होम रोचक तथ्य रॉयल एनफील्ड से जुड़े रोचक तथ्य

रॉयल एनफील्ड से जुड़े रोचक तथ्य

भारत में इन दिनों रॉयल एनफील्ड का बहुत ज्यादा क्रेज है आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि जिस देश ने बुलेट बनाई थी वहां पर इसका उत्पादन अब बंद हो चुका है। एक समय ऐसा भी था जब इस बाइक की बिक्री केवल 2000 तक रह गई थी। लेकिन आज भारत में इस मोटरसाइकिल को लेने के लिए आपको 6 महीने तक का इंतजार करना पड़ता है। 1994 में आयशर ग्रुप द्वारा खरीदे जाने वाली रॉयल एनफील्ड आज के समय में कुछ गजब बाइक बन चुकी है। तो आज हम आपको रोचक तथ्य बताएंगे जो आपने आज से पहले नहीं सुने होंगे।

1. रॉयल एनफील्ड ने हथियार बनाने वाली कंपनी के रूप में कार्य शुरू किया था जो कि अपनी एनफील्ड राइफल के लिए प्रसिद्ध थी रॉयल इनफील्ड मोटरसाइकिल बनाने की शुरुआत 1901 में हुई थी।

2. रॉयल एनफील्ड का लोगो एक तोप के समान हुआ करता था और वह इसकी टैगलाइन भी थी “तोप की तरह दिखने वाली और गोली की तरह चलने वाली”

3. इस मोटरसाइकिल की टंकी पर हाथ से कलाकारी करके पेंट किया जाता है जो अन्य किसी मोटरसाइकिल में नहीं होता।

4. अगर ब्रिटेन से लेकर भारत तक के उत्पादन वर्षों को जोड़ा जाए तो रॉयल एनफील्ड दुनिया की सबसे पुरानी मोटरसाइकिल कंपनी है और इस कंपनी का बुलेट 350 सबसे लंबे समय तक चलने वाला मोटर साइकल मॉडल है। यह 1955 से लेकर आज तक बाजार में खूब पसंद किया जाता है।

5. आपने Sholay फिल्म के दौरान साइड कार वाली रॉयल एनफील्ड देखी होगी आपको बता दें कि इस प्रकार की रॉयल एनफील्ड का प्रयोग विश्वयुद्ध के दौरान मशीनगन इस्तेमाल करने के लिए आर्मी द्वारा किया जाता था।

6. 1990 में रॉयल एनफील्ड डीजल सीबी चला करती थी इस मोटरसाइकिल का नाम टॉरस था लेकिन यह ज्यादा सफल नहीं हो पाई इसीलिए इसे 2002 में बंद कर दिया गया।

7. जितनी हार्ले डेविडसन बाइक पूरी दुनिया में बेची जाती हैं उससे कई ज्यादा रॉयल एनफील्ड भारत में बेच दी गई है।

“दिमाग से जुड़े कुछ अजब गजब रोचक तथ्य”

202,357फैंसलाइक करें
4,236फॉलोवरफॉलो करें
496,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest posts.

Latest Posts

ओलंपियाड क्या है?

आइये जानते हैं ओलंपियाड क्या है। आप अपने आस-पास या फिर स्कूल में अपने साथियों को एजुकेशनल कॉम्पिटिशंस जैसी कुछ परीक्षाओं में अवॉर्ड्स और...