Home » यात्रा » जनवरी में घूमने की जगह

जनवरी में घूमने की जगह

आइये जानते हैं जनवरी में घूमने की जगह के बारे में। जनवरी महीने में ज्यादा जगहों पर ठण्ड अपने चरम पर पायी जाती है और इस ठण्ड भरे मौसम में घूमने का अलग ही आनंद होता है। ऐसे में अगर आप जनवरी में एक छोटी सी ट्रिप का प्लान बना रहे हैं तो इस ठंडे मौसम में आपको भारत के ऐसे फेमस टूरिस्ट स्पॉट्स की सैर का प्लान जरूर बनाना चाहिए जहाँ आपको खुशनुमा मौसम भी मिले और बहुत ही खूबसूरत नज़ारें देखने का मौका भी मिल जाये।

ऐसे में आज आपको बताते हैं कि जनवरी में आप कहाँ-कहाँ घूमने जा सकते हैं। तो चलिए, पहले आपको बताते हैं उत्तर भारत की ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे में, जहाँ आपको जनवरी के महीने में घूमने जाना चाहिए।

जनवरी में घूमने की जगह

देहरादून – अपनी संस्कृति और विरासत के लिए मशहूर देहरादून शहर अपने खूबसूरत नज़ारों और वादियों के लिए विशेष महत्त्व रखता है।

यहाँ प्रकृति के नजदीक आकर आप बहुत अच्छा महसूस करेंगे। साथ ही आप राफ्टिंग, ट्रैकिंग का मजा लेने के साथ कई रोमांचक खेलों का लुत्फ भी उठा सकते हैं।

नैनीताल – इस बेहद खूबसूरत और फेमस हिल स्टेशन पर आकर आप हिमालय को देख सकते हैं। यहाँ देखने के लिए बहुत से मंदिर, झीलें और दर्शनीय स्थल मौजूद हैं।

इस शहर का मौसम बहुत अच्छा और खुशनुमा रहता है इसलिए यहाँ साल भर सैलानियों का ताँता लगा रहता है। उत्तराखंड के इस खूबसूरत शहर नैनीताल को आपका इंतजार है।

ऋषिकेश – उत्तराखंड का एक हिन्दू तीर्थस्थल ऋषिकेश है जिसे योग की जन्मस्थली कहा जाता है। गंगा नदी के तट पर स्थित ये स्थान तीन तरफ से पहाड़ियों से घिरा हुआ है।

READ  उत्तर प्रदेश के पर्यटन स्थल

यहाँ आप लक्ष्मण झूला, त्रिवेणी घाट और भरत मंदिर जैसे बहुत से दर्शनीय स्थलों को करीब से देख सकते हैं।

जयपुर – राजस्थान का गुलाबी नगर जयपुर सैलानियों में बहुत लोकप्रिय है। इस शहर में बहुत से दर्शनीय स्थल मौजूद हैं जिनमें विशाल किले, भव्य महल और ऐतिहासिक इमारतों के अलावा प्राचीन मंदिर भी शामिल हैं।

इस शहर को घूमने के लिए सर्दी का मौसम सबसे अच्छा समय होता है इसलिए इस जनवरी जयपुर की सैर पर जरूर आइये।

शिमला – हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला बेहद खूबसूरत टूरिस्ट स्पॉट है। मौसम चाहे सर्दी का हो या गर्मी का, शिमला में सैलानियों का ताँता हमेशा लगा रहता है।

चारों तरफ जमी बर्फ और खूबसूरत वादियां पर्यटकों को रोमांचित करती है और अगर मौसम सर्दी का हो तो ये रोमांच कहीं ज्यादा बढ़ जाता है।

यहाँ देखने के लिए बहुत से मंदिर और दर्शनीय स्थल मौजूद हैं और यहाँ की वादियों में तस्वीरें लेना भी किसी रोमांच से कम नहीं है इसलिए शिमला घूमने का प्लान बनाइये और बहुत-सी खूबसूरत तस्वीरें क्लिक करके लाइए।

आगरा – उत्तर प्रदेश का आगरा शहर किसी परिचय का मोहताज नहीं है। यमुना नदी के तट पर बसा आगरा ताजमहल जैसे विश्व प्रसिद्ध स्थल वाला शहर है।

यहाँ आगरा का किला, फतेहपुर सीकरी और जामा मस्जिद जैसी ऐतिहासिक धरोहरें मौजूद हैं जिन्हें देखने के लिए आगरा में साल भर पर्यटक आते रहते हैं। इस जनवरी आप भी आगरा की सैर का प्लान जरूर बनाइये।

जनवरी में उत्तर भारत के कुछ फेमस टूरिस्ट प्लेसेज के बारे में जानने के बाद, आइये अब आपको बताते हैं कि जनवरी के महीने में आप दक्षिण भारत के किन स्थानों पर घूमने जा सकते हैं–

READ  दिल्ली के प्रमुख पर्यटन स्थल और ऐतिहासिक जगहें

मुल्लियान गिरि – जनवरी में साउथ में घूमने के लिए एक बेहतरीन स्थान है मुल्लियान गिरि, जो कर्नाटक की सबसे ऊंची चोटी है। यहाँ से पर्वत चोटियों का अद्भुत नज़ारा देखने को मिलता है।

यहाँ से आप सनसेट की खूबसूरती को भी निहार सकते हैं। ये स्थान ट्रैकिंग करने के लिए भी बहुत प्रसिद्ध है।

अमरावती – महाराष्ट्र की उत्तरी सीमा पर स्थित इस धार्मिक शहर को अपने तीर्थ स्थलों और ऐतिहासिक भवनों के लिए जाना जाता है।

यहाँ अम्बा देवी मंदिर, सतीधाम मंदिर, भीम कुंड, वडाली तालाब जैसे कई दर्शनीय स्थल है जिन्हें देखने के लिए आपको अमरावती जरूर जाना चाहिए।

पोल्लाची – तमिलनाडु का पोल्लाची स्थान अपने टूरिस्ट प्लेसेज के लिए जाना जाता है। यहाँ अनामलाई वाइल्ड लाइफ सेंचुरी, थिरुकोली मंदिर, अलियार डैम जैसे बहुत से स्थान है जहाँ की सैर करके आप रोमांचित महसूस करेंगे।

लक्षद्वीप – जनवरी के महीने में लक्षद्वीप की सैर आपके लिए एक रोमांचक अनुभव साबित हो सकती है। इस खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस पर आप सुनहरे समुद्री तट, नारियल के घने जंगल, चौंका देने वाले लैगून और भीड़भाड़ से दूर मन को शांत करने वाले माहौल का आनंद उठा सकते हैं।

अब आप जान गए हैं कि जनवरी की खुशनुमा सर्दी में आप उत्तर भारत और दक्षिण भारत के किन स्थानों की सैर का प्लान बना सकते हैं इसलिए जल्दी से अपने पसंदीदा टूरिस्ट स्पॉट को चुनिए और इस जनवरी की छुट्टियों का जी भर के मजा लीजिये।

उम्मीद है जागरूक पर जनवरी में घूमने की जगह कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

READ  मानसून में घूमने लायक भारत की 5 सबसे बेहतरीन जगहें

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल