मेमोरी तेज करने के नुस्खे

आइये जानते हैं मेमोरी तेज करने के नुस्खे। अगर आप छोटी-छोटी बातें भूलने लगे हैं और बहुत महत्वपूर्ण जानकारियां भी आपकी याद्दाश्त से ओझल होने लगी है तो घबराइए मत! मेमोरी वीक होने के बहुत से कारण होते हैं जैसे स्ट्रेस, टेंशन, उम्र लेकिन मेमोरी तेज करने के भी बहुत से उपाय होते हैं जिन्हें अपनाकर आप किसी भी उम्र में, सभी जरुरी बातें याद रख सकते हैं।

ऐसे में क्यों ना, आज ऐसे उपायों के बारे में ही बात की जाये। तो चलिए, आज जानते हैं मेमोरी तेज करने के उपायों के बारे में।

मेमोरी तेज करने के नुस्खे

किसी भी उपाय के बारे में जानने से पहले, आप अपनी लाइफस्टाइल को बैलेंस करिये जिसमें हेल्दी फूड और एक्सरसाइज शामिल हो और स्ट्रेस और टेंशन जैसी चीज़ों के लिए जगह ना हों। ऐसा करने के बाद ही आप अपनी मेमोरी को तेज भी कर पाएंगे और शांत और एकाग्र दिमाग से बेहतर परफॉरमेंस भी दे पाएंगे।

आइये, अब जानते हैं कि कौनसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन करके मेमोरी तेज की जा सकती है–

विटामिन-ई का सेवन करें – बादाम और अखरोट में विटामिन-ई की प्रचुर मात्रा पायी जाती है और स्टडी के अनुसार, विटामिन – ई का सेवन करने से मेमोरी लॉस की प्रॉब्लम से बचाव किया जा सकता है इसलिए बादाम और अखरोट का नियमित सेवन करें ताकि आपकी मेमोरी ज्यादा तेज हो सके।

कॉफी का सेवन करें – मेमोरी तेज करने के लिए एकाग्रता का बढ़ना जरुरी होता है और कॉफी एकाग्रता बढ़ाने में सहायक होती है। कॉफी पीने से ब्रेन को एंटी-ऑक्सिडेंट्स भी मिलते हैं जिससे ब्रेन एक्टिव हो जाता है इसलिए मेमोरी शार्प करने के लिए कॉफी का सेवन करिये, लेकिन सीमित मात्रा में।

साबुत अनाज का सेवन करें – स्वस्थ शरीर और स्वस्थ दिमाग चाहते हैं तो साबुत अनाज का सेवन जरुर करें। हमारे दिमाग को एकाग्र होने के लिए ग्लूकोज की जरूरत पड़ती है जो साबुत अनाज से पूरी हो जाती है। ये अनाज खून में धीरे-धीरे ग्लूकोज को भेजता रहता है जिससे दिमाग एनर्जेटिक बना रहता है और पूरे दिन एक्टिव फील होता है।

जायफल का सेवन करें – ये जानकर आपको अच्छा लगेगा कि जायफल का सेवन करने से कभी भी भूलने की बीमारी यानी अल्जाइमर नहीं होगी इसलिए इसका सेवन करें लेकिन बहुत सीमित मात्रा में, क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है और इसकी सीमित मात्रा ही आपकी मेमोरी को तेज करने के लिए काफी होगी।

पालक का सेवन करें – हरी-पत्तेदार सब्जियों में एंटी-ऑक्सिडेंट्स की प्रचुरता होती है। ब्रोकली, पत्तागोभी जैसी सब्जियां दिमाग को तेज करने में मदद करती हैं और पालक मेमोरी बढ़ाने में बहुत फायदेमंद साबित होता है। इसमें पोटैशियम और मैग्नेशियम की बहुत ज्यादा मात्रा पायी जाती है जिससे मेमोरी शार्प होने के साथ लर्निंग कैपेसिटी भी बढ़ने लगती है।

पालक में विटामिन-बी 6 और फोलेट भी पाया जाता है। फोलेट की कमी से ही मेमोरी लॉस और अल्जाइमर जैसी समस्याएं होती हैं। अब आप समझ गए होंगे कि फोलेट युक्त पालक आपको मेमोरी लॉस के ख़तरे से बचाने के साथ-साथ आपकी मेमोरी को तेज भी कर देगा।

पानी की पर्याप्त मात्रा का सेवन करें – अगर आप कम पानी पीते हैं तो सतर्क हो जाइए क्योंकि पानी की कमी से ब्रेन सेल्स सिकुड़ सकती हैं। ऐसा होने पर एकाग्रता में कमी और मेमोरी वीक होने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इसलिए अपनी मेमोरी को शार्प करने और बॉडी को फिट रखने का सबसे आसान उपाय जरूर अपनाइये यानी रोजाना 6 – 8 गिलास पानी जरूर पीजिये।

दूध का सेवन करें – दूध में विटामिन-बी 6, बी 12, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम की भरपूर मात्रा होती है। ऐसे में दूध का सेवन करने से मेमोरी बढ़ती है। इतना ही नहीं, मिल्क प्रोटीन तनाव में रहने वाले लोगों के ब्रेन की परफॉरमेंस को सुधारने में सहायक भी बनता है।

तुलसी का सेवन करें – तुलसी के अनेक फायदों में से एक है दिमाग को तेज करना। इसमें मौजूद पावरफुल एंटी-ऑक्सिडेंट्स ब्रेन में ब्लड फ्लो को सुधारते हैं और इसमें पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण अल्जाइमर के ख़तरे से सुरक्षा प्रदान करते हैं।

ब्लैकबेरी का सेवन करें – मेमोरी बढ़ाने के लिए ब्लैकबेरी का सेवन करिये, खासकर शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस की शिकायत होने पर। ब्लैकबेरी में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सिडेंट्स ब्रेन सेल्स की सुरक्षा करने के साथ ब्रेन सेल्स के विकास में सहायक भी होते हैं।

चॉकलेट खाइये – मेमोरी तेज करने में चॉकलेट भी काफी मददगार होती है, खासकर डार्क चॉकलेट ब्रेन बूस्टर का काम करती है क्योंकि कोको में फ्लेवेनॉयड्स नामक एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो ब्रेन को हेल्दी रखने में मदद करता है।

हल्दी का सेवन करें – हल्दी का सेवन हम सभी अपने आहार में करते हैं लेकिन अगर आप मेमोरी शार्प करना चाहते हैं तो हल्दी को विशेष महत्त्व दें क्योंकि शोध के अनुसार, हल्दी में पाया जाने वाला रासायनिक तत्व कुरकुमीन दिमाग की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत करने में सहायक होता है।

केसर का सेवन करें – चुटकीभर केसर का सेवन आपके दिमाग को चुस्त-दुरुस्त बनाकर आपकी मेमोरी को शार्प कर सकता है। इसका सेवन करने से अनिद्रा और डिप्रेशन जैसी समस्याओं से निजात मिलती है और आप भी जानते हैं कि इस तरह की मानसिक समस्याएं दिमाग को कमजोर बनाती हैं इसलिए केसर का सेवन करके आप इन विकारों को दूर कर सकते हैं और दिमाग को स्वस्थ बना सकते हैं।

मेमोरी बढ़ाने के उपायों के बारे में अब आप जान चुके हैं इसलिए अपने आहार में इन चीज़ों को शामिल कर लीजिये और तनाव और चिंता से दूर रहिये। फिर देखिये, आपका दिमाग कितनी तेजी से दौड़ने लगता है।

उम्मीद है जागरूक पर मेमोरी तेज करने के नुस्खे कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल