Home » स्वास्थ्य » खाना खाने के पहले और बाद पानी पीने का सही समय

खाना खाने के पहले और बाद पानी पीने का सही समय

आइये जानते हैं खाना खाने के पहले और बाद पानी पीने का सही समय (pani pine ka sahi time)। खाना खाने के दौरान अक्सर ये सवाल आपको भी परेशान करता होगा कि खाना खाने के कितनी देर बाद पानी पीना सही रहता है और खाना खाने के पहले पानी पीना सही है या नहीं? इसके साथ-साथ ये सवाल भी आपको हैरान करता होगा कि खाने के दौरान पानी पीना चाहिए या नहीं?

ऐसे में क्यों ना आज, इसी बारे में जानें कि खाना खाने के पहले, बीच में और बाद में पानी पीने का सही समय क्या होता है। तो चलिए, आज जानते हैं खाने और पानी का ये अनोखा किस्सा।

खाना खाने के पहले और बाद पानी पीने का सही समय (pani pine ka sahi time)

खाना खाने से पहले पानी पीना – अगर हम खाना खाने से पहले पानी पीते हैं तो ऐसा करने से पेट की अग्नि मंद हो जाती है। यानी हमारी पाचन शक्ति कमज़ोर हो जाती है क्योंकि पानी एक शीतलक है जो पेट के पाचक रसों को पतला कर देता है।

जिससे पाचन क्रिया पर विपरीत प्रभाव पड़ता है इसलिए आयुर्वेद के अनुसार कहा जाता है कि खाने से 1-2 घंटे पहले तक पानी नहीं पीना चाहिए और खाने से तुरंत पहले तो पानी बिलकुल नहीं पीना चाहिए।

इसके अलावा खाने से पहले पानी पीने से शारीरिक कमज़ोरी भी आने लगती है इसलिए खाने से पहले पानी पीने के अपने समय को सही कर लीजिये।

खाना खाने के दौरान पानी पीना – आयुर्वेद के अनुसार, खाना खाने के दौरान कम मात्रा में पानी पीना फायदेमंद साबित होता है क्योंकि पानी पीने से खाना बारीक कणों में टूट जाता है जिसका पाचन आसान हो जाता है।

लेकिन पानी की ये मात्रा बहुत कम होनी चाहिए और पानी का तापमान कमरे के तापमान जितना ही होना चाहिए क्योंकि भोजन के दौरान बहुत ठंडा पानी पीने से पाचन क्रिया कमज़ोर हो जाती है जिससे पाचक एंजाइम निष्क्रिय हो जाते हैं।

ऐसा होने पर शरीर में विषैले तत्व जमा होने लगते हैं जिससे एसिड रिफ्लक्स या हर्निया के रूप में विषाक्त रोग हो सकते हैं। इसलिए खाना खाने के दौरान, अगर आप पानी पीना चाहते हैं तो बहुत कम मात्रा में ही पीएं।

खाना खाने के बाद पानी पीना – खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने की स्थिति में ना केवल पाचन क्रिया प्रभावित होती है बल्कि खाने की गुणवत्ता पर भी प्रभाव पड़ता है।

नियमित रूप से ऐसा करने पर मोटापे की समस्या भी हो सकती है। आयुर्वेद के अनुसार, खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए।

आप चाहे तो खाने के आधा घंटे बाद थोड़ा पानी पीकर प्यास बुझा लें और खाने के 1 से 2 घंटे बाद पानी पर्याप्त मात्रा में पीएं क्योंकि इतने समय में पाचन क्रिया पूरी हो चुकेगी।

प्यास एक प्राकृतिक आवश्यकता है जिसे पूरा करना बेहद ज़रूरी होता है और पानी को पर्याप्त मात्रा में पीना भी अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत ज़रूरी होता है। लेकिन भोजन से पहले और बाद में पानी पीने के समय का ध्यान रखना ज़रूरी है, तभी पाचन क्रिया सही तरीके से काम करेगी।

ये तो आप जानते ही हैं कि अगर पाचन सही रहे तो शरीर बहुत हद तक स्वस्थ बना रहता है इसलिए खाने और पानी के इस अनोखे सम्बन्ध को अच्छे से समझिये और इसे इसी तरह निभाकर शरीर को स्वस्थ बने रहने में थोड़ी मदद कर दीजिये।

खाना खाने के पहले और बाद पानी पीने का सही समय

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। उम्मीद है जागरूक पर खाना खाने के पहले और बाद पानी पीने का सही समय (pani pine ka sahi time) कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

पीने के पानी का टीडीएस कितना होना चाहिए?

जागरूक यूट्यूब चैनल

Leave a Comment