Home » सामान्य ज्ञान » जिंगल बेल्स गीत किसने लिखा था?

जिंगल बेल्स गीत किसने लिखा था?

Spread the love

आइये जानते हैं जिंगल बेल्स गीत किसने लिखा था। क्रिसमस डे हर साल 25 दिसंबर को दुनियाभर में मनाया जाता है। क्रिसमस डे को बड़े ही उल्लास के साथ हर वर्ष मनाया जाता है। क्रिसमस डे की पार्टी के दौरान हमें “जिंगल बेल्स” गाना ही सबसे पहले याद आता है।

“जिंगल बेल्स” दुनिया में सबसे प्रसिद्ध और आमतौर पर गाया जाने वाला अमेरिकी गीत हैं। यह क्रिसमस डे के लिए सबसे लोकप्रिय संगीत है। आज हम जागरूक के माध्यम से प्रसिद्ध गीत जिंगल बेल्स किसने लिखा था ये जानकारी देने जा रहे हैं।

जिंगल बेल्स गीत किसने लिखा था?

जिंगल बेल्स गीत के लेखक जेम्स लॉर्ड पियरपोंट (James Lord Pierpont) थे। जिंगल बेल्स” गीत को मूल रूप से 16 सितंबर 1857 को “वन हॉर्स ओपन स्लीव” नाम से कॉपीराइट किया गया था।

जेम्स लॉर्ड पियरपोंट के दोस्तों में से एक श्रीमती ओटिस वाटरमैन ने इस गीत को “मेरी छोटी जिंगल” के रूप में वर्णित किया, जो 1859 में “जिंगल बेल्स” या वन हॉर्स ओपन स्लीव” के संशोधित शीर्षक के तहत प्रकाशित किया गया और यह जिंगल बेल्स के रूप में लोकप्रिय हो गया तब से यह गीत आज भी सबसे अधिक पहचानने योग्य गीतों में से एक है और लोगों में चर्चित है।

“जिंगल बेल्स” को उस समय लोग अक्सर पार्टियों में एक “ड्रिंकिंग सॉन्ग” के रूप में इस्तेमाल करते थे। लोग अपने ग्लास में बर्फ को जिंगल करते थे।

जेम्स लॉर्ड पियरपोंट (25 अप्रैल, 1822 – 5 अगस्त, 1893) का जन्म मैसाचुसेट्स की राजधानी बोस्टन, न्यू इंग्लैंड में हुआ था और उनकी मृत्यु फ्लोरिडा के विंटर हेवन में हुई थी। जेम्स लॉर्ड पियरपोंट गीतकार और संगीतकार थे जो 1857 में “जिंगल बेल्स” लिखने और रचने के लिए जाने जाते हैं।

आशा करते हैं की ये जानकारी पसंद आयी होगी और हम जागरूक के माधयम से आपके लिए और भी रोचक जानकारी लाते रहने का प्रयास करेंगे।


Spread the love