Home » राजनीति » एक अच्छे नेता के गुण

एक अच्छे नेता के गुण

आइये जागरूक पर जानते हैं एक अच्छे नेता के गुण। एक नेता को बहुत-सी जिम्मेदारियां निभानी होती हैं और सबके कल्याण के लिए कार्य करना होता है। ऐसे में अगर आपको भी लगता है कि नेता बनकर आप जनहित के कार्य करना चाहते हैं और एक अच्छा नेता बनकर समाज और देश का कल्याण करना चाहते हैं तो आपको एक नेता के गुणों की जानकारी जरूर होनी चाहिए इसलिए आज इसी बारे में बात करते हैं कि एक नेता में कौन-कौन से गुण होने जरुरी है।

तो चलिए, जानते हैं एक अच्छे नेता के गुण :-

नेतृत्व का गुण :- एक अच्छे नेता में नेतृत्व का गुण होता है। इसी गुण के आधार पर नेता जनता का मार्गदर्शन करता है और उनके हित से जुड़े कार्यों को आगे बढ़ाने की पहल करता है।

जनहित का लक्ष्य :- नेता वही है जिसका लक्ष्य जनता के हित के कार्य करना और समाज के उत्थान के प्रयास करना हो ताकि हर व्यक्ति प्रगति कर सके, हर व्यक्ति सुरक्षित महसूस कर सके इसलिए अच्छा नेता वही है जिसके जीवन का लक्ष्य स्वयं का लाभ न होकर जनता का कल्याण हो।

जनता से जुड़ाव :- एक अच्छा और सफल नेता वही है जिसे जनता से जुड़ाव हो। जनता की तकलीफों और परेशानियों को जो अपना समझे और उन्हें दूर करने के लिए प्रयास तेज कर दे, वही सच्चा नेता है।

निष्पक्षता का गुण :- एक अच्छा नेता समाज के हर वर्ग और तबके को एकसमान दृष्टि से देखता है और उनके साथ एक जैसा सद्भाव रखता है।

READ  असहिष्णुता क्या है?

आलोचना से सीखने का गुण :- आलोचना सभी की होती है और जनप्रतिनिधि होने के कारण नेता को आलोचना से गुजरना ही पड़ता है। ऐसे में एक अच्छा नेता आलोचना को शांति से सुनता है और बिना आक्रामक प्रतिक्रिया दिए अपनी कार्यप्रणाली में सुधार करता जाता है।

दूरदर्शिता का गुण :- नेता का कोई भी निर्णय उस तक सीमित नहीं होता है बल्कि जनता को सीधे प्रभावित करता है इसलिए एक अच्छा नेता दूरदर्शी होता है जो समाज के हर वर्ग के लाभ और हानि के बारे में सोच – विचार करके ही कोई भी निर्णय लेता है और इस दौरान एक अच्छा नेता उस निर्णय के आगामी भविष्य में दिखाई देने वाले प्रभाव के लिए भी तैयार रहता है।

आदर्शवादिता और व्यावहारिकता में संतुलन का गुण :- एक अच्छा नेता वही साबित होता है जो न केवल आदर्शवादी विचार रखता हो और न ही केवल व्यावहारिकता पर ही जोर देता हो बल्कि वो आदर्शवादी और व्यावहारिक विचार के बीच संतुलन बनाता है। ऐसा नेता दूरगामी लक्ष्यों को भी हासिल कर पाता है और छोटी अवधि वाली जरूरतों को भी पूरा कर पाता है।

सबको साथ लेकर चलने का गुण :- एक अच्छा नेता कभी भी अपनी किसी उपलब्धि का श्रेय खुद नहीं लेता है बल्कि अपने दल के साथियों और जनता को देता है। ऐसा नेता सबको साथ लेकर चलने की सोच रखता है और ऐसे नेता को सभी पसंद करते हैं और समर्थन भी देते हैं।

सरल व्यक्तित्व :- एक अच्छा नेता वही है जिसका सादा जीवन और उच्च विचार हो यानी जो नेता बनकर सुविधाओं का अनावश्यक दोहन ना करे और जो हमेशा सभी के हित और उत्थान का विचार रखता हो। जो स्पष्टवादी भी हो और जो अपनी कमजोरियों को छुपाने के लिए दूसरों पर आरोप नहीं मढ़ता हो।

READ  चुनाव आचार संहिता क्या है?

बुद्धिमत्ता का गुण :- एक अच्छा नेता अपने कार्य में पारंगत होता है और कार्य के दौरान आने वाली चुनौतियों से निपटना भी उसे आता है। अच्छा नेता अपने कार्यक्षेत्र का पूरा ज्ञान भी रखता है और अपने कार्यों को बुद्धिमत्ता से अंजाम भी देता है।

दोस्तों, नेता का अर्थ ही नायक होता है और नायक तो हमेशा ही सबका हित सोचने वाला और सबको साथ लेकर चलने वाला होता है, ये तो आप भी जानते हैं और अब आप जान चुके हैं कि एक नेता में कौनसे गुण होते हैं जो उसे एक अच्छा और महान नेता बना सकते है।

जागरुक टीम को उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद भी आयी होगी और आपके लिए उपयोगी भी साबित होगी।

नरेंद्र मोदी की सफलता का राज