Home » अजब गजब » विश्व की सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाएँ

विश्व की सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाएँ

आइये जानते हैं विश्व की सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं के बारे में (vishwa me sabse jyada boli jane wali bhasha)। पूरे विश्व में न जाने कितने प्रकार की भाषाएँ बोली जाती है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी भाषाएँ बताएंगे जो सबसे ज्यादा बोली जाती है और अगर आप सोच रहे हैं कि हिंदी उसमें नहीं है तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती भी हो सकती है। तो चलिए विश्व की सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

विश्व की सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाएँ (vishwa me sabse jyada boli jane wali bhasha)

10. फ्रेंच भाषा – यह भाषा पूरे विश्व में कई लोगों द्वारा बोली जाती है और इसका स्थान इस सूची में दसवां है। यह भाषा मुख्य तौर पर फ्रांस, बेल्जियम, कनाडा, कैमरून में सर्वाधिक तौर पर बोली जाती है।

9. मलय इंडोनेशियन भाषा – भारत के दक्षिण पूर्व में स्थित आसियान देशों में मलय भाषा सबसे ज्यादा बोली जाती है। इस भाषा को प्रमुख तौर पर मलेशिया, सिंगापुर, इंडोनेशिया, ब्रुनेई में बोला जाता है इस भाषा का इस सूची में 9वां स्थान है।

8. पोर्तुगीज भाषा – जैसा कि नाम से ही विदित है यह भाषा पुर्तगाल में सर्वाधिक तौर पर बोली जाती है। इस भाषा को पूरे विश्व में 19 करोड लोग बोलते हैं। पुर्तगाल के अलावा यह भाषा ब्राजील, अंगोला, वेनेजुएला, मोजांबिक आदि देशों में बोली जाती है। इस सूची में इस भाषा का आठवां स्थान है।

7. बंगाली भाषा – आप यह बात सुनकर चौंक गए होंगे लेकिन बंगाली सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर के कई देशों में बोली जाती है। बंगाली ब्रिटेन, यूरोपीय गणराज्य में भी बोली जाती है इस भाषा को बोलने वाले लोगों की संख्या 211 मिलियन है और इस सूची में यह भाषा सातवें स्थान पर आती है।

6. अरेबिक भाषा – यह भाषा की सूची में छठे स्थान पर आती है। यह भाषा सऊदी अरब, कुवैत, यूएई ओमान, यमन, बहरीन, सीरिया, जॉर्डन, लेबनान, इराक और इजिप्ट में बोली जाती है इस भाषा को बोलने वाले लोगों की संख्या 246 मिलियन है।

5. रूसी भाषा – वैसे तो रूस क्षेत्रफल की दृष्टि में सबसे बड़ा देश है, रूस की जनसंख्या 14.3 करोड़ है। लेकिन रशियन लैंग्वेज बोलने वाले लोगों की संख्या 20 करोड़ से ज्यादा है। रशिया की इस भाषा को पोलैंड, चेकोस्लोवाकिया, बेलारूस, कजाकिस्तान में भी बोला जाता है।

4. हिंदी भाषा – यह भाषा दुनिया में सर्वाधिक बोले जाने वाली भाषाओं में चौथे स्थान पर आती है। इस भाषा को पूरे विश्व में 80 करोड लोग समझ सकते हैं। हिंदुस्तान में लगभग 45 करोड़ लोग हिंदी भाषा का उपयोग करते हैं।

3. अंग्रेजी भाषा – अंग्रेजी भाषा पूरे विश्व में अपनी पकड़ बना चुकी है मूल रूप से यह भाषा अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन में बोली जाती है। लेकिन लगभग पूरे विश्व में 508 मिलियन लोग इस भाषा का इस्तेमाल करते हैं यह दुनिया की तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में से है।

2. स्पेनिश भाषा – अंग्रेजी की तरह स्पेनिश भाषा भी काफी देशों में प्रचलित है। मध्य अमेरिका, कनाडा़, स्पेन, यूरोपीय देशों एवं दक्षिण अमेरिका महाद्वीप में स्पेनिश भाषा सबसे ज्यादा बोली जाती है ।

1. मंदारिन भाषा – हर किसी को लगता है कि अंग्रेजी और स्पेनिश भाषा पूरे विश्व में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। वास्तव में अंग्रेजी को बोलने वाले लोगों की संख्या चीन की मंदारिन भाषा से बहुत कम है। कुल आंकड़ों में अगर बात की जाए तो यह भाषा एक अरब से ज्यादा लोग बोलते हैं।

उम्मीद है विश्व की सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाएँ (vishwa me sabse jyada boli jane wali bhasha) कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिमाग में नकारात्मक विचार क्यों आते हैं?

जागरूक यूट्यूब चैनल