होम यात्रा मार्च में घूमने की जगह

मार्च में घूमने की जगह

आइये जानते हैं मार्च में घूमने की जगह के बारे में। मार्च का महीना आते ही सर्दी जाने लगती है और गर्मी आना शुरू हो जाती है। ऐसे में इस महीने का मौसम ना ज्यादा ठंडा होता है और ना ही ज्यादा गर्म, इसलिए अगर आप अच्छे मौसम में घूमने की इच्छा रखते हैं तो आपको मार्च में घूमने का प्लान जरूर बनाना चाहिए।

मार्च में घूमने कौनसी जगहों पर जाना आपके लिए रोमांचक और आनंद दायक हो सकता है, ये हम आपको बताते हैं। तो चलिए, आज जानते हैं मार्च में घूमने की सबसे अच्छी जगहों के बारे में।

विदेश यात्रा से पहले इन बातों का रखें ख़याल

मार्च में घूमने की जगह

हैवलॉक बीच – आपने गोवा के बीच के बारे में काफी सुना होगा लेकिन मार्च के सुहाने मौसम में छुट्टियां बिताने के लिए अंडमान का हैवलॉक बीच एक बेहतरीन ऑप्शन साबित होगा। ये बीच अंडमान का एक फेमस टूरिस्ट प्लेस है।

यहाँ आप स्कूबा डाइविंग, ट्रैकिंग के साथ ग्लास बोट की सवारी का आनंद भी उठा सकते हैं। इस बीच के खूबसूरत नज़ारों और एडवेंचर्स के बीच सी-फूड का मजा लेने से भी ना चूकें।

लेह – लद्दाख का प्रमुख शहर लेह हमेशा से सैलानियों को अपनी तरफ आकर्षित करने में सफल रहा है। समुद्र तल से 11,500 फुट की ऊंचाई पर स्थित ये शहर अपनी कई विशेषतायें रखता है। यहाँ पैंगोंग झील के किनारे घूमते हुए आप देख सकते हैं कि इस झील का पानी एकदम नीला है।

यहाँ आप मठों में जा सकते हैं, शांति स्तूप देख सकते हैं और हॉल ऑफ फेम में जाकर सीमा पर शहीद हुए जवानों को सैल्यूट भी कर सकते हैं। लेह की फ़िज़ाओं में ही शान्ति और सुकून घुला हुआ है जिसे महसूस करने के लिए आपको एक बार लेह जरूर जाना चाहिए।

मुन्नार – केरल का बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है मुन्नार, जो पर्यटकों को बहुत लुभाता है। ये हिल स्टेशन अपनी खूबसूरती के साथ-साथ चाय के बागानों, घाटियों और हरियाली के लिए जाना जाता है।

यहाँ आकर आप चाय के बागान देख सकते हैं और झरनों का आनंद भी उठा सकते हैं। यहाँ आप माउंटेन बाइकिंग, ट्रैकिंग, बोटिंग और गोल्फिंग का मजा भी ले सकते हैं।

कोडाइकनाल – तमिलनाडु का बेहद खूबसूरत पर्वतीय स्थल है कोडाइकनाल, जिसकी खूबसूरती देखकर आप मंत्रमुग्ध हो जाएंगे। यहाँ स्टार फिश की डिजाइन में बनी कोडाइकनाल झील में आप बोटिंग का मजा उठा सकते हैं और ग्रीन वैली में ट्रैकिंग भी कर सकते हैं।

अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं और प्रकृति के बेहद खूबसूरत नज़ारें देखने के लिए उत्सुक हैं तो आपको यहाँ जरूर आना चाहिए।

शिलांग – पूर्वोत्तर भारत का एक खास टूरिस्ट प्लेस शिलांग है, जो प्राकृतिक नज़ारों से भरा पड़ा है। यहाँ पूरे साल बारिश रहती है लेकिन मार्च में बारिश कम होती है इसलिए यहाँ घूमने के लिए मार्च का महीना ही बेस्ट टाइम है।

यहाँ आप शिलांग पीक पर घूम सकते हैं, एलिफेंट फॉल, स्वीट फॉल, लेडी हैदरी पार्क, वार्डस झील और पुलिस बाजार जैसी फेमस जगहों पर घूम सकते हैं। साथ ही आप डॉन बोस्को सेंटर म्यूजियम भी देख सकते हैं।

कुर्ग – कर्नाटक का खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस कुर्ग समुद्र तल से 1525 मीटर की ऊंचाई पर बसा हुआ है। इस जगह की खूबसूरती का आनंद लेने के लिए मार्च का महीना सबसे अच्छा समय है। यहाँ आप पहाड़, हरे-भरे जंगल और चाय-कॉफी के बागानों को करीब से देख सकते हैं।

इतना ही नहीं, यहाँ आकर आप मंडला पट्टी से कुर्ग के खूबसूरत और हैरान कर देने वाले नज़ारें ऊंचाई से देख सकते हैं। यहाँ आप स्वर्ण मंदिर नामक तिब्बती मठ में भी जा सकते हैं।

लेपचाजगत – इस नाम को पढ़कर भले ही आपको अजीब लगा हो लेकिन इस जगह पर जाकर आप आनंद में डूब जाएंगे। दार्जीलिंग के पास स्थित इस छोटे से गांव का नाम लेपचाजगत इसलिए पड़ा क्योंकि यहाँ लेपचा जनजाति के लोग रहते हैं।

ये गांव अपने अंदर कितनी खूबसूरती को समेटे हुए हैं इसका अंदाज़ा इस बात से लगा सकते हैं कि यहाँ से कंचनजंगा पहाड़ी का अनूठा नज़ारा दिखाई देता है। यहाँ देवदार, बलूत के पेड़ों से भरे जंगल हैं और यहाँ की खूबसूरती को निहारने के लिए मार्च के महीने में यहाँ एक बार आना तो बनता है।

शांति निकेतन – पश्चिम बंगाल के इस शहर को घूमने के लिए मार्च का महीना सबसे अच्छा है क्योंकि इस महीने में यहाँ मौसम सुहावना रहता है।

अगर आप कला और इतिहास प्रेमी हैं तो एक बार यहाँ जरूर आएं क्योंकि यहां आपको टैगोर हाउस, अमर कुटीर, कला भवन, छातीमताला और रवींद्र भारती म्यूजियम जैसे दर्शनीय स्थलों को करीब से देखने का अवसर मिलेगा।

काजीरंगा – अगर आप प्रकृति प्रेमी होने के साथ वन्यजीवों को करीब से देखने के शौकीन भी हैं तो मार्च की छुट्टियों में काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान घूमने का प्लान बनाइए, जहाँ आप एक सींग वाले गैंडे और जंगली भैंसों को देख सकेंगे।

इतना ही नहीं, अगर आप बाघ, हाथियों का झुण्ड, बारहसिंगों और पक्षियों की बहुत-सी प्रजातियों को देखने के लिए भी रोमांचित हैं तो बिना देर किये, काजीरंगा आ जाइये।

अगरतला – त्रिपुरा की राजधानी अगरतला एक शांत स्थान है। यहाँ हिन्दू और आदिवासी त्यौहार मनाये जाते हैं। हाओरा नदी के तट पर स्थित इस शहर के महलों की खूबसूरती के साथ उद्यान, झीलें और संग्रहालय देखने के लिए मार्च के महीने में यहाँ जरुर आएं।

बनारस – गंगा नदी के किनारे स्थित भारत की आध्यात्मिक राजधानी को करीब से देखने के लिए आप मार्च का महीना चुनिए क्योंकि इस समय आप यहाँ के होली समारोहों का भरपूर आनंद उठा सकते हैं।

ये शहर अपने असंख्य मंदिरों, तीर्थ स्थलों के साथ अद्भुत स्वच्छता और आध्यात्मिकता के लिए जाना जाता है। यहाँ आकर आपको आनंद की अनुभूति होगी।

हम्पी – अगर आप इतिहास प्रेमी हैं तो कर्नाटक के हम्पी नगर जरूर आइये। विश्व धरोहर में शामिल ये नगर पुराने स्मारकों, खंडहरों और मंदिरों वाला नगर है।

यहाँ आकर आप विजय नगर साम्राज्य की वास्तुकला को करीब से देख सकते हैं और स्मारकों के नजदीक फोटोग्राफी का शौक भी पूरा कर सकते हैं। यहाँ स्थित वीरूपाक्ष मंदिर इसे एक महत्वपूर्ण धार्मिक केंद्र भी बनाता है।

अब आप जान गए हैं कि मार्च में घूमने के लिए बेस्ट प्लेसेज कौनसे हैं इसलिए बिना देर किए, अपने पसंदीदा प्लेस को चुनिए और मार्च के महीने में छुट्टियों का भरपूर मजा लेने के लिए तैयार हो जाइये।

उम्मीद है जागरूक पर मार्च में घूमने की जगह कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल