Home » टेक्नोलोजी » OCR क्या है?

OCR क्या है?

आइये जागरूक पर जानते हैं OCR क्या है। आजकल लगभग हर काम कंप्यूटर पर ही किया जाता है और काम को आसान बनाने के लिए नयी-नयी टेक्नोलॉजी इस्तेमाल की जाती है ताकि कम समय में काम को आसानी से पूरा किया जा सके। एक ऐसी ही टेक्नोलॉजी का नाम OCR है जिसके बारे में आपको भी जरूर जानना चाहिए। ऐसे में क्यों ना आज, इसी बारे में बात की जाये।

तो चलिए, आज OCR के बारे में जानते हैं:-

कंप्यूटर हर तरह के टेक्स्ट को समझ नहीं पाता है। ऐसे में OCR का इस्तेमाल किया जाता है। ये एक सॉफ्टवेयर है जो इमेज, पीडीएफ फाइल, जेपीईजी, गिफ और पीएनजी आदि को टेक्स्ट में बदलने का काम करता है। ये सॉफ्टवेयर फाइल को एडिट करता है और टेक्स्ट को आपके इस्तेमाल करने योग्य बना देता है। पहले इस सॉफ्टवेयर का इतना ज्यादा प्रयोग नहीं हुआ करता था लेकिन अब ओसीआर को बड़े स्तर पर इस्तेमाल किया जाने लगा है।

OCR का फुल फॉर्म Optical Character Recognition होता है। ओसीआर कन्वर्टर ऐसी तकनीक है जिसकी मदद से कई तरह के डाक्यूमेंट्स को आसानी से कन्वर्ट किया जा सकता है। चाहे हाथ से लिखा डॉक्यूमेंट हो या कोई न्यूजपेपर, बुक या प्रिंटआउट हो। ये कन्वर्टर किसी भी फाइल को ऐसे डाटा में बदल देता है जिसे कंप्यूटर आसानी से समझ सके।

स्कैन डॉक्यूमेंट को टेक्स्ट में कन्वर्ट करने की ये सुविधा केवल इंग्लिश लैंग्वेज में ही अवेलेबल नहीं है बल्कि कई लैंग्वेज में उपलब्ध है जिनमें हिंदी भाषा भी शामिल है। फ़िलहाल हिंदी भाषा में डॉक्यूमेंट कन्वर्ट करने पर मिलने वाले टेक्स्ट में कई ग़लतियाँ रह जाती है। ऐसे में आप इस सॉफ्टवेयर को फ्री डाउनलोड करके भी चेक कर सकते हैं कि हिंदी भाषा में टेक्स्ट कन्वर्ट करने में ये आपके लिए कितना उपयोगी रह सकता है।

OCR बहुत से फील्ड्स में यूजफुल होता है जैसे:-

बैंकिंग, फॉर्म ऑटोमेशन, हैल्थकेयर और क्लाउड स्टोरेज में।

OCR सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके बहुत से प्रॉफिट लिए जा सकते हैं जैसे:–

  • तेज गति से डाटा एंट्री की जा सकती है।
  • समय की बचत की जा सकती है।
  • मिस्टेक्स में कमी लायी जा सकती है।
  • डॉक्यूमेंट स्कैन तेजी से किया जा सकता है।
  • इसके अलावा OCR कन्वर्टर की मदद से किसी एप्लीकेशन के साथ डाटा को फिर से प्राप्त करना (Retrieve) बहुत आसान होता है।

अब आप जान गए होंगे कि ओसीआर सॉफ्टवेयर क्या है और ये कम्प्यूटर पर काम करने के तरीके को कितना आसान बना सकता है इसलिए आप भी जरूरत के अनुसार इसे आज़माकर देख सकते हैं।

जागरुक टीम को उम्मीद है OCR क्या है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए उपयोगी भी साबित होगी।

इंस्टाग्राम पर बिना वेबसाइट के उत्पादों को ऑनलाइन कैसे बेचे?