Home » टेक्नोलोजी » मशीन लर्निंग क्या है?

मशीन लर्निंग क्या है?

आज हम जागरूक पर एक बेहतरीन तकनीक के बारे में जानेंगे जिसका नाम है “मशीन लर्निंग”। आइये जानते हैं मशीन लर्निंग क्या है और कैसे काम करती है।

Arthur Samuel ने सर्वप्रथम 1959 में मशीन लर्निंग का विचार प्रस्तुत किया था। इन्होने कहा था की मशीन लर्निंग “आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस” (artificial intelligence) की एप्लीकेशन है जिसमे हम कंप्यूटर के अंदर एक ऐसा प्रोग्राम डालेंगे जो “वही कार्य करके दें जैसा की यूजर चाहता है”।

मशीन लर्निंग क्या है और कैसे काम करती है?

साधारण रूप में समझे तो मशीन लर्निंग एक प्रकार का एल्गोरिदम है यह सॉफ्टवेयर को सही रूप से चलाने में मदद करता है।

आज के दौर में इसका उपयोग कई प्रकार से किया जाता है जैसे की फेस रिकॉग्निशन (चेहरा पहचानने वाली प्रणाली) के लिए प्रोग्राम लिख पाना हमारे लिए बहुत मुश्किल है ऐसे में हम मशीन लर्निंग का उपयोग करते है।

हमारे द्वारा फेस रिकॉग्निश के लिए बहुत सारा डेटा एकत्रित किया जाता है जो की बहुत सारे चेहरों का विश्लेषण कर के प्राप्त किया जाता है फिर इस डेटा को हम एक एल्गोरिदम में डालते है फिर यह एल्गोरिदम डेटा को मशीन तक पहुंचाता है जिसमे मशीन लर्निंग (ML) के द्वारा प्रोग्राम बनाया जाता है। यह प्रोग्राम हमारे द्वारा लिखे जाने वाले प्रोग्राम से बहुत अलग होता है। इसे किसी विशेष मशीन द्वारा आसानी से प्रोसेस करके फेस रिकॉग्निशन किया जाता है।

मशीन लर्निंग के प्रकार-

सामान्यतः तीन प्रकार के मशीन लर्निंग एल्गोरिदम होते है जो की निम्न प्रकार से है-

  1. Supervised learning
  2. Un-supervised learning
  3. Reinforcement learning

मशीन लर्निंग इतना लोकप्रिय क्यों है?

हाल ही में हुई एक रिसर्च से सामने आया है की मशीन लर्निंग दुनिया में टॉप 10 स्किल्स में से तीसरे स्थान पर आता है इसी से आप अंदाजा लगा सकते है की ये कितना लोकप्रिय है। कहते है हर किसी की एक क्षमता होती है जो उसी के आधार पर कार्य करता है लेकिन मशीन लर्निंग की कोई क्षमता नहीं है इसमें आप कितना भी डेटा चाहे वह कितना भी बड़ा क्यों ना हो स्टोर कर सकते है।

मशीन लर्निंग की ऍप्लिकेशन्स

मशीन लर्निंग के बेस के आधार पर बहुत सारी ऍप्लिकेशन्स है इनमे से कुछ है-

  • Self Driving Google Car
  • Face Detection
  • Fraud Detection
  • Motion Sensor

भविष्य में मशीन लर्निंग के फायदे

  • फाइनेंशियल सर्विसेज के लिए
  • हेल्थ केयर सर्विसेज के लिए
  • शिक्षा के छेत्र में
  • डिजिटल मार्केटिंग के लिए
  • नेटवर्क सिक्योरिटी के लिए

इसी प्रकार ऐसे बहुत से छेत्र है जहाँ पर इसका उपयोग बहुत तेजी से बढ़ रहा है। अभी हाल ही में एक ऐसा रोबोट बनाया गया है जो बिलकुल इंसानो की तरह दिखाई देता है इसमें मशीन लर्निंग का उपयोग किया गया है।

ये थी मशीन लर्निंग से जुडी कुछ रोचक जानकारी, हमें उम्मीद है यह जानकारी पसंद आई होगी।

जागरूक यूट्यूब चैनल