ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने से पहले इन 10 बातों का ध्यान रखें

Spread the love

आइये जानते हैं ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने से पहले किन बातो का ध्यान रखना जरुरी है। इंटरनेट सालों से काफी लोकप्रिय रहा है। इंटरनेट को केवल एक उपकरण या मनोरंजन के स्रोत के रूप में ही उपयोग नहीं किया जाता है बल्कि इंटरनेट का उपयोग कर अब अधिकांश लोग काफी पैसा कमा रहे है। इसका उपयोग वह अपने बिज़नेस को ऑनलाइन करने उसका प्रमोशन करने के लिए करते है और लाखों रुपये तक महीना कमाते है।

आप भी इस इंटरनेट का उपयोग करके अपने बिज़नेस को ऑनलाइन कर सकते है या फिर अपना नया ऑनलाइन बिज़नेस शुरू कर सकते है। यदि आप अपना व्यवसाय ऑनलाइन शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो यहां कुछ ऐसी बाते है जो आपको अपने ऑनलाइन व्यवसाय को लॉन्च करने से पहले पता होनी चाहिए तो आइये जानते है की ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने से पहले किन बातो का ध्यान रखना जरुरी है।

ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

1. बिज़नेस प्लान तैयार करें (Prepare business plan)

इससे पहले कि आप इंटरनेट पर अपना ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करें, उससे पहले आपको एक बेहतरीन बिज़नेस प्लान तैयार करना चाहिए। क्योंकि आपके बिज़नेस की सफलता के लिए व्यवसाय की उचित योजना होना बहुत ही आवश्यक है।

आपको इसमें निश्चित करना चाहिए की आप किस तरह का बिज़नेस शुरू करना चाहते है और क्या सर्विस देना चाहते है और किस प्रकार आपको अपने बिज़नेस को मैनेज करना है ये सब आप पहले से ही निश्चित कर के रखें। इससे आपको अपने बिज़नेस को ऑनलाइन करने में आसानी होगी।

2. अपने कस्टमर पर ध्यान दें और मार्केट को समझें (Pay attention to your customer and understand the market)

किसी भी बिज़नेस को सफल करने के लिए Marketing and Sales में महारत हासिल करना बहुत महत्वपूर्ण है। अपने कस्टमर की जरूरतों के हिसाब से अपनी योजना तैयार करें और अपने कस्टमर को पूरी सर्विस देने की कोशिश करें।

सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर अपने कस्टमर की प्रतिक्रिया को समझने का प्रयास करें। इसके अलावा मार्केट में अपनी सर्विस की तुलना अन्य दी जाने वाली सर्विस से जरूर करें। ये रणनीतियाँ आपको बाज़ार के परिदृश्य को समझने में मदद करेंगी।

3. शुरआत एक सर्विस के तौर पर करें और फिर एक प्रोडक्ट की ओर बढ़ें (Start as a service and then move on to a product)

ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करने का मतलब है कि पैसे से ज्यादा समय देना। इसलिए हमेशा ऑनलाइन बिज़नेस को शुरू करने के लिए प्रोडक्ट से पहले सर्विस के लिए सोचने की सिफारिश की जाती है। अपने ग्राहक की जरूरतों को पहचाने और फिर अपने क्राफ्ट में बेहतर होने का प्रयास करें।

इसके लिए आप सोशल मिडिया का उपयोग करें और जितना संभव हो अपने ग्राहक और यूजर को समय देने की कोशिश करें उसकी जरूरतों का ध्यान रखें और जब आप अपने ग्राहक से जुड़ जाये तो उसके बाद ही अपने प्रोडक्ट को लॉन्च करने की सोचे।

4. सही प्रोडक्ट का चुनाव करें (Choose the right product)

अपने ऑनलाइन बिज़नेस के लिए प्लान तैयार करने के बाद आपको जरुरत होती है एक अच्छे प्रोडक्ट को चुनने की क्योंकि आपके बिज़नेस को सफल बनाने के लिए अच्छे प्रोडक्ट का होना बहुत ही जरुरी है जो कस्टमर को अपनी और आकर्षित कर सके और वह उनके लिए उपयोगी भी हो।

इसलिए आप जिस भी प्रोडक्ट को लॉन्च करना चाहते है उससे पहले उसकी गुणवत्ता की अच्छे से जांच कर लें और अपने प्रोडक्ट की दूसरे प्रोडक्ट से तुलना जरूर करे और इसको लांच करने के बाद यूजर से फीडबैक जरूर ले। ताकि आपको इसके बारे में अच्छे से पता चल सके की कस्टमर का इसके लिए क्या विचार है।

5. डोमेन और वेब होस्टिंग (Domain name and Web Hosting)

जब आप अपने ऑनलाइन बिजनेस के लिए अच्छे से आईडिया तैयार कर और प्रोडक्ट चुन लेते हैं, तो इसके बाद अब आपको अपने ऑनलाइन बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए जरूरत होगी एक अच्छे होस्टिंग प्रोवाइडर की। जिसके बाद, आप अपनी खुद की वेबसाइट को लॉन्च कर सकते हैं और अपने ऑनलाइन बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं।

यदि आपके पास “डोमेन और वेब होस्टिंग” के लिए किसी भी प्रकार की जानकारी का अनुभव नहीं है, तो सही होगा की आप इसके लिए किसी विशेषज्ञ की सलाह ले। इसके अंतर्गत यह ध्यान रखा जाता है की आपको आपकी वेबसाइट किस नाम से लॉन्च करनी है और किस जगह लॉन्च करनी है और उसी नाम का Domain खरीदें। जैसे की हमारी वेबसाइट का नाम है Jagruk तो हमने इसके लिए jagruk.in (Domain) खरीदा।

6. विज्ञापन को एक कुंजी की तरह उपयोग करें (Use the advertisement as a key)

एक अच्छी तरह से नियोजित विज्ञापन रणनीति आपके व्यवसाय के समग्र विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। एक बार जब आपके सभी विचार और उत्पाद बिक्री के लिए तैयार हो जाते हैं, तो आपको अपने नए-स्थापित व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए उचित मार्केटिंग के साथ-साथ विज्ञापन रणनीतियों के लिए भी रास्ता बनाना चाहिए।

यह रणनीति आपको अपने व्यवसाय को नए स्तर तक विस्तारित करने में मदद करेगी। इसके लिए आप अपने ऑनलाइन बिज़नेस से जुड़े और अपने प्रोडक्ट व सर्विस से जुड़े विज्ञापन तैयार करें और उन्हें अपने यूजर के साथ और सोशल मिडिया पर शेयर करें। इससे ऑनलाइन बिज़नेस को ग्रोथ करने में काफी मदद मिलेगी।

7. सोशल मीडिया का सही उपयोग (Correct use of social media)

सोशल मीडिया की मदद से मार्केटिंग और विज्ञापन रणनीतियों को अच्छी तरह से क्रियान्वित किया जा सकता है। आज, कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम को कई व्यापारिक विचारों को बाजार में लाने और बढ़ावा देने के लिए उपयोग किया जाता है।

सोशल मीडिया द्वारा प्रदान किए गए प्लेटफॉर्म का उपयोग करके, आप अपने लक्ष्य तक आसानी से पंहुच सकते हैं। इसलिए आप सोशल मीडया का एक सही तरीके से उपयोग करें और हमेशा अपने यूजर के साथ एक्टिव रहें।

8. ई-मेल सूची की योजना बनाएं (Plan for email list)

अगर आप अपना बिज़नेस ऑनलाइन शुरू करना चाहते है तो ईमेल सूची शुरू करना और बनाए रखना एक महत्वपूर्ण कार्य होता है। आपकी ईमेल सूची सुव्यवस्थित और नियमित होनी चाहिए। ईमेल सूची का उपयोग करके, आप आसानी से अपने सभी संभावित ग्राहकों और संभावनाओं से जुड़ पाएंगे। ईमेल सूची में जोड़े गए अपने संपर्कों के लिए सभी प्रकार की सामग्री-आधारित ईमेल पर भेजें।

9. ईमेल की प्रतिक्रियाओं के लिए तैयार रहें (Be prepared for email responses)

आपको अपनी ईमेल सूची में भेजे गए व प्राप्त सभी प्रकार के पूछताछ और प्रश्नों से अवगत होना चाहिए। यदि कोई व्यक्ति आप से कोई प्रश्न या पूछताछ करता है, तो आपको उसका शीघ्र उत्तर देने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। आपके सभी संभावित ग्राहकों की मदद करना आपके व्यवसाय की ग्रोथ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

10. व्यावसायिक गतिविधियों को ध्यान में रखें (Keep in mind business activities)

आपको उन सभी तरीकों और साधनों का पता लगाना चाहिए, जिनके उपयोग से आप अपने व्यवसाय को सुदृढ़ तरीके से बनाए रख सकते हैं। यह प्रक्रिया हमेशा एक सतत प्रक्रिया होनी चाहिए क्योंकि आपके व्यवसाय को बनाए रखना एक महत्वपूर्ण कार्य है जो आपके व्यवसाय को चालू और सदाबहार बनाता है।

इस प्रयोजन के लिए, आपको अपने ऑनलाइन बिज़नेस के सभी प्रकार के तकनीकी पहलुओं को ध्यान में रखना होगा जैसे कि website maintenance, marketing strategy, management of company listings आदि।

हमें आशा है की जागरूक पर आप इस पोस्ट के माध्यम से अच्छे से समझ गये होंगे की ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने से पहले किन बातो का ध्यान रखना जरुरी है। उम्मीद है जागरूक पर यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

भारत में ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें?

जागरूक यूट्यूब चैनल

Leave a Comment