Home » ऑनलाइन बिजनेस » ऑनलाइन बिजनेस प्रचार के क्या तरीके है?

ऑनलाइन बिजनेस प्रचार के क्या तरीके है?

आइये जानते हैं ऑनलाइन बिजनेस प्रचार के क्या तरीके है। आज के इस इंटरनेट की दुनिया में हर कोई अपना बिज़नेस ऑनलाइन करने की चाह रखता है लेकिन हर किसी का ये सपना पूरा हो नहीं पाता क्यों की ऑनलाइन बिज़नेस स्टार्ट करना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन ऑनलाइन बिजनेस का प्रचार कैसे करे ताकि लोगों तक हमारे प्रोडक्ट व सर्विस की जानकारी पहुँच सके। यह सबसे बड़ी परेशानी आती है और इसी कारण कुछ लोग अपना बिज़नेस ऑनलाइन नहीं करते है।

कई लोग तो पैसा इंवेस्ट कर के अपने बिज़नेस को अच्छे से ऑनलाइन प्रमोट कर लेते है लेकिन जरुरी तो नहीं की हर किसी के लिए संभव हो। इसलिए आज हम जागरूक पर आप सभी को ऐसे जानकारी और टिप्स देने जा रहे जिनकी सहायता से आप खुद अपने ऑनलाइन बिज़नेस का प्रमोशन कर सकते है तो आइये जानते है ऑनलाइन बिजनेस प्रचार के क्या तरीके है।

ऑनलाइन बिजनेस प्रचार के तरीके

1. सोशल मीडिया का उपयोग करें (Use social media)

सोशल मीडिया केवल मनोरंजन करने का एक साधन मात्र नहीं है- बल्कि अब इसका उपयोग हर व्यक्ति अपने बिज़नेस के लिए करते है। आप ट्विटर पर अपने ग्राहकों के साथ एक सीधा चैनल बना सकते हैं। लिंक्डइन पर नेटवर्किंग (व्यक्तिगत और कंपनी दोनों स्तरों पर) आपके स्टार्टअप की मदद करने का एक और तरीका हो सकता है।

आज के समय में सोशल मीडिया पर प्रचार करना विज्ञापन का सबसे बेहतरीन तरीका माना जाता है| अपने ऑनलाइन बिज़नेस का प्रचार करने के लिए सोशल मिडिया से अच्छी और कोई तकनीक नहीं हो सकती। क्योंकि आज कल लगभग हर कोई व्यक्ति जो आपके कस्टमर हो सकते हैं अपना अधिक से अधिक समय सोशल मीडिया पर बिताते हैं जैसी कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि आप इन सोशल मिडिया नेटवर्क का उपयोग अपने बिज़नेस फायदे के लिए कर सकते है।

सोशल मीडिया पर अपने ऑनलाइन बिज़नेस का प्रचार करना एक बेहतरीन उपाय है। इसके उपयोग से आप कई सारे ग्राहकों तक पहुँच सकते हैं और साथ ही साथ अपने बिज़नेस और प्रोडक्ट की जानकारी लोगों तक आसानी से पहुंचा कर काफी ग्राहकों को प्रभावित कर सकते हैं।

सोशल मीडिया नेटवर्क पर विज्ञापन के कई सारे तरीके हैं जैसे की अपने प्रोडक्ट/ सर्विस/ ब्रांड की कुछ तस्वीरें शेयर करके, अपने प्रोडक्ट और बिज़नेस से जुडी पोस्ट शेयर करके, प्रमोशन करके, अपने प्रोडक्ट से जुड़े ऑफर देकर इत्यादि। इन सभी तरीकों से आप ना केवल अपना ऑनलाइन बिज़नेस बढ़ा सकते हैं बल्कि अपने ऑनलाइन बिज़नेस का अच्छे से प्रचार भी कर सकते है।

2. एक ब्लॉग से शुरुआत करें (Start a blog)

एक ब्लॉग ना केवल आपकी कंपनी को फोल्लोवेर्स के माध्यम से अपना लक्ष्य प्राप्त करने में मदद करता है, बल्कि आपके उपभोक्ताओं के साथ सीधे जुड़ने का एक तरीका भी है। आजकल ब्लोग्स लिखना ऑनलाइन बिज़नेस और ऑफलाइन बिज़नेस दोनों के लिए ही सफलता कि कुंजी बन चूका है।

जब आप ब्लोग्स के माध्यम से अपने बिज़नेस के बारे में, प्रोडक्ट और सर्विस, ब्रांड के बारे में लोगों को बताते है तो लोग इसमें रूचि लेंगे, आपके ब्लोग्स पढ़ कर वो आपके बिज़नेस, प्रोडक्ट व सर्विस के बारे में जानेगे और इनके प्रति आकर्षित होंगे। ब्लोग्स की मदद से आप गूगल सर्च में भी उच्च स्थान बना पाएंगे जो आज के समय में सबसे बड़ा मार्केटप्लेस है।

3. फ़्लिकर का उपयोग करें (Use Flickr)

फ़्लिकर प्रोफ़ाइल आपको अपने बिज़नेस के लिए सभी फ़ोटो संकलित करने की अनुमति प्रदान करता है इस पर आप अपने बिज़नेस से जुडी, प्रोडक्ट से जुडी सभी फोटो सेव क्र सकते है और यह से डायरेक्ट अपनी वेबसाइट पर वापस लिंक कर सकते है। इससे आपको बार-बार फोटो संभाल के रखने की जरुरत नहीं होगी।

4. SMS मार्केटिंग का उपयोग करें (Use SMS marketing)

अपने ग्राहकों की सहायता करें इससे उन्हें ख़ुशी होगी और वे आपसे जुड़े रहेंगे। अगर एक बार आपके ग्राहक आपकी सर्विस से प्रभावित हो गए तो फिर वो बार-बार आपके पास ही आएंगे और इसका एक और फायदा यह भी होगा की वे आपके बिज़नेस और प्रोडक्ट के बारे में दूसरों को भी बताएंगे।

5. Email मार्केटिंग का उपयोग करें (Use Email marketing)

आज कल हर कोई ईमेल का उपयोग करता है और लगभग सभी ईमेल का उपयोग अपने ऑनलाइन बिज़नेस को प्रमोट करने के लिए भी करते है। ईमेल के माध्यम से आप अपने ग्राहक और यूजर तक अपने प्रोडक्ट पर चल रहे ऑफर के बारे में बता सकते हैं।

आप एक साथ कई लोगों को ईमेल भेज सकते है और अपने ऑनलाइन बिज़नेस व प्रोडक्ट की जानकारी पहुंचा सकते है। इसके लिए आपको मेल में ऑफर से जुडी जानकारी यूजर व ग्राहक तक पहुंचानी चाहिए क्योंकि अगर आप ऑफर से जुडी जानकारी दोगे तो यूजर जल्दी आपकी सर्विस की तरफ आकर्षित होंगे और ऑफर वाले ईमेल अन्य ईमेल के मुकाबले जल्दी पढ़े जायेंगे।

6. वीडियो मार्केटिंग का उपयोग करें (Use Video marketing)

एक सर्वे के मुताबिक लगभग 84% लोग अपने मोबाइल, कंप्यूटर पर वीडियो देखना पसंद करते हैं। इसलिए अगर आप अपने ऑनलाइन बिज़नेस का प्रचार करना चाहते है तो वीडियो मार्केटिंग का उपयोग कर सकते है। इस में आप अपने बिज़नेस और प्रोडक्ट से जुड़े कुछ रोचक वीडियो तैयार करें और उन्हें सोशल मीडिया नेटवर्क पर शेयर करें।

इससे आप ना केवल स्थानीय ग्राहकों को अपितु बाहरी ग्राहकों को भी आकर्षित करते हैं। बस आपको इतना ध्यान रखना है की आपके द्वारा बनाये गए वीडियो अच्छे और बेहतरीन हो और यूजर को पसंद आये जिससे की यूजर आपके प्रोडक्ट की और आकर्षित हो सके।

उम्मीद है जागरूक पर कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

यूट्यूब पर ऑनलाइन बिजनेस कैसे प्रमोट करे?

जागरूक यूट्यूब चैनल