Home » स्वास्थ्य » कौनसा फल किस समय खाना चाहिए?

कौनसा फल किस समय खाना चाहिए?

आइये जानते हैं कौनसा फल किस समय खाना चाहिए। यूँ तो हर फल का अपना अलग फायदा होता है और हमे नियमित रूप से फल खाने चाहिए ताकि शरीर को जरुरी पौष्टिक तत्व मिलते रहें।

लेकिन क्या आपको पता है हर फल को खाने का भी एक सही समय होता है जिससे उसका ज्यादा फायदा मिले। लेकिन हम इस बात से अनजान होते हैं और किसी भी समय कोई भी फल खा लेते हैं और ऐसे में हम उसके भरपूर फायदे से वंचित रह जाते हैं।

कौनसा फल किस समय खाना चाहिए?

सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे के बीच खट्टे फल जैसे नींबू, नारंगी, अंगूर, पाइनएपल आदि खाने का सबसे सही समय होता है लेकिन ध्यान रखें खट्टे फल कभी खाली पेट ना खाएं। अगर आप खाली पेट हैं तो केला, सेब, नाशपति, आड़ू, कीवी आदि फल खा सकते हैं।

पाइनएप्पल में ब्रोमेलेन नामक एंजाइम होता है जो शरीर में प्रोटीन को बेहतर तरीके से पचाने का काम करता है और इसीलिए खाना खाने के बाद पाइनएप्पल के सेवन का सबसे सही समय होता है।

गर्मियों में तरबूज का सेवन शरीर में पानी की कमी पूरी करने का सबसे बेहतरीन जरिया है क्योंकि इसमें पानी की बहुत ज्यादा मात्रा पाई जाती है। तरबूज को खाने का सबसे सही समय खाली पेट होता है क्योंकि ये बहुत तेजी से पच जाता है।

वैसे तो नारियल पानी कभी भी पिया जा सकता है, जिन्हें पेट संबंधी परेशानियां हैं, एसिडिटी या अल्सर की समस्या है उनके लिए यह लाभदायक है। कोशिश करें कि नारियल पानी खाली पेट न पिएं।

यूँ तो नारियल पानी पीने का कोई ख़ास समय नहीं है इसे जब भी पिया जाये फायदेमंद होता है लेकिन ध्यान रखें इसे कभी खाली पेट नहीं पीना चाहिए खासकर उन लोगों को जिन्हे पेट से जुडी समस्याएं एसिडिटी या अल्सर है।

आम की तासीर गर्म होती है तो इसे हमेशा दूध के साथ लें और ध्यान रखें आम को कभी खाली पेट ना खाएं। अगर आप आम काटकर खा रहे हैं तो उसमे थोड़ी शक्कर और दूध मिलाकर खाएं।

कौनसा फल किस समय खाना चाहिए

यूँ तो हर फल को खाने का अपना एक निश्चित समय होता है लेकिन अगर आपकी दिनचर्या ऐसी है की आप समय पर फल नहीं खा सकते तो रात को फल जरूर खाएं लेकिन ध्यान रहे फलों का सेवन रात को सोने से कम से कम 2-3 घंटे पहले करें।

उम्मीद है जागरूक पर कौनसा फल किस समय खाना चाहिए कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

पीने के पानी का टीडीएस कितना होना चाहिए?

जागरूक यूट्यूब चैनल

Spread the love

Leave a Comment