जो सबसे अधिक सर्चिंग करते हैं।

हालांकि ज्यादा हैशटैग का भी उपयोग ना करें, आप कम से कम 5 हैशटैग का उपयोग करें यह बेहतर माना जाता है वैसे आप 8 तक का भी उपयोग कर सकते हैं। अपने प्रोडक्ट की पिक्चर अपलोड करते समय आपको ऐसे हैशटैग का उपयोग करना चाहिए जो आपके प्रोडक्ट से जुड़े हुए हो।

जैसे की, अगर आपका बिज़नेस “Boutique” से जुड़ा हुआ है और आप “Boutique” से जुड़े प्रोडक्ट सेल करते है तो आपको “Boutique” से जुड़े ही हैशटैग का उपयोग करना चाहिए। इससे आपके प्रोडक्ट सर्चिंग में जल्दी से आ जायेंगे। अगर हम हमारे बिज़नेस की बात करें तो हम वेबसाइट बनाने का काम करते है तो इसके लिए हम इससे जुड़े हैशटैग का उपयोग करते है जैसे नीचे फोटो में दिखाया गया है।

हैशटैग का उपयोग करें

4. अपने ग्राहकों को सर्च करें और उनको फॉलो करें

उन लोगों की तलाश के लिए इंस्टाग्राम सर्च का उपयोग करें, जो आपके उत्पादों को खरीदने में रुचि रखते हैं। जब एक बार आप उनको फॉलो करते हैं, तो आपके द्वारा अपलोड की गयी फोटो और ऑफर के बारे में उन्हें नोटिफिकेशन के द्वारा पता चल जाएगा और उनमें से अधिकांश आपकी प्रोफ़ाइल की जांच करेंगे।

इसलिए लोगों को ज्यादा से ज्यादा फॉलो करें। जिससे की वो भी आपको फॉलो करेंगे और आपकी प्रोडक्ट के प्रति आकर्षित होंगे। इसके लिए आप कई पॉपुलर Pages का सहारा ले सकते है और उन पर यूजर को फॉलो कर सकते है। जितना हो सके अपने प्रोडक्ट व ऑफर की फोटो या न्यूज़ डालते समय इनको जरूर टैग करने की कोशिश करें।

इंस्टाग्राम पर बिना वेबसाइट के उत्पादों को ऑनलाइन कैसे बेचे

5. Instagram Stories में लिंक को Add करें

दुनिया भर में 300 मिलियन दैनिक उपयोगकर्ताओं के साथ, इंस्टाग्राम स्टोरीज एक ऐसी सुविधा है जो न केवल मजेदार फिल्टर के लिए बनाई गई है। यह व्यवसाय बढ़ाने और अपने अनुयायियों के साथ अधिक लगातार और व्यक्तिगत आधार पर जुड़े रहने का एक शानदार तरीका भी है।

इंस्टाग्राम स्टोरीज में आप अपने प्रोडक्ट्स और ब्रांड को आसानी से capture कर सकते हैं। आप इंस्टाग्राम स्टोरीज में अपने विशेष प्रस्तावों व ऑफर की जानकारी Add कर सकते है। इंस्टाग्राम स्टोरीज में आप नई वस्तुओं का प्रदर्शन कर सकते हैं इसके लिए आप अपने नए प्रोडक्ट्स की फोटो इंस्टाग्राम स्टोरीज पर ऐड कर सकते है जिससे आपके कस्टमर और यूजर को आसानी से आपके नए प्रोडक्ट्स के बारे में जानकारी प्राप्त हो जाएगी। इंस्टाग्राम स्टोरीज पर आप अपने बिज़नेस के लक्ष्य व उद्देश्य तथा प्रोडक्टस की जानकारी भी Add कर सकते है।

READ  ऑनलाइन बिजनेस प्रचार के क्या तरीके है?

आपको बता दें की 2017 के बाद से इंस्टाग्राम ने इसमें एक फीचर Add किया है जिसके तहत आप इसमें आप अपने प्रोडक्ट और बिज़नेस से जुड़े लिंक भी ऐड कर सकते है, हालाँकि इसके लिए इंस्टाग्राम ने कुछ निर्देश जारी किये हुए है जिसके तहत 10000 फॉलोवर्स या इससे अधिक व्यावसायिक प्रोफ़ाइल के मालिक ही इंस्टाग्राम स्टोरीज़ में लिंक को ऐड कर सकते हैं। स्टोरीज़ फीड में, यह आपकी नियमित इंस्टाग्राम स्टोरी की तरह दिखाई देगा, लेकिन सबसे नीचे “See More” बटन के साथ।

इंस्टाग्राम पर बिना वेबसाइट के उत्पादों को ऑनलाइन कैसे बेचे

आज-कल इंस्टाग्राम स्टोरी में लिंक ऐड करना एक बहुत बड़ा चलन बन गया है। क्योंकि यह brands, publishers या किसी को कुछ सेल करना चाहता हो में काफी मदद कर सकता है और इससे ट्रैफ़िक भी बहुत तेज़ी से बढ़ता है।

6. लिंक को इंस्टाग्राम स्टोरी में कैसे ऐड करें

अगर आपके भी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर 10000 या इससे अधिक फॉलोवर्स है और आप भी “See More” बटन का उपयोग करना चाहते है तो इसके लिए-

  • इंस्टाग्राम स्टोरी में लिंक को Add करने के लिए इंस्टाग्राम स्टोरीज विंडो में एक फोटो या वीडियो को Add करें या अपने कैमरे से एक तस्वीर क्लिक करें और उसका उपयोग करें जैसे आप सामान्य रूप से करते हैं। अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी में लिंक Add करने के लिए चेन आइकन पर क्लिक करें। यह स्क्रीन के ऊपरी दाईं ओर स्थित है।
  • अब इसमें आप जो लिंक Add करना चाहते है उसे Add करें और जब आप लिंक Add कर लें तो चेकमार्क पर टैप करें। अपने दर्शकों को इस बटन पर क्लिक करने के लिए प्रोत्साहित करें। क्योंकि “See More” बटन इतना ध्यान देने योग्य नहीं होता है, इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए आप “स्वाइप अप करें” पर तीर, स्टिकर, टेक्स्ट बॉक्स इत्यादि आइकॉन को ऐड करें जैसा की निचे फोटो में दिखाया गया है।

इंस्टाग्राम पर बिना वेबसाइट के उत्पादों को ऑनलाइन कैसे बेचे

7. इंस्टाग्राम एडवरटाइजिंग का उपयोग करें

अगर आप अपने प्रोडक्ट्स को लोगों तक नहीं पंहुचा पा रहे है या फिर इंस्टाग्राम पर लोगों को सर्च करने में परेशानी हो रही है तो आप इंस्टाग्राम विज्ञापन का भी सहारा ले सकते है। इससे आप अपने प्रोडक्ट को आसानी से लोगों तक पंहुचा सकते है और अपने प्रोडक्ट्स को सेल कर सकते है। आप इंस्टाग्राम पर विज्ञापन चलाने से पहले यह फैसला जरूर कर ले:-

  • आप अपने विज्ञापन पर कितना खर्च करना चाहते हैं। आप विज्ञापन को कहाँ-कहाँ दिखाना चाहते हैं। आप इस विज्ञापन को इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म पर कब तक चलाना चाहते हैं।

इंस्टाग्राम एडवरटाइजिंग का उपयोग कर आप अपने प्रोडक्ट्स को बड़ी आसानी से लोगों तक पंहुचा सकते है और अधिक से अधिक सेल प्राप्त कर सकते है। इंस्टाग्राम विज्ञापनों के प्रारूप के अनुसार, इंस्टाग्राम पर आप विज्ञापन कई प्रकार से दिखा सकते है जैसे की:-

  • Photo ads:- इसके तहत आप अपने प्रोडक्ट्स की एक फोटो को add कर के उस पर Ads चला सकते है।
  • Video ads:- वीडियो विज्ञापन में 60 सेकंड तक का वीडियो दिखाकर आप Ads चला सकते है।
  • Carousel ads:- इसके अंतर्गत आप अपने प्रोडक्ट्स, ब्रांड्स और बिज़नेस से जुडी 2-10 फ़ोटो या वीडियो का एक सेट में जोड़ कर Ads चला सकते है, जिसे उपयोगकर्ता स्वाइप कर सकता है।
  • Slideshow ads:- इस प्रकार के विज्ञापन में आप कुछ फोटो और वीडियो को एक साथ स्लाइड शो के रूप में उपयोग कर सकते है।
  • Stories ads:- इसका उपयोग आज कल बहुत ज्यादा किया जाता है। इसके तहत फोटो, वीडियो के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है और इंस्टाग्राम स्टोरीज में फिर इनको Ads के रूप में उपयोग किया जाता है।
READ  भारत में ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें?

आप अपने इंस्टाग्राम ऐप पर सीधे ही विज्ञापन बना सकते है इसके लिए अपनी पोस्ट के तहत “प्रचार” पर टैप करें या आप अपने फेसबुक पेज पर विज्ञापन प्रबंधक का उपयोग कर सकते हैं।

8. भुगतान स्वीकार कैसे करें

अभी तक हमने जाना की बिना वेबसाइट के हम किस प्रकार अपने प्रोडक्ट्स, सर्विसेज व ब्रांड्स को लोगो को सेल कर सकते है लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात की इस तरह सेल करने के बाद हम यूजर या कस्टमर से भुगतान स्वीकार कैसे करें? तो चलिए अब हम आपको बताते है की आप किस प्रकार यूजर या कस्टमर से भुगतान स्वीकार कर सकते है।

साधारण सी बात है की आप अपने प्रोडक्ट की फोटो अपलोड करते समय हर फोटो के साथ तो अपने पैमेंट या इससे जुड़े लिंक तो नहीं पोस्ट कर सकते क्योंकि इससे यूजर और कस्टमर बार-बार आपसे प्रोडक्ट सेल से सम्बंधित सवाल या टिप्णियां देंगे। इससे बचने के लिए आप इस प्रकार इंस्टाग्राम पर भुगतान स्वीकार कर सकते हैं:-

  • Instamojo के साथ साइन अप करें और अपना अकाउंट बनाएं। इसके पश्चात वेरिफिकेशन स्टेप्स को फॉलो करें। आपके द्वारा KYC से जुड़े डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद आपके खाते को स्वीकृत करने में कुछ मिनट ही लगेंगे।

इंस्टाग्राम पर बिना वेबसाइट के उत्पादों को ऑनलाइन कैसे बेचे

  • जब आप Instamojo के साथ साइन अप कर रहे हैं, तो @username आपका Payment handle (साधारण शब्दों में आपके Instagram handle की तरह) है। यह स्वचालित रूप से आपका लिंक www.instamojo.com/username बनाता है। यह एक साधारण उत्पाद सूची पृष्ठ की तरह है जहां आपके सभी भुगतान लिंक दूसरों को दिखाई देंगे। आप अपने Instamojo Dashboard में “Create a Payment लिंक” पर क्लिक करके इन प्रोडक्ट लिंक को बना सकते हैं।
  • जब आप अपने प्रोडक्ट्स से जुड़े लिंक अपने कस्टमर्स के साथ शेयर करते है और जैसे ही आपका कस्टमर आपके प्रोडक्ट्स खरीदता है तो आपको ईमेल के माध्यम से सूचित कर दिया जाता है।
  • यदि आप प्रत्येक उत्पाद के लिए अलग लिंक नहीं बनाना चाहते हैं, तो अपने भुगतान मैसेज (www.instamojo.com/@username) को अपने ग्राहकों को संदेशों के माध्यम से भेजें। वे इसके माध्यम से आपके इंस्टा पेज पर आएंगे और यहां से वे भुगतान कर सकते हैं।

माना जाता है की किसी भी सोशल मीडिया चैनल पर selling कोई आसान काम नहीं है, लेकिन अगर आप अपनी मार्केटिंग तकनीकों के साथ सही प्रथाओं का पालन करते हैं और उनका प्रयोग करते हैं, तो आप समय के साथ अपने “Sales Target” तक पहुँच सकते हैं।

आशा करते है की आप जागरूक पर “इंस्टाग्राम पर बिना वेबसाइट के उत्पादों को ऑनलाइन कैसे बेचे” से जुडी इस जानकारी को समझ पाएं होंगे। हमें उम्मीद है आपको जागरूक पर हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी।

व्हाट्सएप्प बिजनेस से ऑनलाइन बिजनेस कैसे बढ़ाये?
जागरूक यूट्यूब चैनल

अधिक जानकारी के लिए ये भी देखें:-

How To Sell on Instagram (without a website)
How to Sell on Instagram (In 9 Easy Steps)