Home » ऑनलाइन बिजनेस » पार्ट टाइम ऑनलाइन बिजनेस कैसे करे?

पार्ट टाइम ऑनलाइन बिजनेस कैसे करे?

आज जागरूक पर आप सभी को पार्ट टाइम ऑनलाइन बिजनेस कैसे करे की जानकारी देने जा रहे है (best part time online business ideas in india)। आजकल हर कोई इंटरनेट का इस्तेमाल करता है और जैसे हम इंटरनेट का इस्तेमाल अपने दोस्तों से बात करने के लिए, यूट्यूब वीडियो देखने के लिए और इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने के लिए और भी कई सोशल मीडिया प्लेटफार्म के लिए करते हैं वैसे ही हम पार्ट टाइम ऑनलाइन बिज़नेस को शुरू करके अपने ब्रांड को प्रमोट कर सकते हैं और आप अपने मोबाइल के जरिए इंटरनेट से लाखों करोड़ों रूपये कमा सकते हैं।

आप ये पार्ट टाइम ऑनलाइन बिज़नेस अपने जॉब के साथ भी घर पर समय निकालकर भी कर पाएंगे। आज हम जागरूक के माध्यम से आपको पार्ट टाइम ऑनलाइन बिजनेस के बारे में बताएंगे जिन्हे आप आज से ही शुरू कर सकते हैं। चलिए जानते हैं इन पार्ट टाइम बिजनेस के बारे में (part time online business kaise kare):-

पार्ट टाइम ऑनलाइन बिजनेस कैसे करे? (part time online business kaise kare)

ब्लॉगिंग पार्ट टाइम ऑनलाइन बिजनेस (Blogging)

आप डोमेन (Domain) लेके उसे ब्लॉगर या किसी अन्य होस्टिंग प्लेटफार्म पर होस्ट करके उससे अपने ब्रांड को प्रमोट कर सकते हैं और अगर आपको कंटेंट राइटिंग पसंद हैं तो आप ब्लॉगर पर कंटेंट प्रमोट करके भी पार्ट टाइम बिज़नेस कर सकते हैं।

सोशल मीडिया मैनेजर (Social Media Manager)

अगर आप सोशल मीडिया के जानकार है तो आप अपनी सेवाओं को उन ब्रांड को दे सकतें हैं जिन्हें उनके ऑनलाइन पेजेज को हैंडल करने के लिए सोशल मीडिया मैनेजर की जरुरत होती है।

आप सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनकर भी ब्रांड्स के सोशल मीडिया जैसे इंस्टाग्राम, यूट्यूब, इंस्टाग्राम पेजेज पर फॉलोवर को बढ़ा सकते हैं और उन ब्रांड्स से सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए एक अमाउंट में चार्ज कर सकते हैं।

ई-बुक लेखक (ebook writer)

यदि आपको किताबों को पढ़ने व अपने विचारों को लिखना पसंद हैं तो आप अपने द्वारा लिखी गयी ई-बुक को ऑनलाइन E-Commerce प्लेटफार्म जैसे अमेज़न, फ्लिपकार्ट पर सेल कर सकते हैं।

ऑनलाइन पाठ्यक्रम निर्माता (Online Course Creator)

आपका अगर खुद का डोमेन हैं तो उस पर आप अपनी नॉलेज को ऑनलाइन कोर्स के रूप में सेल कर सकते हैं और उस कोर्स को आप ईमेल के द्वारा भी बेच सकते हैं। आजकल कई ऐसी ऑनलाइन पोर्टल हैं जो अपने खुद के कोर्सेज को ऑनलाइन सेल करके उससे अपने बिज़नेस को प्रमोट करते हैं।

बिजनेस कोच (Business Coach)

पार्ट टाइम बिजनेस करना आजकल पहले की तुलना में बहुत ही आसान हो गया हैं यदि आपके पास उचित व्यवसाय विशेषज्ञता है, तो आप ग्राहकों को परामर्श या कोचिंग सेवाएं प्रदान कर सकते हैं और स्काइप जैसे ईमेल या वीडियो चैट ऐप के माध्यम से उनसे संवाद कर सकते हैं।

एसईओ कंसलटेंट (SEO Consultant)

आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) की सेवा उन ब्रांड्स को दे सकते हैं जिन्हे गूगल में उनकी वेबसाइट की रैंकिंग में सुधार लाने के लिए ऑनलाइन SEO की जरूरत होती है और आप इस बिजनेस को ऑनलाइन शुरू कर सकते हैं। आजकल डिजिटल मार्केटिंग का बहुत ही ट्रेंड्स है और यह बिजनेस आगे और बढ़ेगा।

एफिलिएट मार्केटर (Affiliate Marketer)

आप एफिलिएट प्रोग्राम से अमेज़न, फ्लिपकार्ट या फिर अन्य ई-कॉमर्स पोर्टल से प्रोडक्ट्स पर कुछ डिस्काउंट पा सकते हैं और Affiliate मार्केटर बन कर इस बिजनेस को कर सकते हैं इसके लिए आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक होना चाहिए।

यूट्यूब से बिजनेस (YouTube Channel)

अगर आपको कैमरा के सामने आना पसंद है और अपनी बातो से लोगों को कुछ समझा पाने में समर्थ हैं तो आपके लिए यूट्यूब फायदेमंद हैं, आप यूट्यूब के जरिये अपने बिज़नेस को प्रमोट कर सकते हैं और यूट्यूब पर स्पॉन्सरशिप करके किसी भी ब्रांड को प्रमोट कर सकते हैं।

ऑनलाइन स्टोर (Online Store)

आप Shopify जैसे पोर्टल पर अपना ऑनलाइन पोर्टल को शुरू करके कोई भी प्रोडक्ट को सेल कर सकते हैं और अपने इस बिज़नेस को प्रमोट कर सकते हैं।

आपको क्राफ्ट में रूचि है तो आप हैंडमेड क्राफ्ट को ऑनलाइन प्लेटफार्म पर सेल करके अपने बिज़नेस को Grow कर सकते हैं।

ग्राफिक डिजाइनर (Graphic Designer)

आप ग्राफिक डिजाइनिंग सीख कर ब्रांड्स के लिए ऑनलाइन ग्राफिक डिजाइनिंग बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं।

फ्रीलांसिंग लेखक (Freelance Writer)

यदि आपको अपना ब्लॉग शुरू करने का कोई मन नहीं हैं तो आप फ्रीलांसिंग जॉब कर सकते हैं और दूसरे ब्रांड्स के लिए कंटेट लिखने जैसी सर्विस को शुरू कर सकते हैं।

उम्मीद है आपको जागरूक पर ऑनलाइन पार्ट टाइम बिज़नेस के आइडियाज (best part time online business ideas in india) अच्छे लगे होंगे और आपके लिए फायदेमंद भी हुए होंगे। अगर आपको इन बिज़नेस आइडियाज के अलावा और भी अन्य पार्ट टाइम बिज़नेस के बारे में जानना हैं तो आप हमें कमेंट करिये, हम आपके लिए और भी बिज़नेस आइडियाज शेयर जरूर करेंगे।

ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने से पहले इन 10 बातों का ध्यान रखें

इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन बिजनेस कैसे प्रमोट करें?

Leave a Comment