होम स्वास्थ्य एलोवेरा के गुण

एलोवेरा के गुण

आइये जानते हैं एलोवेरा के गुण। एलोवेरा हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है ये तो आपने सुना होगा लेकिन ऐसा क्या होता है एलोवेरा में जो ये हमारे शरीर के लिए इतना फायदेमंद होता है।

आइये आज आपको बताते हैं एलोवेरा के गुण जिस कारण ये हमारे शरीर को बेहद लाभ पहुंचाता है।

एलोवेरा के गुण

मिनरल्स – एलोवेरा में कई मिनरल्स पाए जाते हैं जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, क्रोमियम, सेलेनियम, सोडियम, आयरन, पोटैशियम, कॉपर और मैंगनीज जो हमारी पाचन क्रिया को तंदुरुस्त रखते हैं।

एंजाइम – एलोवेरा में amylase और lipase जैसे महत्वपूर्ण एंजाइम पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में वसा और शर्करा अणुओं को तोड़ने में सहायक होते हैं जो हमारे पाचन में सहायक होते हैं। साथ ही Bradykinase नामक अणु हमारे शरीर में सूजन को कम करने में सहायक होता है।

विटामिन – एलोवेरा में विटामिन B12, पाया जाता है जो हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बढ़ने में मददगार होता है जिससे दिल सम्बन्धी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

एमिनो एसिड – हमारे शरीर के लिए आवश्यक 22 एमिनो एसिड में से 20 एमिनो एसिड एलोवेरा में पाए जाते हैं साथ ही एलोवेरा के सेवन से हमारे शरीर को बैक्टीरिया से लड़ने की ताकत मिलती है।

इसके अलावा एलोवेरा पेट से विषाक्त पदार्थों को हटाता है और किडनी, मूत्राशय, लिवर इत्यादि के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इतने एलोवेरा के गुण के कारण ही डॉक्टर भी एलोवेरा के सेवन की सलाह देते हैं।

उम्मीद है जागरूक पर एलोवेरा के गुण कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

202,357फैंसलाइक करें
4,236फॉलोवरफॉलो करें
496,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest posts.

Latest Posts

ओलंपियाड क्या है?

आइये जानते हैं ओलंपियाड क्या है। आप अपने आस-पास या फिर स्कूल में अपने साथियों को एजुकेशनल कॉम्पिटिशंस जैसी कुछ परीक्षाओं में अवॉर्ड्स और...

Latest Posts

ओलंपियाड क्या है?

आइये जानते हैं ओलंपियाड क्या है। आप अपने आस-पास या फिर स्कूल में अपने साथियों को एजुकेशनल कॉम्पिटिशंस जैसी कुछ परीक्षाओं में अवॉर्ड्स और...