Home » विज्ञान » इन्सुलिन की खोज किसने की?

इन्सुलिन की खोज किसने की?

आइये जानते हैं इन्सुलिन की खोज किसने की (insulin ki khoj kisne ki)। इन्सुलिन के बारे में ये जानकारी तो आप भी जरुर रखते होंगे कि इन्सुलिन का सम्बन्ध डायबिटीज से होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस महत्वपूर्ण हार्मोन की खोज किसने की थी?

ऐसे में क्यों ना, आज इसी बारे में बात की जाये। तो चलिए जागरूक पर आज आपको इन्सुलिन की खोज से जुड़ी जानकारी देते हैं।

इन्सुलिन की खोज किसने की? (insulin ki khoj kisne ki)

इन्सुलिन एक हार्मोन है जिसका निर्माण हमारे शरीर में स्थित अग्न्याशय (पैंक्रियाज) ग्रंथि में पायी जाने वाली लैंगरहैंस द्वीपिकाओं की बीटा कोशिकाओं में होता है। इन्सुलिन का रासायनिक सूत्र C45H69O14N11S.3H2O होता है।

इन्सुलिन हार्मोन शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करने में सहायक होता है लेकिन जब अनियमित जीवनशैली और असंतुलित आहार के कारण शरीर में इन्सुलिन पर्याप्त मात्रा में नहीं बन पाता है तो डायबिटीज (मधुमेह) रोग शरीर को घेर लेता है।

इन्सुलिन की खोज 1921 में कनाडा के फिजिशियन Frederick Grant Banting और मेडिकल स्टूडेंट Charles H. Best ने John Macleod के निर्देशन में की थी। जिसके लिए Frederick Grant Banting को 1923 में नोबल प्राइज से सम्मानित किया गया।

Physiology/Medicine में दिया गया ये अवार्ड Frederick Banting को John James Rickard Macleod के साथ दिया गया था।

इस हार्मोन को कुत्तों के पेंक्रिआटिक एक्सट्रेक्ट में खोजा गया। इसके बाद इन्सुलिन हार्मोन को डायबिटीज से ग्रस्त एक कुत्ते के शरीर में इंजेक्ट किया गया।

ऐसा करने पर पाया गया कि कुत्ते के शरीर में ब्लड ग्लूकोज का स्तर सामान्य हो गया। इस तरह इन्सुलिन की खोज की गयी और डायबिटीज के मरीजों के जीवन को सुरक्षित बनाने में मदद मिली।

इन्सुलिन की खोज किसने की

उम्मीद है जागरूक पर इन्सुलिन की खोज किसने की (insulin ki khoj kisne ki) कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

डायबिटीज के शुरूआती लक्षण इस तरह पहचानें

जागरूक यूट्यूब चैनल