Home » यात्रा » महाराष्ट्र के 10 सबसे प्रमुख पर्यटन स्थल

महाराष्ट्र के 10 सबसे प्रमुख पर्यटन स्थल

आइये आज आपको महाराष्ट्र के 10 ऐसे ही पर्यटन स्थलों के बारे में बताते हैं जहाँ आपको जरूर घूमने जाना चाहिए (maharashtra paryatan sthal)। भारत के दक्षिण मध्य में स्थित महाराष्ट्र भारत का तीसरा सबसे बड़ा राज्य है जो पर्यटकों को ख़ास आकर्षित करता है।

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई देश की आर्थिक राजधानी है इसके अलावा भी इस राज्य के कई ऐसे शहर और जगह हैं जो घूमने के लिहाज से बेहद आकर्षक हैं।

महाराष्ट्र के 10 सबसे प्रमुख पर्यटन स्थल (maharashtra paryatan sthal)

1. अमरावती – अमरावती महाराष्ट्र के उत्तर पूर्व दिशा में स्थित है जो एक धार्मिक स्थल है। यहाँ आपको कई ख़ास मंदिर और धार्मिक स्थल देखने को मिलेंगे। देवताओं के राजा इन्द्र के शहर अमरावती में देवी अंबा, भगवान श्रीकृष्ण और वेंकटेश्वर मंदिर यहाँ के प्रमुख दार्शनिक स्थल है।

इसके अलावा अमरावती की बीर, शक्कर झील, चीकलधारा और 1597 वर्ग किमी क्षेत्र में फैला टाईगर रिजर्व भी देखने लायक है।

2. नासिक – महाराष्ट्र के उत्तर-पश्चिम में स्थित नासिक को प्रमुख धार्मिक स्थल माना जाता है। नासिक ही वो शहर है जहाँ विश्व प्रसिद्द कुम्भ मेला आयोजित किया जाता है। इसके अलावा यहां 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक त्र्यंबकेश्वर मंदिर भी है।

3. पुणे – महाराष्ट्र की सांस्‍कृतिक राजधानी के नाम से मशहूर पुणे में कई ख़ास दार्शनिक स्थल हैं। यहाँ का शनिवारवाड़ा महल काफी प्रसिद्द है जिसकी नींव बाजीराव प्रथम ने 1730 ई. में रखी थी और ये पेशवा का निवास स्थान हुआ करता था।

इसके अलावा यहाँ का आगाखान महल भी देखने लायक है जिसका निर्माण 1892 में इमाम सुल्तान मोहम्मद शाह आगाखान तृतीय ने करवाया था।

4. मुंबई – महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई देश के चार प्रमुख महानगरों में से एक है। देश के प्रमुख वित्तीय और संचार केन्द्र भी मुंबई में ही स्थित हैं।

इसके अलावा गेटवे आफॅ इंडिया, हाजी अली, जूहू बीच, जोगेश्‍वरी गुफा, हैंगिंग गार्डन, सिद्धिविनायक मंदिर, मरीन ड्राइव आदि यहाँ के मुख्य आकर्षण के केंद्र हैं।

5. रत्‍नागिरी – अरब सागर के तट पर स्थित रत्‍नागिरी बाल गंगाधर तिलक का जन्‍मस्‍थान है। थीवा महल और रत्‍नागिरी किला यहाँ के मुख्य पर्यटन स्थल हैं।

इसके अलावा यहां बहुत लंबा समुद्र तट है और कई बंदरगाह देखने लायक हैं। रत्‍नागिरी में खुदाई के दौरान 6 मंदिर, हजारों छोटे स्‍तूप, 1386 मुहरें और भारी संख्या में मूर्तियों के अवशेष मिले हैं।

6. लोनावाला – समुद्र तल से 625 मीटर की ऊंचाई पर स्थित लोनावाला एक हिल स्‍टेशन है और घूमने के लिहाज से बेहद शानदार स्थान है। यहाँ का वुड पार्क भी मुख्य आकर्षण का केंद्र है जो एक जैविक उद्यान है।

वुड पार्क के पास ही एक पुराना ईसाई कब्रिस्‍तान भी है जिसमे बहुत सी कब्रें 100 साल पुरानी हैं।

7. औरंगाबाद – औरंगाबाद अपनी अजंता और एलोरा की प्रसिद्ध बौद्ध गुफाओं के लिए विश्व विख्यात है, ये गुफाएं वर्ल्‍ड हेरिटेज में भी शामिल हैं। औरंगजेब ने अपने जीवन का एक लम्बा काल यही बिताया था और यहीं पर औरंगजेब की मृत्‍यु भी हुई थी।

औरंगजेब के नाम से ही इसका नाम औरंगाबाद पड़ा। औरंगजेब की पत्‍नी रबिया दुरानी का मकबरा और पनचक्‍की यहाँ के मुख्य दार्शनिक स्थान हैं।

8. दौलताबाद – कई ऐतिहासिक इमारतों से भरपूर दौलताबाद देवगिरि नाम से विख्यात है। यहाँ की ऐतिहासिक इमारतों में जामा मस्जिद, चांद मीनार, चीनी महल और दौलताबाद का किला मुख्य आकर्षण के केंद्र हैं।

9. महाबलेश्वर – महाराष्ट्र के सतारा जिले में स्थित महाबलेश्वर एक हिल स्टेशन है। यहां का कृष्णा भाई मंदिर, 3 मंकी प्वॉइंट, वेन्ना झील, लिंगमाला वॉटरफॉल, विलसन प्वॉइंट आदि काफी पसंदीदा और मनोरम स्थान हैं।

इसके अलावा महाबलेश्वर के पास स्थित प्रतापगढ़ का किला भी देखने लायक जगह है।

10. शिर्डी – महाराष्ट्र का शिर्डी शहर भी विश्वविख्यात है जहाँ श्री सांई बाबा की समाधि पर बना शिर्डी सांई मंदिर है जहाँ देश विदेश से लोग आते हैं।

इसके अलावा यहाँ का शनि मंदिर, नरसिंह मंदिर, कंडोबा मंदिर, साकोरी आश्रम और चांगदेव महाराज समाधि भी मुख्य दार्शनिक स्थल हैं।

उम्मीद है जागरूक पर महाराष्ट्र के 10 सबसे प्रमुख पर्यटन स्थल (maharashtra ke paryatan sthal ki jankari, maharashtra darshaniy sthal ki jankari, maharashtra ki mashur jagah) कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

पीने के पानी का टीडीएस कितना होना चाहिए?

जागरूक यूट्यूब चैनल