Home » जागरूक » इंटरनेट बैंकिंग करते समय ना करें ये गलतियां

इंटरनेट बैंकिंग करते समय ना करें ये गलतियां

आज इंटरनेट बैंकिंग करते समय की जाने वाली उन ग़लतियों के बारे में जानते हैं जिनसे आपको बचना चाहिए। इंटरनेट बैंकिंग (Internet banking) आज कोई नयी बात नहीं रह गयी है क्योंकि अब तो हर एज ग्रुप और प्रोफेशन के लोग इंटरनेट फ्रैंडली हो चुके हैं और ऑनलाइन ट्रान्जैक्शन और कैशलेस पेमेंट आसानी से करने लगे हैं। ऐसा करने से हमें फायदे तो बहुत हुए हैं लेकिन इसके साथ-साथ जो नुकसान हमें हो सकते हैं, वो हमारी जेब पर बहुत भारी पड़ सकते हैं। ऐसे में आपको उन ग़लतियों के बारे में जरुर जानना चाहिए जो नेट बैंकिंग के दौरान बिलकुल नहीं की जानी चाहिए ताकि आपका पैसा सुरक्षित रह सके।

इंटरनेट बैंकिंग करते समय ना करें ये गलतियां

1. ब्राउजर पर पासवर्ड सेव करना:- नेट बैंकिंग (Net Banking)) के दौरान आपको गूगल क्रोम और मोजिला फायरफॉक्स पर पासवर्ड सेव करने का ऑप्शन मिलता है। इस ऑप्शन को कई बार आप ‘यस’ कर देते हैं यानी अपना पासवर्ड ब्राउजर पर सेव कर देते हैं। ये आपकी बहुत बड़ी ग़लती साबित हो सकती है क्योंकि ऐसा करने से आपकी बैंक डिटेल्स उस व्यक्ति को आसानी से मिल सकती है जो उसी कंप्यूटर का इस्तेमाल करे, जिस पर आपका पासवर्ड सेव है इसलिए ऐसी ग़लती बिलकुल भी ना करें।

2. स्ट्रॉन्ग पासवर्ड ना रखना:- अगर आप स्ट्रॉन्ग पासवर्ड (Strong Password) नहीं रखते हैं तो उसे हैक करना आसान हो जाता है इसलिए अपने पासवर्ड को स्ट्रॉन्ग बनाएं। इसके लिए आप उसमें संख्या, स्पेशल कैरेक्टर और शब्द शामिल करें।

3. लोग आउट नहीं करना:- इंटरनेट बैंकिंग का यूज करने के लिए आप अपने बैंक की वेबसाइट पर ‘लोग इन’ (Login) करते हैं और मनी ट्रांजैक्शन करते हैं। इसके बाद ‘लोग आउट’ (Logout) करना बेहद जरुरी होता है। लेकिन अगर आप ‘लोग आउट’ करना भूल जाते हैं तो आपकी बैंक डिटेल्स आसानी से किसी के भी हाथ लग सकती है और उसके बाद आपका बैंक अकाउंट खाली होने में ज्यादा देर नहीं लगेगी, ये तो आप भी जानते ही हैं। ये ख़तरा तब और भी ज्यादा बढ़ जाता है, जब आप पर्सनल कंप्यूटर की बजाए किसी साइबर कैफे से मनी ट्रांजैक्शन कर रहे होते हैं। ऐसे में ये जरुरी है कि आप ‘लोग आउट’ जरूर करें।

READ  मौत से पहले इंसान के दिमाग में क्या विचार आते हैं?

4. एंटी-वायरस नहीं रखना:- अगर आप अपने कम्प्यूटर या लैपटॉप में स्ट्रॉन्ग एंटीवायरस (Anti-Virus) नहीं रखते हैं तो वो साइबर हमले का शिकार बन सकता है और आपका पर्सनल डेटा और बैंक डिटेल्स सब चोरी हो सकता है इसलिए अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में स्ट्रॉन्ग एंटी-वायरस जरुर रखें।

5. बैंक की एप अपडेट नहीं करना:- अगर आप बैंक की एप अपडेट नहीं करने की ग़लती भी करते हैं तो इससे आप मुश्किल में पड़ सकते हैं क्योंकि बैंक अपडेट के जरिये एप की सिक्योरिटी को अपडेट करते हैं और नयी फैसिलिटीज भी एड करते रहते हैं इसलिए बेहतर यही होगा कि आप बैंक की एप को अपडेट करते रहें।

6. पासवर्ड कहीं भी लिखकर रखना:- अगर आप पासवर्ड को किसी डायरी, कागज़ या किसी जगह पर लिख कर रखते हैं तो ये आसानी से किसी के भी हाथ लग सकता है और ऐसे में आपके बैंक अकाउंट की डिटेल्स निकालना और उसे खाली करना बहुत आसान हो सकता है इसलिए ये जरुरी है कि आप अपने पासवर्ड और पिन को याद ही रखें।

7. कस्टमर केयर के फोन पर पासवर्ड और पिन शेयर करना:- बैंक हमेशा यही बताता है कि आपको कभी भी बैंक के कस्टमर केयर सहित किसी भी व्यक्ति के साथ अपना पासवर्ड और पिन शेयर नहीं करना चाहिए। ऐसे में अगर आप किसी फर्जी कॉल (Fake call) पर अपनी बैंक डिटेल्स बताने लगते हैं तो सावधान हो जाइये और ऐसी ग़लती मत करिये।

दोस्तों, अगर नेट बैंकिंग के दौरान आप इन ग़लतियों से बचे रहेंगे तो नेट बैंकिंग आपके लिए कोई मुसीबत लाने की बजाए, राहत ही लाएगी इसलिए नेट बैंकिंग के प्रति सजग और जागरुक बनिए।

READ  प्रदूषण रोकने के उपाय

उम्मीद है इंटरनेट बैंकिंग करते समय ना करें ये गलतियां कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और सुरक्षित नेट बैंकिंग करने में आपका सहयोग भी करेगी।

सेविंग अकाउंट और करेंट अकाउंट में क्या अंतर होता है?

Leave a Comment