किस जीव का खून सफेद होता है?

आइये जानते हैं किस जीव का खून सफेद होता है (kis jeev ka rakt safed hota hai)। अब तक आप ये जानते थे कि खून का रंग लाल होता है लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि कुछ जीवों के खून का रंग लाल नहीं होता है। एक जीव ऐसा भी है जिसका खून सफेद रंग का होता है।

हो सकता है कि इस बारे में जानकर आप चौंक गए हो और इस जीव के बारे में जानना भी चाहते हो। ऐसे में आज, आपको बताते हैं उस जीव के बारे में जिसका खून सफेद रंग का होता है।

किस जीव का खून सफेद होता है? (kis jeev ka rakt safed hota hai)

घरों में बाथरूम या रसोई के किसी कोने में छुपकर बैठने वाला कॉकरोच ही वो जीव है जिसका खून सफेद रंग का होता है। कॉकरोच का खून सफेद रंग का होने का कारण उसके ब्लड में हीमोग्लोबिन की कमी होना है।

हीमोग्लोबिन हीम यानी आयरन और ग्लोबिन प्रोटीन से मिलकर बनता है और शरीर में ऑक्सीजन का परिवहन करता है। इसी हीमोग्लोबिन के कारण मानव का रक्त लाल रंग का होता है।

दुनिया में कॉकरोच के लगभग 4500 स्पीशीज पायी जाती हैं। ये ऐसा जीव है जो सिर कट जाने के बाद भी 9 दिनों तक जिन्दा रह सकता है। इसके पंख होने के बावजूद कॉकरोच की ज्यादातर स्पीशीज उड़ नहीं सकती हैं।

कॉकरोच जिन जगहों पर पाए जाते हैं वहां 33 प्रकार के बैक्टीरिया फैलाते हैं। जिसके कारण कई बीमारियां फैलती है जैसे- बच्चों में एलर्जी और अस्थमा।

कॉकरोच बिना खाना खाये लगभग एक महीने तक जिन्दा रह सकता है। लेकिन बिना पानी के ज्यादा से ज्यादा 7 दिन तक ही जिन्दा रह सकता है।

कॉकरोच में खुला परिवहन तंत्र पाया जाता है और इसके ब्लड को हीमोलिम्फ कहते हैं।

कॉकरोच के शरीर में ब्लड वेसल्स का अभाव होता है। उसका ब्लड शरीर में ऑक्सीजन का परिवहन भी नहीं करता है। कॉकरोच में श्वसन ट्रेकिया से होता है और इस ट्रेकियल सिस्टम से ही ऑक्सीजन कोशिकाओं तक पहुँच जाती है।

किस जीव का खून सफेद होता है

उम्मीद है जागरूक पर किस जीव का खून सफेद होता है (kis jeev ka rakt safed hota hai) कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

Leave a Comment