अक्टूबर में घूमने की जगह

आइये जानते हैं अक्टूबर में घूमने की जगह के बारे में। अक्टूबर का महीना घूमने के लिए बहुत अच्छा महीना साबित होता है क्योंकि इस समय ना ज्यादा गर्मी रहती है और ना ही सर्दी आयी होती है। ऐसे में मौसम खुशनुमा रहता है जिसमें आप घूमने-फिरने का भरपूर मजा उठा सकते हैं।

लेकिन अक्टूबर में घूमने के लिए अगर आपको परफेक्ट हॉलिडे डेस्टिनेशन नहीं मिल रही है तो हम आपकी मदद करने के लिए तैयार हैं। तो चलिए, आज जानते हैं अक्टूबर में घूमने की जगहों के बारे में।

अक्टूबर में घूमने की जगह

जोधपुर – अगर आप इतिहास और राजसी जीवनशैली के बारे में जानने को उत्सुक रहते हैं तो आपको जोधपुर की सैर का प्लान बनाना चाहिए। जोधपुर राजस्थान का ऐसा प्राचीन स्थल है जो राजपूताना जीवनशैली, भव्य प्राचीन किले और महलों की गाथा सुनाता है।

ये स्थान ना केवल देश बल्कि दुनिया में भी मशहूर है और यहाँ बहुत से विदेशी पर्यटक हर साल आते हैं। यहाँ आकर आप डेजर्ट सफारी का मजा ले सकते हैं और मेहरानगढ़ किला, उम्मेद भवन महल और मंडोर गार्डन जैसे ऐतिहासिक स्थलों की सैर का आनंद भी उठा सकते हैं।

वर्कला – केरल की असीम खूबसूरती के बीच, खजूर के पेड़ों से घिरा बेहद खूबसूरत पर्यटन स्थल है वर्कला। ये केरल की ऐसी एकमात्र जगह है जहाँ पहाड़ियां समुद्र के नजदीक हैं।

यहाँ आप समुद्र और पहाड़ी के अद्भुत नज़ारों का आनंद लेने के साथ शिवगिरि मठ, कप्पिल झील, अन्जेंगो फोर्ट और पोन्नुमथुरुथु द्वीप जैसे बहुत से टूरिस्ट स्पॉट्स पर वर्कला की सुंदरता के अनूठे नमूनों को करीब से देख सकते हैं।

बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान – अक्टूबर के महीने में जंगल सफारी का मजा लेना भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है और अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं तो आपको मध्यप्रदेश के बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान आना चाहिए।

ये क्षेत्र बंगाल टाइगर के लिए बहुत मशहूर है और यहाँ देश-विदेश से पर्यटक आया करते हैं। यहाँ आपको पेड़-पौधों और जीव-जंतुओं की बहुत-सी प्रजातियां देखने को मिलेंगी, जैसी आपने कभी देखी नहीं होगी।

मैसूर – कर्नाटक में स्थित मैसूर अपनी समृद्ध संस्कृति के कारण विशेष पहचान रखता है। यहां आकर आप इतिहास के पन्नों को पलट सकते हैं यानी आप किले-महल और मकबरे देख सकते हैं।

मैसूर पैलेस, श्रीरंगपट्टनम, महाराजा महल जैसे बहुत से ऐतिहासिक दर्शनीय स्थल मैसूर में आपका इंतजार कर रहे हैं।

कच्छ – इस अक्टूबर आप घूमने के लिए कच्छ भी आ सकते हैं। गुजरात का ये स्थान पर्यटकों में खासा मशहूर है। यहाँ आप कच्छ का रण, प्राग महल, आइना महल, कच्छ म्यूजियम, मांडवी और धौलावीरा जैसे स्थलों को करीब से देख सकते हैं।

पचमढ़ी – मध्यप्रदेश का खूबसूरत हिल स्टेशन पचमढ़ी सतपुड़ा की रानी के नाम से भी जाना जाता है। ये स्थान ना केवल अपनी हरियाली और झरनों के कारण प्रसिद्ध है बल्कि यहाँ आकर पर्यटक प्राचीन गुफाओं को देखने का रोमांच उठा सकते हैं।

हांड़ी खोह, अप्सरा विहार, पांडव गुफा और जटाशंकर गुफाएं भी देख सकते हैं इसलिए अगर आपको गुफाएं, हरियाली और झरनों का विहंगम दृश्य देखना हो तो आप पचमढ़ी की सैर का प्लान जरुर बनाइये।

लाहौल स्पीति – अक्टूबर के महीने में रोमांच भरा डेस्टिनेशन साबित हो सकता है लाहौल स्पीति। हिमाचल के इस स्थान पर आप स्पीति ट्रैक और रिवर राफ्टिंग का आनंद ले सकते हैं।

यहाँ आप चंद्राताल, सूरजताल, पिन वैली राष्ट्रीय उद्यान, धनकर और तबो मठ जैसे फेमस टूरिस्ट स्पॉट्स पर भी जा सकते हैं।

ऋषिकेश – उत्तराखंड का ऋषिकेश नगर धार्मिक स्थल के रुप में अपनी विशेष पहचान रखता है। यहाँ आप लक्ष्मण झूला, त्रिवेणी घाट, वशिष्ट गुफा, नीलकंठ महादेव मंदिर, स्वर्ग आश्रम जैसे धार्मिक स्थलों पर जा सकते हैं। इतना ही नहीं, इस नगरी में आप राफ्टिंग और बंजी जम्पिंग का रोमांच भी ले सकते हैं।

बीर-बिलिंग – हिमाचल प्रदेश का एक खूबसूरत पर्यटन स्थल बीर-बिलिंग हैं, जो ना केवल अपने खूबसूरत नज़ारों के लिए पर्यटकों के बीच मशहूर है बल्कि अपने एडवेंचर्स के कारण भी टूरिस्ट्स की खास पसंद बना रहता है।

यहां आप बहुत से खूबसूरत स्थल देखने के साथ साथ पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग, कैम्पिंग, नेचर वॉक और हैंडग्लाइडिंग का भरपूर मजा ले सकते हैं इसलिए अगर आपको प्रकृति और एडवेंचर दोनों बहुत लुभाते हैं तो बीर-बिलिंग की रोमांचक दुनिया में आपको जरूर आना चाहिए।

अब आप जान गए हैं कि अक्टूबर के महीने में भारत के कौन-कौन से स्थानों की सैर आपके लिए अच्छा अनुभव साबित हो सकती हैं इसलिए अब बारी आपकी है। अपनी मनपसंद जगह का चुनाव करिये और वहां के प्राकृतिक सौंदर्य, रोमांच और सुकून का अनुभव करने के लिए बैग पैक कर लीजिये।

उम्मीद है जागरूक पर अक्टूबर में घूमने की जगह कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल