होम स्वास्थ्य पानी के सेवन से करें सिरदर्द का इलाज

पानी के सेवन से करें सिरदर्द का इलाज

अगर आपके सिर में अक्सर दर्द रहता है तो आप इस सिरदर्द का इलाज पानी पीकर भी कर सकते हैं। जी हाँ ये बात एक शोध से सिद्ध हुई है की पानी पीकर हम समय समय पर होने वाली सिरदर्द की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। दरअसल नीदरलैंड में एक सर्वे किया गया था जिसमे कुछ लोगों को चुना गया जिनको महीने में 2 से 5 बार सिरदर्द की शिकायत रहती थी किसी को धीमा दर्द तो किसी को तेज दर्द होता था। इनमे से कुछ लोग तो माइग्रेन के शिकार भी थे।

इन लोगों के दो समूह बनाये गए जिसमे एक समूह के लोगों ने प्रतिदिन सामान्य मात्रा में पानी पिया जबकि दूसरे समूह के लोगों ने पहले समूह वाले लोगों की तुलना में रोजाना करीब 1.5 लीटर ज्यादा पानी पिया। ये सर्वे तीन महीने तक चलाया गया और तीन महीने बाद ये परिणाम सामने आये की जिस समूह के लोगों ने रोजाना सामान्य से ज्यादा पानी पिया था उनके सिरदर्द की तीव्रता में 47 प्रतिशत तक की कमी आई इसका मतलब उनके सिरदर्द की समस्या लगभग आधी रह गई। इनमे से जो लोग माइग्रेन से पीड़ित थे उनको भी काफी फायदा हुआ। जबकि दूसरे समूह वाले लोगों ने जिन्होंने औसत पानी पिया था उनके सिरदर्द में सिर्फ 25 प्रतिशत का ही फर्क देखने को मिला।

इस सर्वे के आधार पर विशेषज्ञों के सामने ये परिणाम आया की सामान्य से ज्यादा पानी पीने से सिरदर्द की समस्या से राहत मिलती है। हालाँकि ऐसा नहीं है की सामान्य से ज्यादा पानी पीने से सिरदर्द की समस्या से पूरी तरह निजात मिल जाती है लेकिन काफी हद तक ये समस्या नियंत्रित हो जाती है। वैसे आमतौर पर एक व्यक्ति को पूरे दिनभर में औसतन 2 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए लेकिन अगर उसे अक्सर सिरदर्द की शिकायत रहती है तो उसे करीब 3.5 लीटर पानी प्रतिदिन जरूर पीना चाहिए।

अब सवाल ये है की ज्यादा पानी पीने से सिरदर्द कम कैसे हो जाता है तो इसका कारण ये है की जब हम भरपूर पानी पीते हैं तो वो हमारे रक्त में मिलता है जिससे रक्त ज्यादा गाढ़ा नहीं होता और पूरे शरीर में उसका प्रवाह आसानी से हो जाता है। ऐसे में मस्तिष्क में रक्त परिसंचरण सुचारु और बेहतर रहता है जिस कारण सिरदर्द होने की सम्भावना काफी कम हो जाती है।

यूँ तो भरपूर पानी पीने के और भी कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं लेकिन अगर आप अक्सर होने वाले सिरदर्द की समस्या से जूझ रहे हैं या इस समस्या से बचना चाहते हैं तो दिनभर में भरपूर पानी पियें।

“माइग्रेन से छुटकारा दिलाए ये उपाय”

202,343फैंसलाइक करें
4,238फॉलोवरफॉलो करें
496,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest posts.

Latest Posts

पानी के सेवन से करें सिरदर्द का इलाज

प्लेटलेट्स क्या है?

आइये जानते हैं प्लेटलेट्स क्या है और क्या महत्व है इनका हमारे शरीर के लिए। आपने कई बार अपने रिश्तेदारों, दोस्तों या फिर किसी...