Home » ऑनलाइन बिजनेस » Niche Websites क्या है और Niche Site बनाकर पैसे कैसे कमाए?

Niche Websites क्या है और Niche Site बनाकर पैसे कैसे कमाए?

आइये जानते हैं Niche Websites क्या है और Niche Site बनाकर पैसे कैसे कमाए। आज कल हर कोई अपना खुद का बिज़नेस करना चाहता है और अच्छी इनकम भी। इसके लिए आज कल ऑनलाइन बिज़नेस का दौर काफी चल रहा है हर कोई अपना बिज़नेस ऑनलाइन करना चाहता है इसी में शामिल है Niche Websites बनाकर पैसा कमाना जो की एक बहुत ही पॉपुलर और अच्छा Online Earning Method है, क्योंकि इसमें आपको कम मेहनत और एक Particular टॉपिक पर ही काम करना होता है।

Niche Website के द्वारा वेबमास्टर सिर्फ एक Specific Topic पर ही कंटेंट लिखते हैं और उन्हें सोशल मिडिया पर शेयर करके और SEO करके अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाते हैं। आज के समय में ये सबसे Profitable Business साबित हो रहा है और आप भी इस तरह की Earning आराम से कर सकते हैं। आइये जागरूक पर विस्तार से जानते है की Niche Websites क्या है और Niche Site बनाकर पैसे कैसे कमाए?

Niche Websites क्या है?

Niche Websites एक तरह की छोटी सी वेबसाइट होती है जो की किसी एक विशेष विषय या टॉपिक पर केंद्रित होती है जो Targeted Audiences के लिए विषय से जुडी सभी जानकारी साझा करती है। अगर बात करे Niche Websites की तो आज के समय में कई ब्लॉगर्स (Bloggers) इस तरह की वेबसाइट बनाकर अच्छी-खासी इनकम कर रहे हैं।

Niche Websites उन लोगों के लिए बेहतर होती है जिन्हें एक विशेष टॉपिक या विषय पर अच्छी नॉलेज होती है औऱ वो उस विषय या टॉपिक पर सबसे अच्छा लिख सकते हो। वे Niche Websites बनाकर अच्छी इनकम कर सकते है।

Niche Websites कैसे शुरू करें?

अब आपके मन में ये ख्याल आ रहा होगा की Niche Websites को शुरू कैसे करें? इसके लिए हम आपको कुछ स्टेप्स बताने जा रहे हैं जिनकी सहायता से आप अपनी Niche Website को शुरू कर सकते है तो आइये जानते है-

  • Niche website को शुरू करने के लिए आपको एक Domain Name की जरूरत होगी इसलिए सबसे पहले कोई अच्छा सा Domain और Hosting ख़रीदे।
  • उसके पश्चात आपको अपनी Niche Website के लिए एक अच्छी सी Theme चाहिए जिसे आप ऑनलाइन खरीद सकते है।
  • अपनी Niche Website के Setup के बाद आपको इसके लिए अच्छे कंटेंट लिखने होंगे जो कि यूजर के लिए उपयोगी साबित हो सके। अच्छे कंटेंट के लिए आप Quora का उपयोग कर सकते है यहाँ से आपको अच्छे Content Ideas मिल जाएंगे।
  • इन सब के बाद आपको अपनी वेबसाइट का Promotion भी करना होगा इसके लिए आप सोशल मीडिया नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं जिनकी सहायता से आप अपनी Niche Website का प्रमोशन कर सकते है जैसे कि ट्विटर, फेसबुक, क्वोरा, इंस्टाग्राम, आदि।
READ  यूट्यूब पर ऑनलाइन बिजनेस कैसे प्रमोट करे?

Niche Websites को मोनेटाइज (Monetize) कैसे करें?

आप अपनी Niche Website को इनकी सहायता से मोनेटाइज (Monetize) कर सकते है-

एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate marketing):-

एफिलिएट मार्केटिंग मूल रूप से इसका उपयोग आप अपनी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफ़िक लाने के लिए करते हैं जो आपकी Niche Website पर प्रोडक्ट या सर्विस सेल में काम आता है। इसका उपयोग आप अपनी पोस्ट में प्रोडक्ट को Add कर के करते है और इसमें उस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए उसका लिंक भी पोस्ट करते है जब यूजर इस लिंक पर क्लिक कर के यह प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको कुछ कमीशन प्राप्त होता है।

Placing Ads:-

अपने Niche Website पर विज्ञापन करना इनकम अर्जित करने का एक ओर शानदार तरीका है। Google AdSense एक जाना-माना और अत्यधिक उपयोग किया जाने वाला विज्ञापन नेटवर्क है, इसमें बहुत सारे अन्य विकल्प हैं जिन्हे आप चुन सकते हैं। इस विज्ञापन से आप विभिन्न तरीकों से पैसा कमा सकते हैं। PPC (Pay Per Click) विज्ञापन द्वारा आपको हर क्लिक पर कुछ ना कुछ कमीशन जरूर प्राप्त होगा।

• Sponsored post:-

यदि आप किसी और कंपनी के प्रोडक्ट या ब्रांड अपनी Niche Website पर सेल करते है तो वह कंपनी आपको इसके लिए पैसा देती है इसके लिए आपको ऐसी कंपनियों के बारे में पता करना होगा जो अपने प्रोडक्ट या ब्रांड आपको अपनी Niche Website पर पोस्ट करने के लिए पैसा दे।

• Selling Digital Or Physical Products:-

यह आपके काम को थोड़ा और सक्रिय कर देगा, लेकिन यह आपकी Niche Website पर पैसा कमाने के लिए एक उपयोगी उपकरण हो सकता है इसके लिए आपको ऐसे प्रोडक्ट या ब्रांड अपनी Niche Website पर सेल करने होंगे जो आपकी साइट के लिए बेहतर हो।

READ  ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं?

Niche Website से आप कितना कमा सकते हैं ?

अब आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा की आखिर एक Niche Website बनाकर वास्तव में हम कितना पैसा कमाने की उम्मीद कर सकते हैं और आना भी चाहिए क्योंकि हर इंसान के मन में ये जिज्ञासा जरूर होती है की वह जो बिज़नेस स्टार्ट करने जा रहा है उससे कितनी इनकम हो जाएगी, तो आपके इस सवाल को जवाब देते हुए आपको बता दें की आप अपनी Niche Website से हर महीने लगभग हजारों डॉलर तक कमा सकते है पर कैसे? तो आइये जानते है की अपनी Niche Website से कैसे पैसे कमाया जाये-

  • अपनी Niche Website का अच्छे से प्रमोशन करके आप अपनी साइट पर अच्छा ट्रैफिक ला सकते है जिससे आप अपनी इस साइट से महीने हजारों डॉलर कमा सकते है।
  • आप अपनी Niche Website के लिए ऐसे कंटेंट लिखे जो यूजर को पसंद आये और रोचक भी लगे इससे यूजर बार-बार आपकी साइट पर आएंगे जिससे ट्रैफिक अच्छा आएगा और इससे इनकम भी अच्छी होगी।
  • आप अपनी Niche Website का प्रमोशन करने के लिए सोशल मिडिया का उपयोग करें जैसे की फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि इन पर अपने ब्लॉग / कंटेंट पोस्ट करें और साथ ही साथ अपनी वेबसाइट का लिंक भी शेयर करें जिससे यूजर इस लिंक पर क्लिक कर के डायरेक्ट आपकी वेबसाइट पर जा सके।

Niche Website को सफल बनाने के लिए क्या करें?

अपनी Niche Website को सफल बनाने के लिए आप को क्या-क्या Effort लगाने चाहिए ये बहुत ही जरुरी है इसके लिए हम आपके साथ कुछ टिप्स साझा कर रहे है जो आपको आपकी Niche Website को सफल बनाने में काम आएंगे तो आइये जानते है-

  • अपनी Niche Website बनाने से पहले आपको विशेष रूप से ऑनलाइन सक्रिय होने की आवश्यकता है और सोशल मिडिया पर कुछ ऐसे कंटेंट पोस्ट करे जिससे की लोग आपको फॉलो करें।
  • शुरआत में एक या दो महीने के लिए हर रोज या हर दूसरे दिन पोस्ट करना जरुरी है। यह आपकी साइट के लिए ट्रैफिक का निर्माण करेगा और ध्यान रखें कि इस दौरान अपने कंटेंट की गुणवत्ता को स्लाइड ना करें।
  • अपनी Niche website पर लगातार ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए आपको नियमित रूप से अच्छे कंटेंट पोस्ट करना जरुरी है। नए यूजर को लाने के लिए, विभिन्न सोशल मीडिया नेटवर्क, जैसे कि ट्विटर, फेसबुक, क्वोरा, इंस्टाग्राम, आदि पर अपनी Niche Website को प्रमोट करें।
  • आपको बता दे की आपकी Niche Website, अगर एक Solid idea पर आधारित है, तो आप इस साइट से हर महीने $100 से $3000 तक कमाने की क्षमता रखते है। हालांकि, इसमें अच्छी मात्रा में प्रयास शामिल है और विश्वसनीय कमाई को देखने के लिए एक वर्ष या उससे अधिक समय लग सकता है।
READ  फ्रीलांसिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें?

हमें आशा है की जागरूक पर आप इस पोस्ट के माध्यम से अच्छे से समझ गये होंगे की Niche Websites क्या है और Niche Websites बनाकर पैसे कैसे कमाए। उम्मीद है जागरूक पर यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल