Home » स्वास्थ्य » डैंड्रफ क्यों होता है और इससे छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

डैंड्रफ क्यों होता है और इससे छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

आइये जानते हैं डैंड्रफ क्यों होता है (dandruff kyu hota hai) और इससे छुटकारा पाने के घरेलू उपाय (dandruff se chutkara pane ke upay)। डैंड्रफ यानी सिर की रूसी एक आम समस्या बन गई है, डैंड्रफ एक एलर्जी है जिससे सिर में खुजली होने लगती है और एक परत सी जम जाती है जो सिर से उखड़ने लगती है।

डैंड्रफ के चलते बाल झड़ने और गंजेपन की शिकायत भी हो जाती है और कई तरह की दूसरी समस्याएं भी हो जाती है। इसके कारण हमे कई बार लोगों के बीच शर्मिंदा भी होना पड़ता है।

आइये जानते हैं डैंड्रफ क्यों होता है (dandruff kyu hota hai), क्या हैं, इसके मुख्य कारण और कैसे कुछ घरेलु उपाय अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

डैंड्रफ क्यों होता है? (dandruff kyu hota hai)

सही से शैम्पू ना करना – सही से शैम्पू ना करने की वजह से भी डैंड्रफ हो जाता है क्योंकि शैम्पू करने के बाद सिर सही से ना धोने से सिर में गंदगी जमा हो जाती है जो डैंड्रफ का कारण बनती है।

इसके अलावा हफ्ते में कम से कम २-३ बार बालों पर शैम्पू लगाना चाहिए और शैम्पू करने के बाद कंडीशनर जरूर लगाएं इससे बाल नरम बनेंगे और चमक आएगी।

शैम्पू खरीदते समय भी इस बात का ध्यान रखें की शैम्पू हानिकारक केमिकल्स और डिटर्जेंट युक्त ना हो वरना उससे आपके बालों को नुकसान होगा इसके लिए बेहतर होगा की आप mild शैम्पू का इस्तेमाल करें।

तनाव – जरुरत से ज्यादा चिंता या तनाव की स्थिति में भी डैंड्रफ की शिकायत हो जाती है। तनाव सभी की जिंदगी में होता है लेकिन इससे निकलने के लिए सही दिनचर्या, खुद पर विश्वास और नियमित व्यायाम से हम अपने तनाव को कम कर सकते हैं।

READ  किडनी की समस्या को दूर करने के प्राकृतिक इलाज

हेयर प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल – हम अपने बालों को और मजबूत और सुन्दर बनाने के चक्कर में कई तरह के हेयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं लेकिन हेयर प्रोडक्ट्स जैसे स्प्रे, gel आदि का ज्यादा इस्तेमाल बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है, ये बालों की जड़ों को कमजोर करते हैं और डैंड्रफ का कारण बनते हैं।

पौष्टिक आहार ना लेना – आजकल लोग पौष्टिक आहार कम और जंक फ़ूड, तेल, मसाले आदि का सेवन ज्यादा करने लगे हैं और ऐसे में हमारे बालों को पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिल पाते और बालों में डैंड्रफ और गंजेपन की शिकायत होने लगती है।

डैंड्रफ दूर करने के घरेलू उपाय (dandruff se chutkara pane ke upay)

नींबू और नारियल तेल – 2 चम्मच नारियल तेल लेकर गर्म करें और उसमे 2 चम्मच नींबू का रस मिलकर उससे सिर की जड़ों में लगाएं और मालिश करें और करीब 20-30 मिनट बाद सिर धो लें। प्रतिदिन ऐसा करने से कुछ ही दिनों में डैंड्रफ जड़ से साफ़ हो जायेगा।

दही – एक कप खट्टा दही अपने बालों की जड़ों में लगाएं और करीब 1 घंटे बाद सिर धो लें। नियमित रूप से ऐसा करने पर कुछ ही दिनों में डैंड्रफ दूर होगी और बाल मुलायम होंगे।

मेहंदी – थोड़ी सी मेहंदी लेकर उसमें चाय का पानी, दही और नींबू का रस मिलाएं और रात भर ऐसे ही रहने दें फिर सुबह इसे अपने बालों में लगाएं और 1-2 घंटे बाद सिर शैम्पू से धो लें। हफ्ते में 1-2 बार ऐसा करें इससे डैंड्रफ से छुटकारा मिलेगा और बाल भी मुलायम होंगे।

READ  बाजरा के फायदे और औषधीय गुण

मुल्तानी मिट्टी – मुल्तानी मिट्टी को पानी में मिलाकर उसका पेस्ट बना लें और इसमें नींबू का रस मिलाएं और इसे अपने बालों की जड़ों में लगाएं और करीब 20 मिनट बाद सिर धो लें। ऐसा सप्ताह में 2-3 बार करें डैंड्रफ दूर हो जाएगी।

संतरा – संतरे और नींबू में सिट्रिक एसिड होता है जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है ऐसे में नींबू का रस और संतरे के छिलके मिलकर मिक्सी में पीस लें और इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगाएं। करीब 30 मिनट बात सिर धो लें। ऐसा सप्ताह में 1-2 करें इससे डैंड्रफ से बहुत जल्द छुटकारा मिलेगा।

उम्मीद है जागरूक पर डैंड्रफ क्यों होता है और इससे छुटकारा पाने के घरेलू उपाय (dandruff kyu hota hai, dandruff se chutkara pane ke upay) कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिनचर्या कैसी होनी चाहिए?

जागरूक यूट्यूब चैनल

Leave a Comment