लिवर फंक्शन टेस्ट क्या है?

आइये जानते हैं लिवर फंक्शन टेस्ट के बारे में (liver function test kya hai)। लिवर हमारे शरीर का सबसे बड़ा अंग होने के साथ महत्वपूर्ण अंग भी है जिसका सही तरीके से काम करना बहुत जरुरी होता है और लिवर फंक्शन टेस्ट ब्लड में प्रोटीन, लिवर एंजाइम या बिलीरुबिन के लेवल को मापकर, लिवर के स्वास्थ्य की जांच करता है। ऐसे में लिवर से जुड़े इस टेस्ट के बारे में आपको भी जरूर जानना चाहिए।

लिवर फंक्शन टेस्ट क्या है? (liver function test kya hai)

लिवर फंक्शन टेस्ट में कई प्रकार के टेस्ट शामिल होते हैं जिनमें से एस्पेरेटेट एमिनोट्रांसफरेस (AST) और एलानिन ट्राजैमिनेज (ALT) टेस्ट उन एन्जाइम्स को मापते हैं जो लिवर द्वारा किसी बीमारी या क्षति होने पर, उसका संकेत देने के लिए जारी किये जाते हैं।

एल्ब्यूमिन एक प्रोटीन है और बिलीरुबिन रक्त का एक अपशिष्ट पदार्थ है। एल्ब्युमिन और बिलीरुबिन टेस्ट ये जांचते हैं कि लिवर एल्ब्यूमिन का निर्माण कितने अच्छे तरीके से कर रहा है और बिलीरुबिन को किस तरह समाप्त कर रहा है।

एल्कलाइन फास्फेट (ALP) हड्डियों, लिवर और पित्त नलिकाओं में पाया जाने वाला एक एंजाइम है और एल्कलाइन फास्फेट टेस्ट में अगर ALP का उच्च स्तर आता है तो ये पित्त नलिकाओं में रूकावट, लिवर की क्षति या हड्डियों की बीमारी के बारे में संकेत देता है।

लिवर फंक्शन टेस्ट करने का कारण – लिवर बहुत से जरुरी कामों को अंजाम देता है जैसे खून से अपशिष्ट पदार्थों को दूर करना, विटामिन और खनिज को जमा करना, एंजाइम, प्रोटीन और पित्त का निर्माण करना, खून से बैक्टीरिया को बाहर निकालना, हार्मोन का संतुलन बनाये रखना और खून के थक्कों को नियमित रखना।

ऐसे में लिवर फंक्शन टेस्ट ये जानने के लिए किया जाता है कि लिवर अपने सभी काम सही तरीके से कर रहा है या नहीं।

लिवर फंक्शन टेस्ट कैसे होता है – इस टेस्ट के लिए ब्लड सैंपल लिया जाता है जिसकी रिपोर्ट के आधार पर लिवर से जुड़ी असामान्यता का पता चलता है।

इस टेस्ट से लिवर की सारी समस्या का पता नहीं चल पाता है लेकिन डॉक्टर इसकी रिपोर्ट देखकर ये समझ पाते हैं कि आगे किस तरह की जांच की जरुरत है और कौनसी दवाओं को शुरू करना चाहिए। साथ ही किस तरह का आहार लेना चाहिए, ये जानकारी भी डॉक्टर द्वारा दी जा सकेगी।

दोस्तों, लिवर अपना काम सही तरीके से करता रहे इसके लिए तम्बाकू और शराब जैसी बुरी लतों से दूरी बनाना जरुरी है, साथ ही स्वस्थ आहार लेना भी आवश्यक है।

इसके बावजूद भी अगर लिवर में किसी तरह की तकलीफ महसूस होती है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए जो आपकी हर मुश्किल का हल निकालने में सक्षम है।

उम्मीद है जागरूक पर लिवर फंक्शन टेस्ट क्या है (liver function test kya hai) कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिनचर्या कैसी होनी चाहिए?

जागरूक यूट्यूब चैनल