होम टेक्नोलोजी लैपटॉप खरीदने से पहले जानकारी

लैपटॉप खरीदने से पहले जानकारी

क्या आप जानते हैं कि एक बेहतर लैपटॉप खरीदने से पहले किन-किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है। आज जागरूक पर हम इसी बारे में बात करेंगे की एक बेहतर लैपटॉप का चुनाव कैसे किया जाये। आज इस इंटरनेट के दौर में लैपटॉप हर कोई खरीदना चाहता है क्योंकि लैपटॉप को आप आसानी से कही भी ले जाने के साथ-साथ कही भी एक्सेस कर सकते हैं।

माना डेस्कटॉप में काम करना बहुत ही आसान होता है लेकिन आप उसे हर समय अपने साथ नहीं रख सकते। इसी कारण हर कोई यही चाहता है की उसके पास एक ऐसा डिवाइस हो जिस पर वह काम भी कर सकें और उसे अपने साथ भी रख  सके।

इन्सान की इन सभी जरूरतों को लैपटॉप पूरा करता है इसलिए आज के दौर में लैपटॉप की मांग काफी बढ़ गयी है हर कोई लैपटॉप खरीदना चाहता है पर क्या आप ये जानते हैं कि एक बेहतर लैपटॉप खरीदते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना जरुरी है, तो चलिए आज आपकी इसी परेशानी को दूर करते हैं। तो आइये जानते है की आखिर कैसे चुनें अपने लिए बेहतर लैपटॉप।

लैपटॉप खरीदने से पहले यह ध्यान में रखें

लैपटॉप खरीदने से पहले हमें अपनी जरूरतों को जान लेना चाहिए की हमें किस प्रकार का लैपटॉप खरीदना है और कौनसी कंपनी का लैपटॉप खरीदना है जिससे की हम एक अच्छा लैपटॉप खरीद सके। इसके लिए हमें अपने बजट को भी ध्यान में रखना चाहिए और बजट के अनुसार ही लैपटॉप खरीदना चाहिए।

लैपटॉप की स्क्रीन साइज

आज के इस दौर में बाजार में कई प्रकार के लैपटॉप मिल जाते है जिनकी स्क्रीन साइज 12 इंच से लेकर 18 इंच तक होती है आप अपनी जरुरत के हिसाब से इसका चुनाव कर सकते है। इसके लिए आपको यह ध्यान रखना चाहिए की आप किस काम के लिए लैपटॉप खरीदना चाहते है।

यदि आप लैपटॉप थोड़ी बहुत एडिटिंग और इंटरनेट सहित कुछ छोटे-मोटे काम करने के लिए खरीदना चाहते हैं तो आप 13 इंच से लेकर 15 इंच तक की स्क्रीन साइज वाले लैपटॉप खरीद सकते है और इसके साथ-साथ यह भी ध्यान रखें की Screen Resolution कम से कम HD हो।

ऑपरेटिंग सिस्टम

लैपटॉप खरीदने से पहले ही आप यह डिसिजन लेलें की आपको अपने लैपटॉप में कौनसा ऑपरेटिंग सिस्टम लेना है। अगर आप एप्पल के मैक ऑपरेटिंग सिस्टम को लेना चाहते है तो आपके पास लैपटॉप को खरीदने के लिए थोड़े बहुत ही विकल्प होंगे। यदि आप विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम लेना चाहते हैं तो आपके पास बहुत सारे लैपटॉप को खरीदने का विकल्प होगा। विंडोज का सबसे नया ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 10 है जो बहुत ही ज्यादा पसंद किया जा रहा है।

लैपटॉप में सामान्य तौर पर विंडोज ही देखने को मिलती है जो की Dos और Linux के मुकाबले महँगी होती है। पर फिर भी आप अगर थोड़े बहुत रुपए बचाने चाहते है तो आप Dos और Linux Operating System वाले लैपटॉप खरीद सकते है। बाद में अपनी जरूरत के अनुसार उस लैपटॉप में विंडोज इनस्टॉल कर सकते है लेकिन विंडोज़ इनस्टॉल करने के लिए आपको थोड़ा बहुत टेक्निकल ज्ञान की आवश्यकता होनी चाहिए।

प्रोसेसर

कोई भी लैपटॉप लेने से पहले उसके प्रोसेसर की जानकारी होना आवश्यक है क्योंकि प्रोसेसर के माध्यम से ही आप यह जान पाते है की आपका लैपटॉप कितना अडवांस है और कितने सालों तक यह अपडेट रहेगा। Intel और AMD जैसी कई कंपनियां प्रोसेसर बनाने का कार्य करती हैं। जिनमें से Intel सबसे महसूर है। Intel का Core i3, Core i5, Core i7 जैसे प्रोसेसर बाजार में बहुत अधिक प्रचलित है। आप अपने बजट के अनुसार इनका चुनाव करें।

लैपटॉप में रैम

लैपटॉप में रैम का चुनाव करने से पहले यह बात अवश्य ध्यान में रखें की रैम लैपटॉप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसलिए अगर लैपटॉप की रैम की बात करें तो यदि आप अपने बिजनेस के हिसाब से लैपटॉप लेना चाहते है जिसमें आप ईमेल और ब्राउजर के साथ-साथ थोड़ा बहुत एडिटिंग, प्रजेंटेशन का कार्य करना चाहते हैं तो आपके लैपटॉप में 2 से 4 GB रैम का होना आवश्यक है। यदि आप हाईग्राफिक्स तथा वीडियो एडिटिंग का काम करना चाहते है तो आपके लैपटॉप में 8 GB रैम का होना जरुरी है।

रोम और हार्ड डिस्क स्टोरेज

रोम और हार्ड डिस्क का उपयोग डेटा को सेव करने में किया जाता है। आज के इस दौर में वैसे देखा जाये तो सामान्य 500 GB से लेकर 1 TB तक के स्टोरेज वाले लैपटॉप मिलते है इसलिए यदि आप अगर छोटे-मोटे काम करने के लिए ही लैपटॉप खरीदना चाहते है तो आप 500 GB तक के स्टोरेज वाले लैपटॉप खरीद सकते है और इसके अलावा आप अपनी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए भी इसका चुनाव कर सकते है।

ग्राफिक्स कार्ड

वैसे तो लैपटॉप में बेसिक ग्राफिक कार्ड होता है लेकिन यदि आप कोई प्रोग्रामिंग भाषा, हाइ वीडियो एडिटिंग, हाई लेवल गेम्स व एडवांस फीचर इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको ग्राफ़िक कार्ड की जरुरत होगी। इन ग्राफ़िक कार्ड में Intel और AMD ज्यादा पॉपुलर होते है। यदि आप लैपटॉप पर गेम के शौकीन हैं तो ग्राफिक्स भी जरूर देंखें। इन ग्राफिक कार्ड का आप अपने बजट और जरुरत के हिसाब से चुनाव कर सकते है।

लैपटॉप बैटरी का ध्यान रखें

लैपटॉप खरीदने से पहले यह अवश्य जान लें की उस लैपटॉप की बैटरी कितने घंटे चलती है। लैपटॉप में कम से कम 6 से 7 घंटे तक की बैटरी बैकअप का होना जरुरी है। इससे आपको लैपटॉप को बार-बार चार्ज करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

ये थी कुछ ऐसी बातें जिनको लैपटॉप खरीदते समय ध्यान में रखनी चाहिए। लैपटॉप खरीदते समय केवल सेल्समेन की बातों पर विश्वाश ना करें तथा खुद चेक कर के ही लैपटॉप का चयन करें। हमें उम्मीद है जागरूक पर आपके लिए यह जानकारी उपयोगी साबित होगी, आगे भी आपके बीच इसी प्रकार की रोचक जानकारी जागरूक के माध्यम से लाते रहेंगे।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल