एनटीएसई परीक्षा क्या है?

आइये जानते हैं एनटीएसई परीक्षा क्या है और एनटीएसई (NTSE) परीक्षा कब आयोजित होती है। एनटीएसई परीक्षा (NTSE) को राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के नाम से जाना जाता है। राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा की शुरुआत 1961 में कक्षा 10 के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति देने के लिए शुरुआत की गयी थी।

एनटीएसई कक्षा 10 में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए सबसे प्रतिष्ठित राष्ट्रीय स्तर की छात्रवृत्ति परीक्षा जानी जाती है। एनटीएसई एग्जाम को दो चरणों में आयोजित किया जाता है। इस परीक्षा में पास होने वाले चुने हुए 1000 छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाती है।

एनटीएसई परीक्षा कितने चरणों में कराई जाती है।

छात्रवृत्ति के लिए कक्षा 10 के विद्यार्थियों के लिए एनटीएसई परीक्षा दो चरणों में कराई जाती है। पहले चरण की परीक्षा राज्य स्तरीय कराई जाती है। पहले चरण में सफल होने वाले विद्यार्थियों को दूसरे चरण की परीक्षा में शामिल किया जाता है। दूसरे चरण की परीक्षा एनसीईआरटी द्वारा खुद ही आयोजित की जाती है।

एनटीएसई परीक्षा एग्जाम पैटर्न क्या है और परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं?

एनटीएसई परीक्षा में छात्रों से मानसिक क्षमता परीक्षण (MAT) और शैक्षिक योग्यता टेस्ट (SAT) के बारे में प्रश्न पूछे जाते है।

मानसिक क्षमता परीक्षण (MAT)– इस परीक्षा में आपको सोचने की क्षमता, तर्क शक्ति, निर्णय लेने, मूल्यांकन करने, श्रृंखला, अनुरूपता, पैटर्न धारणा, वर्गीकरण, कोडिंग-डिकोडिंग आदि से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं।

एसएटी (SAT)– दूसरे खंड में आपको विज्ञान परीक्षण, गणित और सामाजिक विज्ञान के प्रश्न पूछे जाते है।

एनटीएसई परीक्षा में शामिल होने के लिए क्या शर्तें हैं?

उम्मीदवार के लिए एनटीएसई परीक्षा में उपस्थित होने के लिए कुछ शर्तें दी गईं है। अगर आप उन नियम के अंतर्गत शामिल होते हैं तो आप एनटीएसई परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

  • राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी एक भारतीय होना चाहिए और उम्र 18 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • यह छात्रवृति परीक्षा कक्षा 10 में पढ़ने वाले छात्र और छात्रों के लिए आयोजित की जाती है।
  • जो छात्र और छात्राएं इस एग्जाम के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें कक्षा 9 में कम से कम 75% मार्क्स होना ज़रूरी है।

एनटीएसई परीक्षा में आवेदन कैसे करते हैं और परीक्षा के लिए कितना शुल्क लगता है?

एनटीएसई परीक्षा में आवेदन करने के लिए पहले आप आवेदन करने की क्या पात्रता मापदंड दिए हुए है उन्हें ज़रूर पढ़े। यदि आप आवेदन करने के लिए योग्य हैं तो आवेदन पत्र को भरे और सुनिश्चित तिथि से पहले जमा करें।

यदि आप एनटीएसई के पहले चरण को क्वालीफाई कर लेते हैं तो दूसरे चरण लिए आपको किसी भी आवेदन पत्र को भरने की आवश्यकता नहीं होती है। दूसरे चरण के लिए अपना रोल नंबर, समय और स्थान ऑनलाइन मिल जाएगा।

एनटीएसई के दूसरे चरण के लिए कोई शुल्क नहीं होता है परन्तु आपको एनटीएसई के पहले चरण के लिए आपके राज्य या संघ शासित प्रदेश द्वारा स्थापित की गई कुछ फ़ीस को जमा करना होता है।

एनटीएसई परीक्षा किस भाषा में होती है?

परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी अपनी इच्छा के अनुसार बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, पंजाबी, तमिल, तेलुगू या उर्दू और अन्य भाषा में एग्जाम दे सकते हैं।

एनटीएसई परीक्षा में योग्यता अंक क्या रहते है?

सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए परीक्षा में पास होने के योग्य अंक 40% है और एससी, एसटी और शारीरिक रूप से विकलांग के विद्यार्थियों लिए परीक्षा में पास होने के योग्य अंक 32% है।

एनटीएसई परीक्षा के लिए तैयारी कैसे करें?

एनटीएसई परीक्षा की तैयारी के लिए हम आपके साथ कुछ टिप्स को साझा कर रहे हैं जिनका पालन करके एग्जाम की तैयारी कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको अपना एक टाइम टेबल बनाना चाहिए और उसके अनुसार आपको अपने एग्जाम की तैयारी शुरू करनी चाहिए।
  • आपको पिछले साल के पूछे गए प्रश्न को भी उत्तर देने की कोशिश करनी चाहिए।
  • आपके जो कमजोर टॉपिक्स है उन्हें पहले अध्ययन करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • आपको एग्जाम तक ये ही मंत्र को अच्छे से समझना है की अभ्यास, अभ्यास और अभ्यास। यही एग्जाम में सफलता दिलाने वाली कुंजी है।

अगर आपको इस परीक्षा से लेकर कुछ और प्रश्न हैं तो आप हमें कमेंट करके पूछिए, हमारी टीम आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करेगी।

उम्मीद है जागरूक पर एनटीएसई परीक्षा क्या है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल