Home » रोचक तथ्य » फोन से जुड़े दिलचस्प तथ्य

फोन से जुड़े दिलचस्प तथ्य

आइये जानते हैं फोन से जुड़े दिलचस्प तथ्य। फोन आज हमारी लाइफ का एक हिस्सा बन चुका है, फ़ोन हमारी एक ख़ास जरुरत बन चुका है इसके बिना एक मिनट भी रहना मुश्किल हो जाता है। हम चाहे घर से बाहर हों या घर के अंदर हर वक्त फ़ोन हमारे पास ही रहता है।

आप अपने फ़ोन के सभी फीचर्स और अपडेट से तो वाकिफ होंगे लेकिन आज हम आपको फ़ोन से जुडी कुछ ऐसी बाते बताने जा रहे हैं जो बहुत ही दिलचस्प हैं और आपने आज तक इनके बारे में नहीं सुना होगा।

फोन से जुड़े दिलचस्प तथ्य

1. हालांकि हर कोई iPhone खरीदना चाहता है लेकिन फिर भी आपको जानकार आश्चर्य होगा की पूरी दुनिया में 80% यूजर्स के पास एंड्रॉइड फ़ोन है और इसकी ख़ास वजह है एंड्रॉइड मोबाइल की किफायती कीमत।

2. Nomophobia एक तरह का विकार है, क्या आपको भी फ़ोन अपने पास ना होने पर बेचैनी हो जाती है या हर वक्त अपने फ़ोन को चेक करते रहते हैं?

तो आपको बता दें की आप Nomophobia नामक विकार से ग्रसित हैं। इस विकार में हर वक्त व्यक्ति को ऐसा डर लगा रहता है की उसका फ़ोन उसके पास है या नहीं।

3. 2011 में नॉर्वे में एक ऐसा किस्सा सामने आया जो बहुत चौंकाने वाला था क्योंकि एक व्यक्ति के फ़ोन ने उसे एक भेड़िये का भोजन बनने से बचा लिया।

दरअसल इस लड़के का सामना एक भेड़िये से हुआ जो इस पर हमला करने को तैयार था लेकिन इस लड़के ने अपने फ़ोन में एक ऐसा तेज साउंड वाला म्यूजिक चलाया की भेड़िया वहां से भाग गया और इस लड़के की जान बच गयी।

READ  इंडोनेशिया के बारे में रोचक जानकारियां

4. आप अपने पुराने और खराब फ़ोन को शायद फेंक ही देते होंगे लेकिन आपको शायद पता नहीं की यह माना जाता है की ख़राब फ़ोन में असली ‘गोल्ड ओर’ से ज़्यादा सोना होता है।

यह बताया गया है की 1 टन ख़राब सेलफोन में 60 टन ‘गोल्ड ओर’ से भी ज़्यादा सोना होता है।

5. मलेशिया में एक मछुआरा फ़ोन का इस्तेमाल कर बड़ी ही आसानी से मछलियां पकड़ लेता है। 1996 में मलेशिया में बहुत अधिक संख्या में फोन चोरी हुए थे और इस चक्कर में वहां की पुलिस इस मछुआरे से भी पूछताछ कर चुकी है और इस बात की खोज करती रही है की आखिर कैसे ये मछुआरा फ़ोन के जरिये आसानी से मछलियां अपने जाल में फंसा लेता है।

मछुआरे के अनुसार वो फ़ोन से ऐसी तेज आवाज वाला म्यूजिक चलाता है जिससे मछलियां आकर्षित होती है और वो उन्हें अपने जाल में फांस लेता है।

6. शायद आपको भी ये जानने की उत्सुकता होगी की गूगल मैप्स कैसे सारे रास्ते और ट्रैफिक के बारे में आपको मैप के जरिये सही जानकारी देता है?

तो आइये आपको बताते हैं, दरअसल गूगल पूरी दुनिया के एंड्रॉइड फ़ोन के GPS डाटा ट्रैक करके ये जानकारी इक्कट्ठी करता है और अपने मैप के जरिये दिखाता है।

7. जापान में अधिकतर फोन वाटरप्रूफ होते हैं और इसके पीछे का कारण ये है की वहां के ज्यादातर युवा मोबाइल फ़ोन के इतने आदि हैं की वो अपना फ़ोन कभी नहीं छोड़ते यहाँ तक की बाथरूम में भी अपना फ़ोन साथ रखते हैं।

READ  मुंबई के डिब्बे वालों के बारे में कुछ रोचक तथ्य

8. मोबाइल फ़ोन के द्वारा सबसे पहली मोटोरोला कंपनी के एक कर्मचारी कॉल मार्टिन कूपर के द्वारा 3 अप्रैल 1973 में की गई थी।

9. Nokia 1100 मोबाइल फ़ोन अब तक का सबसे अधिक बिकने वाला फ़ोन है जिसके करीब 250 मिलियन से भी ज्यादा हैंडसेट बिके हैं।

10. क्या आपको पता है 70% मोबाइल चीन में बनाए जाते हैं।

उम्मीद है जागरूक पर फोन से जुड़े दिलचस्प तथ्य कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

Leave a Comment