Home » स्वास्थ्य » काकवी क्या है?

काकवी क्या है?

काकवी नाम सुनने में भले ही अजीब सा लग रहा हो लेकिन इसके अर्थ में बहुत मिठास छुपी हुयी है और अगर आप काकवी के बारे में नहीं जानते हैं तो आज आपको ये सेहतमंद जानकारी जरूर लेनी चाहिए इसलिए आज आपको बताते हैं काकवी के बारे में।

काकवी गुड का एक रुप होती है लेकिन इसके बारे में ज्यादा जानकारी लेने से पहले क्या आप ये बता सकते हैं कि आप रोज़ाना चीनी की कितनी मात्रा का सेवन करते हैं?

आप का भी शायद वही जवाब होगा जो लगभग हम सभी का होता है कि दिन भर में हम चीनी की बहुत ज्यादा मात्रा का सेवन कर लेते हैं क्योंकि हमें मीठा पसंद है लेकिन आपके लिए ये जानना जरुरी है कि जब गन्ने के रस में 20 से भी ज्यादा केमिकल्स मिलाये जाते हैं तब चीनी बनती है और चीनी में घुले हुए ये रसायन शरीर से बाहर भी नहीं निकलते हैं। ऐसे में ये रसायन अंदर ही अंदर हमारे शरीर को ख़ोखला करते जाते हैं और बीमारियों के रुप में सामने आते हैं।

इस चीनी को पचने में भी 6-7 घंटे का समय लगता है जबकि गुड का सेवन करने पर आपको कोई नुकसान नहीं उठाना होता क्योंकि गुड में किसी तरह के रसायन को नहीं मिलाया जाता है। ये नेचुरल होता है और इसे पचाने में शरीर को कोई मेहनत नहीं करनी पड़ती बल्कि गुड की मदद से खाने को पचाना बहुत आसान हो जाता है।

अगर आप गुड खाना पसंद करते हैं तो काकवी के बारे में जानकर आप रोमांचित हो जायेंगे क्योंकि काकवी में गुड से भी ज्यादा फायदे मौजूद होते हैं और ये गुड का ही रुप होती है।

READ  करेले के फायदे

असल में जब गन्ने के रस को गर्म किया जाता है तो गर्म होने के दौरान गुड बनने से पहले और गन्ने का रस गर्म होने के बाद एक लिक्विड बनता है जो काकवी कहलाता है यानी गुड बनने से पहले, गन्ने के रस से जो खाने योग्य तरल पदार्थ बनता है वही काकवी है। इसे आसानी से 1 – 2 साल तक बर्तन में भरकर रखा भी जा सकता है और आसानी से चीनी की जगह इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

जहाँ गुड बनता है वहां काकवी भी मिलती है और इसका दाम भी गुड के दाम के बराबर ही रहता है। इसका सेवन करके डायबिटीज, अस्थमा जैसी बहुत सी बीमारियों को खुद से दूर रखा जा सकता है और चीनी से होने वाले ख़तरे को रोककर, अपने आहार में आसानी से काकवी की मिठास भी घोली जा सकती है इसलिए बिना देर किये, आप भी इस प्राकृतिक मिठास को अपने आहार में शामिल कर लीजिये और अपने परिवार को भी सेहत का ये मीठा सा उपहार देने की तैयारी कर लीजिये।

दोस्तों, काकवी क्या है और ये किस तरह आपको चीनी से होने वाले नुकसानों से बचा सकती है, किस तरह आपकी सेहत को फायदा पहुंचा सकती है। ऐसी सभी जानकारियां अब आपके पास आ गयी हैं।

जागरूक टीम को उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

सरोगेसी क्या है और इसके जरिये कैसे होती है संतान प्राप्ति?

स्किन कैंसर क्या है?