Home » सामान्य ज्ञान » किसान दिवस क्यों मनाया जाता है?

किसान दिवस क्यों मनाया जाता है?

Spread the love

हमें अन्न का एक दाना खाते समय भी किसानों का शुक्रगुजार होना चाहिए क्योंकि उनका अहसान जताने के लिए ही तो 23 दिसंबर के दिन को किसान दिवस के नाम से जाना जाता है। आपको 1964 में देश के प्रधानमंत्री बने लाल बहादुर शास्त्री का नारा याद ही होगा ‘जय जवान, जय किसान’, यह नारा देने के पीछे उनका यही विचार था की जिस तरह देश की सुरक्षा सैनिकों और शस्त्रों पर आधारित है उतने ही हम हमारे जीवन के लिए किसानों पर भी निर्भर हैं।

किसान दिवस को 23 दिसंबर को देश के पांचवें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के जन्मदिन के मौके पर मनाया जाता है। चौधरी चरण सिंह को किसानों का मसीहा माना जाता था। इनका जन्म 23 दिसंबर, 1902 को किसान परिवार में हुआ था इसलिए उन्होंने भारतीय किसानों की स्थिति में सुधार लाने के लिए कई तरह के प्रयास किये थे क्योंकि वे किसानों की अहमियत समझते थे। आज हम जागरूक के माध्यम से किसान दिवस के बारे में जानेगे।

किसानों का महत्व

किसानों के बिना हम जीवित नहीं रह पाएंगे क्योंकि हम अपने खाने पीने के लिए किसानों पर निर्भर होते हैं। डॉक्टर की जरुरत हमें कभी कभी पड़ती हैं पर किसानों की जरुरत तो हमें रोजाना ही होती है इसलिए हमें किसान का सम्मान करना चाहिए और इस दिन को मनाने का मकसद ही उनको एक बार दिल से धन्यवाद कहना ही है। देश में किसान दिवस पर किसान जागरूकता से लेकर कई तरह के कार्यक्रम होते हैं।

भारत के अलावा भी दुनिया में कई देश में किसान देश मनाया जाता है, आइये जानते हैं-

अमेरिका– अमेरिका में हर साल 12 अक्टूबर को राष्ट्रीय किसान दिवस के रूप में मनाया जाता है और किसानों के योगदान को इस दिन याद किया जाता है।

नेपाल– नेपाली कैलेंडर के अनुसार 27 ज्येष्ठ (मई- जून) को राष्ट्रीय किसान दिवस मनाया जाता है और किसानों की महत्वता को बताया जाता है।

जाम्बिया– हर साल अगस्त के पहले सोमवार को जाम्बिया में राष्ट्रीय किसान दिवस को मनाया जाता है।

घाना– हर साल दिसंबर के पहले शुक्रवार को राष्ट्रीय किसान दिवस घाना देश में मनाया जाता है। इस दिन खाद्य और कृषि मंत्रालय की ओर से किसानों को उनके योगदानों के लिए पुरस्कार भी आयोजित किये जाते हैं।

उम्मीद है की जागरूक पर ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित हुई होगी।

कोको पीट क्या है?

जागरूक यूट्यूब चैनल


Spread the love