Home » स्वास्थ्य » मुनक्का और किशमिश में अंतर

मुनक्का और किशमिश में अंतर

आइये जानते हैं मुनक्का और किशमिश में अंतर (munakka aur kismis me antar)। ड्राई फ्रूट्स खाना सभी को पसंद होता है। किसी को काजू पसंद होते हैं तो किसी को बादाम या अखरोट और कुछ लोग मीठी किशमिश तथा मुनक्का को भी खाना पसंद करते हैं। आप जानते हैं कि मुनक्का, किशमिश अंगूर को सुखाकर बनायी जाती हैं।

ये ना केवल मिठास से भरपूर और स्वादिष्ट होती है बल्कि व्यंजनों का स्वाद भी बढ़ा देती हैं तथा सेहत को सुधारने, दुरुस्त करने में भी इनकी खास भूमिका होती है।

मुनक्का और किशमिश में अंतर (munakka aur kismis me antar)

मुनक्का यानि बड़ी दाख को आयुर्वेद में एक औषधि माना गया है। इसमें ग्लूकोज, गोंद, स्टार्च, टार्टरिक और रेशेमिक एसिड पाया जाता है। इसमें सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम, फास्फोरस, आयरन जैसे तत्व मिलते हैं जो बहुत स्वास्थ्यवर्धक तथा ऊर्जा प्रदान करने वाले होते हैं।

मुनक्का शब्द की शुरुआत पुराने फ्रेंच भाषा के शब्द लोनवर्ड यानी ऋणी से हुयी है जबकि किशमिश शब्द की उत्पत्ति लैटिन भाषा के शब्द रेसमस से हुयी है जिसका अर्थ अंगूर या जामुन का गुच्छा होता है।

मुनक्का, किशमिश अंगूर से ही बनते हैं लेकिन इनमें कुछ अंतर भी होता है जैसे किशमिश का आकार मुनक्का से छोटा होता है तथा रंग मुनक्का की तुलना में कम गहरा होता है।

छोटे अंगूर को सुखाकर किशमिश बनायी जाती है जबकि बड़े और पके हुए अंगूरों को सुखाने पर मुनक्का बनती है।

किशमिश में बीज बहुत कम मात्रा में होते हैं जबकि मुनक्का में दो-तीन मोटे बीज होते हैं।

READ  माइग्रेन से छुटकारा दिलाए ये उपाय

दोनों से मिलने वाले पौष्टिक तत्व लगभग एक समान ही होते हैं लेकिन किशमिश में थोड़ी खटास पायी जाती है जो एसिडिटी की समस्या कर सकती है जबकि मुनक्का खाने पर ऐसा नहीं होता। मुनक्का में आयरन और मैग्नीशियम होने की वजह से ये ज्यादा एनर्जी प्रदान करने वाली भी होती है।

दोनों में कुछ अंतर जरूर होते हैं लेकिन इनके गुण, सेहत को मिलने वाले फायदे लगभग एक जैसे ही होते हैं इसलिए आप भी किशमिश तथा मुनक्का को अपने शरीर की जरुरत के अनुसार डाइट में शामिल कर लीजिये और स्वस्थ बने रहिये।

उम्मीद है जागरूक पर munakka aur kismis me antar ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

पीने के पानी का टीडीएस कितना होना चाहिए?

जागरूक यूट्यूब चैनल

Leave a Comment