होम क्या कैसे पेमेंट बैंक क्या है?

पेमेंट बैंक क्या है?

आइये जानते हैं पेमेंट बैंक क्या है। बैंक और आपका नाता तो काफी पुराना होगा ना! क्योंकि पैसों का लेनदेन करने के लिए आप किसी ना किसी बैंक से जुड़े हुए होंगे और बैंकों की प्रक्रियाओं से अवगत भी होंगे लेकिन इस नए ज़माने में जहाँ हर चीज़ नयापन लिए हुए सामने आ रही है वहां बैंकों का भी तो कोई नया रूप दिखना चाहिए ना।

इसलिए अब आपके लिए पेमेंट बैंक भी आ गए हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि ये किस तरह के बैंक हैं और कैसे काम करते हैं? ऐसे में क्यों ना आज, हम इसी पेमेंट बैंक के बारे में बात करें। तो चलिए, आज जानते हैं पेमेंट बैंक के बारे में।

पेमेंट बैंक क्या है?

रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया यानी आरबीआई ने बैंकों का एक नया मॉडल बताया है जिसे पेमेंट बैंक नाम दिया गया है। ये एक प्रकार का भुगतान बैंक है जिसका इस्तेमाल करके कस्टमर्स सर्विसेज का ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। इसका ज़्यादातर काम डिजिटल रूप में ही होता है।

पेमेंट बैंक से जुड़ी कुछ जरुरी बातें-

  • ये बैंक सेविंग डिपोजिट स्वीकार करते हैं ताकि आप ट्रांजेक्शन में इनका इस्तेमाल कर सकें।
  • इन बैंकों में अधिकतम 1 लाख रुपये जमा कराये जा सकते हैं।
  • ये बैंक ना लोन देते हैं और ना ही फिक्स्ड डिपोजिट अकाउंट खोलते हैं।
  • इन बैंकों के जरिये आपको डेबिट कार्ड, ऑनलाइन बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग जैसी सर्विसेज मिलेंगी।
  • पेमेंट बैंक में पैसा जमा करने पर कस्टमर को बेहतर रिटर्न्स मिलने की सम्भावना होती है।
  • ये बैंक सरकारी बॉन्ड्स में निवेश कर सकते हैं।
  • ये मेनस्ट्रीम बैंक के अपने अकाउंट में 25% तक राशि जमा कर सकते हैं।
  • ये बैंक किसी भी तरह के क्रेडिट कार्ड जारी नहीं कर सकते।

देश का पहला पेमेंट बैंक – एयरटेल कंपनी ने देश का पहला पेमेंट बैंक राजस्थान में खोला है और खास बात ये है कि जहाँ ज्यादातर बैंक सेविंग अकाउंट पर केवल 4% ब्याज देते हैं वहीँ एयरटेल का पेमेंट बैंक सेविंग अकाउंट पर 7.25%  की दर से ब्याज देगा। एयरटेल के इस पेमेंट में खाता खुलवाने के लिए आपका एयरटेल का ग्राहक होना जरुरी नहीं है।

खाता कैसे खुलवाएं – अकाउंट खुलवाने के लिए रिटेल आउटलेट खोले गए हैं जहाँ आधार कार्ड ले जाकर आप अकाउंट खुलवा सकते हैं। ये बहुत आसान प्रक्रिया है जो मिनटों में पूरी हो जाती है।

आरबीआई ने जिन 11 उपक्रमों द्वारा पेमेंट बैंक खोलने की अर्जी मंजूर की थी उनमें एयरटेल के अलावा वोडाफोन, रिलायंस और पेटीएम जैसे कई उपक्रम शामिल थे यानि अब गली गली में आपको ऐसे बैंक दिखाई देने वाले हैं।

अब आप पेमेंट बैंक से जुड़ी जरुरी जानकारी प्राप्त कर चुके हैं और आप भी जब चाहे तब अपना अकाउंट इस पेमेंट बैंक में बनवा सकते है। तो बस, देर किस बात की! आधार कार्ड साथ लीजिये और पहुँच जाइये इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए।

उम्मीद है जागरूक पर पेमेंट बैंक क्या है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिमाग में नकारात्मक विचार क्यों आते हैं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

202,357फैंसलाइक करें
4,236फॉलोवरफॉलो करें
496,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest posts.

Latest Posts

ओलंपियाड क्या है?

आइये जानते हैं ओलंपियाड क्या है। आप अपने आस-पास या फिर स्कूल में अपने साथियों को एजुकेशनल कॉम्पिटिशंस जैसी कुछ परीक्षाओं में अवॉर्ड्स और...

Latest Posts

ओलंपियाड क्या है?

आइये जानते हैं ओलंपियाड क्या है। आप अपने आस-पास या फिर स्कूल में अपने साथियों को एजुकेशनल कॉम्पिटिशंस जैसी कुछ परीक्षाओं में अवॉर्ड्स और...