कौन सी सब्जी किस महीने में बोई जाती है?

आज हम आपको बताने जा रहे है की कौन सी सब्जी किस महीने में लगाएं ताकि आपको अपनी मेहनत का अधिक से अधिक फायदा हो। सही समय पर बुवाई करने से सब्जियों का उत्पादन अच्छा होता है और उनमे बीमारियां लगने की संभावना भी कम हो जाती है।

कौन सी सब्जी किस महीने में बोई जाती है?

जनवरी में कौन सी सब्जी बोई जाती है?

जनवरी महीने में मूली, पालक, चप्‍पन कद्दू, बैंगन, राजमा, शिमला मिर्च आदि सब्जियों की बुवाई करनी चाहिए|

फरवरी में कौन सी सब्जी बोई जाती है?

फरवरी महीने में खीरा, ककड़ी, करेला, फूलगोभी, बैंगन, भिंडी, लौकी, तोरई, पेठा, पालक, अरबी आदि सब्जियों की बुवाई करनी चाहिए|

मार्च में कौन सी सब्जी बोई जाती है?

मार्च महीने में ग्‍वार, खीरा, ककड़ी, लोबिया, करेला, लौकी, तुरई, पेठा, खरबूजा, तरबूज, पालक, भिण्‍डी, अरबी आदि सब्जियों की बुवाई करनी चाहिए|

अप्रैल में कौन सी सब्जी बोई जाती है?

अप्रैल महीने में चौलाई, बेबी कॉर्न, मटर आदि सब्जियों की बुवाई करनी चाहिए|

मई में कौन सी सब्जी बोई जाती है?

मई के माह में फूलगोभी, बैंगन, प्‍याज, मूली, मिर्च के साथ साथ मूंगफली की बुवाई कर सकते है।

जून में कौन सी सब्जी बोई जाती है?

जून के माह में टमाटर, प्‍याज, तुरई, पेठा, बीन, चौलाई, खीरा, ककड़ी, लोबिया, फूलगोभी, करेला, भिंडी, लौकी आदि सब्जियों की बुवाई कर सकते है।

जुलाई में कौन सी सब्जी बोई जाती है?

जुलाई माह में टमाटर, बैंगन, मिर्च, भिंडी, ग्वार,आलू, तुरई, पेठा आदि सब्जियों की बुवाई कर सकते है।

अगस्त में कौन सी सब्जी बोई जाती है?

अगस्त माह में गाजर, शलगम, फूलगोभी, बीन, टमाटर, पालक, धनिया, ब्रसल्‍स स्‍प्राउट, चौलाई, काली सरसों के बीज आदि सब्जियों की बुवाई कर सकते है।

सितम्बर में कौन सी सब्जी बोई जाती है?

कहा जाता है की प्रति वर्ष सितम्बर माह सब्जियां एवं बागवानी के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। इस माह में आप टमाटर, बैगन, मिर्ची, फूलगोभी, पत्तागोभी, गाजर, मूली, के साथ साथ कुछ अन्य सब्जियां भी लगा सकते हैं।

अक्टूबर में कौन सी सब्जी बोई जाती है?

अक्टूबर माह में गाजर, शलगम, कोहीराबी, धनिया, सौंफ के बीज, राजमा, मटर, बैंगन, फूलगोभी, आलू, टमाटर, काली सरसों के बीज, मूली, पालक, पत्‍ता गोभी, हरी प्‍याज, ब्रसल्‍स स्‍प्राउट, लहसुन आदि सब्जियों की बुवाई कर सकते है।

नवम्बर में कौन सी सब्जी बोई जाती है?

नवंबर माह में शलगम, फूलगोभी, मूली, पालक, टमाटर, चुकंदर, काली सरसों के बीज, पत्‍ता गोभी, शिमला मिर्च, लहसुन, प्‍याज, मटर, धनिया आदि सब्जियों की बुवाई कर सकते है।

दिसंबर में कौन सी सब्जी बोई जाती है?

दिसंबर में यानी सर्दी के मौसम में हमें तरह तरह की सब्जियां पसंद आती है जो की हमारे दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण स्थान रखती है और आप इस माह में टमाटर, मूली, पालक, पत्‍ता गोभी, बैंगन, प्‍याज, काली सरसों के बीज आदि को बो सकते हैं।

आजकल कुछ लोग ज्यादा फायदा लेने के लिए और सब्जी को जल्दी उगाने के लिए हानिकारक केमिकल का उपयोग करते है जो की हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही नुकसानदायक है और साथ ही साथ हमें बहुत भयंकर बीमारियों को न्यौता देने का काम करते है।

आपको भी पता है की साग-सब्जियों का हमारे दैनिक भोजन में महत्वपूर्ण स्थान है। यदि हम इन सब्जियों में केमिकल का उपभोग ज्यादा मात्रा में कर रहें है तो हम अपने स्वाद को तो पूरा कर लेते हैं पर हम अपने स्वाथ्य को नुक्सान पहुंचा रहें है।

कुछ लोग अपने ही घर में सब्जी को उगाने के अहसास के साथ साथ खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं, ये उन्हें एक हेल्दी जीवन जीने की ख़ुशी को देने में सहयोग करता हैं।

उम्मीद है जागरूक पर कौन सी सब्जी किस महीने में बोई जाती है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल