लोकप्रिय कैसे बनें?

49

लोकप्रिय होना कौन नहीं चाहता? सभी चाहते हैं कि उन्हें हर कोई पसंद करे, सराहे और फॉलो करे लेकिन ऐसे बहुत ही कम लोग होते हैं जिन्हें सबकी प्रशंसा और लोगों के बीच लोकप्रियता मिलती है। आप खुद सोचिये कि आप जिन लोगों जैसा बनना चाहते हैं उनकी संख्या कितनी है? शायद एक या दो।

इन्हीं लोगों को आप अपना आदर्श कहते हैं और उन्हें इतना पसंद करते हैं कि उन जैसा बनना चाहते हैं। फिर चाहे आपका आदर्श कोई फिल्म स्टार हो, पॉलिटिशियन हो, कोई टीचर हो या फिर आपका कोई फैमिली मेंबर ही क्यों ना हो, आप पूरी तरह उनके जैसा होने की कोशिश में लगे रहते हैं ताकि आप भी लोकप्रिय हो सकें।

ऐसे में आज आपको ऐसी कुछ खास बातें बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप आसानी से लोकप्रिय बन सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं।

लोकप्रिय कैसे बना जाये?

सहज रहिये – अगर आप चाहते हैं कि लोग आपको पसंद करें तो सहज रहना शुरू कीजिये। आपका सहज व्यवहार अपनेआप ही लोगों को आपकी ओर आकर्षित कर देगा। इसके विपरीत अभिमानी स्वभाव रखने पर लोग आपसे दूरी बनाना ज्यादा पसंद करेंगे।

आत्मविश्वास बढ़ाइए – हर कोई ऐसे व्यक्ति का अनुसरण करना पसंद करता है जो आत्मविश्वास से भरा हो इसलिए अपने हाव-भाव और बोलचाल में आत्मविश्वास लाइए।

लोगों से आगे बढ़कर मिलना शुरू कीजिये और उनसे हंसकर मिलिए। शुरुआत में ऐसा करते हुए आपको मुश्किल हो सकती है लेकिन लगातार ऐसा करने से आप आत्मविश्वास महसूस करने लगेंगे।

खुशमिज़ाज बनिये – सभी खुशमिज़ाज व्यक्ति को पसंद करते हैं, उसे अपने ग्रुप का हिस्सा बनाना चाहते हैं और उसकी संगत में रहना पसंद करते हैं।

ऐसे में लोगों के बीच, घर में, ऑफिस में या फिर अपने फ्रेंड सर्किल में लोकप्रिय होने में आपकी ख़ुशमिज़ाजी बहुत मदद कर सकती है और जब आप अपने नजदीकी ग्रुप्स में लोकप्रिय हो जाएंगे तो सामाजिक समूहों में फेमस होना भी आपके लिए आसान हो जाएगा।

आगे से मदद का हाथ बढ़ाइए – जो मुसीबत में काम आता है, उसे लोग बहुत पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप मुश्किल में फंसे किसी साथी या अजनबी की ओर मदद का हाथ बढ़ाएंगे तो इससे ना केवल आप लोकप्रिय होने की ओर कदम बढ़ाएंगे बल्कि ऐसा करके आपको बहुत ख़ुशी भी अनुभव होगी।

अपना अलग स्टाइल रख सकते हैं – लोकप्रिय होने के बहुत से तरीके हैं जिनमें से एक तरीका अलग स्टाइल का पहनावा भी होता है यानी अगर आपका ड्रेसिंग सेंस बाकी लोगों से अलग और बेहतर होगा तो लोगों की नज़र आप पर टिकी रहेगी और बहुत से लोग आपको फॉलो भी करना चाहेंगे और इस तरह आपका जुदा अंदाज़ आपको फेमस बना देगा।

अपने मूल स्वभाव को ना भूलें – लोकप्रिय होने के लिए आप छोटे-छोटे कई बदलाव कर सकते हैं और बहुत-सी नयी बातें और चीज़ें भी अपना सकते हैं लेकिन अपने वास्तविक स्वभाव को बिलकुल ना छोड़ें क्योंकि यही आपकी असली पहचान है और आपके करीबी सम्बन्धी आपको इसी रूप में पसंद करते हैं।

अपने मियां मिट्ठू ना बनें – लोगों के बीच लोकप्रिय होने के लिए अपनी तारीफ खुद करने की भूल बिलकुल ना करें क्योंकि लोग ऐसे व्यक्ति को बिलकुल पसंद नहीं करते जो खुद की तारीफ खुद ही करते रहते हैं। इससे बेहतर यही होगा कि आप सिर्फ बेहतर काम करें और लोगों को तारीफ करने का मौका दें।

ऑल राउंडर बनिए – लोग ऐसे व्यक्ति को बहुत पसंद करते हैं जिसे बहुत सारे काम करने आते हैं, जिसके बहुत से इंटरेस्ट होते हैं इसलिए आप अपने इंटरेस्ट और जरुरत के अनुसार कई हॉबीज डवलप कर सकते हैं जैसे सिंगिंग, डांसिंग, एंकरिंग, पेंटिंग, स्विमिंग, कुकिंग, हॉर्स राइडिंग और भी बहुत कुछ।

इसके अलावा अगर आप सोशल कॉज के लिए एक्टिव किसी ग्रुप से जुड़ेंगे तो भी आपकी लोकप्रियता बढ़ जाएगी और लोगों के साथ-साथ आप भी अपने इस काम को पसंद करेंगे।

लोकप्रिय होने के बहुत से तरीके हो सकते हैं जो हर व्यक्ति के स्वभाव और परिस्थिति के अनुसार अलग-अलग हो सकते हैं। ऐसे में हमने आपको ऐसे कुछ खास चुनिंदा तरीके बताये हैं जिन्हें सभी अपना सकते हैं इसलिए इन तरीकों को आप जरूर अपनाएं और लोकप्रिय होने के साथ-साथ सहज भी बने रहें।

जागरूक टीम को उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और लोकप्रिय होने के प्रयास में सहयोग भी जरूर करेगी।

बोलने की कला कैसे सीखें?

जागरूक यूट्यूब चैनल