पाकिस्तान में हिन्दू जनसंख्या

आइये जानते हैं पाकिस्तान में हिन्दू जनसंख्या के बारे में (pakistan me hindu kitne hai)। पाकिस्तान में हिन्दू आबादी अल्पसंख्यक की श्रेणी में आती है क्योंकि वहां मुस्लिम समुदाय की संख्या ज्यादा है और हिन्दू बहुत कम। पाकिस्तान एक मुस्लिम बाहुल्य देश है जो भारत से अलग होकर बना है।

बंटवारे के बाद कई मुस्लिम लोग भारत में बस गए तो कई पाकिस्तान चले गए। लेकिन सिर्फ मुस्लिम ही नहीं बल्कि कई हिन्दू परिवार भी पकिस्तान में बस गए थे और आज भी वहां निवास करते हैं।

आबादी के मामले में पाकिस्तान की आबादी भारत की आबादी के मुकाबले काफी कम है लेकिन फिर भी दुनिया की सबसे बड़ी जनसँख्या वाले देशों की गिनती में पाकिस्तान पांचवे स्थान पर आता है।

आज के समय में पाकिस्तान में हिन्दू आबादी (hindu population in pakistan)  बढ़ने की बजाय कम हो रही है और उसका मुख्य कारण बताया जाता है वहां पर हिन्दुओं पर होने वाले जुल्म और अत्याचार जिसकी वजह से अब वहां के हिन्दू भारत की तरफ पलायन करने लगे हैं।

आज के समय में पाकिस्तान की कुल आबादी करीब 193.2 मिलियन यानी लगभग 20 करोड़ है और इस आंकड़े के अनुसार पाकिस्तान दुनिया का पांचवा सबसे ज्यादा आबादी वाला देश भी है।

पाकिस्तान की आबादी काफी तेजी से बढ़ रही है और अगर यही हाल रहा तो आने वाले कुछ सालों में पाकिस्तान आबादी के मामले में और ऊँचे पायदान पर आने की सम्भावना है।

देशों की जनसंख्या से जुड़े सवाल तो कई बार आपके सामने आये होंगे जिनमे से एक पाकिस्तान की जनसँख्या का सवाल भी होगा लेकिन क्या आप जानते हैं मुस्लिम बाहुल्य वाले देश पाकिस्तान में हिन्दू आबादी कितनी है?

इस सवाल से शायद ही आप पहले कभी रूबरू हुए होंगे और हुए भी होंगे तो शायद आप इसका जवाब नहीं जानते होंगे। तो आइये आज आपको भी इस सवाल का जवाब बताते हैं और जानते हैं पाकिस्तान में कितने हिन्दू लोग निवास करते हैं।

पाकिस्तान में हिन्दू जनसंख्या (pakistan me hindu kitne hai)

दरअसल पाकिस्तान में हिन्दू आबादी (pakistan mein hindu abadi)  वहां की कुल जनसंख्या की 2% से भी कम है। पाकिस्तान में करीब 25 लाख हिन्दू आबादी है।

पाकिस्तान में करीब 2% हिन्दू आबादी है जिनमे से सिंध में करीब 7%, थारकरकर जिला में करीब 35%, मिथि में करीब 80%, बलूचिस्तान में करीब 1.1%, पंजाब में करीब 1.6% और खैबर पख्तुनख्वा में करीब 0.8% हिन्दू आबादी निवास करती है।

पूरी दुनिया में हिन्दू धर्म की कुल जनसंख्या है करीब 1.15 अरब यानी पूरी दुनिया की कुल आबादी की करीब 15% जनसँख्या हिन्दू है।

अगर सबसे बड़े हिन्दू आबादी वाले देशों की बात करें तो भारत और नेपाल में सबसे अधिक संख्या में हिन्दू लोग रहते हैं और इस मामले में भी पाकिस्तान पांचवे स्थान पर आता है जहाँ सबसे ज्यादा हिन्दू जनसँख्या है।

पाकिस्तान में हिन्दू जनसंख्या

उम्मीद है पाकिस्तान में हिन्दू जनसंख्या (pakistan me hindu kitne hai) कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिमाग में नकारात्मक विचार क्यों आते हैं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

Leave a Comment