Home » शिक्षा » फिजिक्स की खोज किसने की थी?

फिजिक्स की खोज किसने की थी?

आइये जागरूक पर जानते हैं फिजिक्स की खोज किसने की थी। फिजिक्स साइंस की एक ब्रांच है जो मुख्य रुप से मैटर और एनर्जी की स्टडी करती है। फिजिक्स का इतिहास बहुत पुराना है। ऐसे में ये जानना जरुरी है कि फिजिक्स की खोज किसने की और किसने इसे हम तक पहुँचाया।

तो चलिए, आज इसी बारे में जानते हैं कि फिजिक्स की खोज किसने और कब की:-

फिजिक्स यानी भौतिकशास्त्र असल में इस भौतिक जगत का अध्ययन है जिसमें हम पेड़ से फल गिरने की जानकारी भी पाते हैं तो ब्रह्माण्ड में मौजूद ब्लैक होल और ग्रहों की गतियों को भी समझ पाते हैं। ऐसे में फिजिक्स की खोज हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण खोज होनी चाहिए लेकिन ये जानकर आपको हैरानी होगी कि फिजिक्स को किसी एक भौतिकशास्त्री ने नहीं खोजा है बल्कि बहुत से महान फिजिसिस्ट ने समय – समय पर फिजिक्स के नए – नए नियम दिए और इनकी मदद से पृथ्वी और ब्रह्माण्ड के रहस्य सुलझाएं।

आइये, कुछ ऐसे महान भौतिकशास्त्रियों के बारे में जानते हैं:–

अनेग्जीमेण्डर :- अनेग्जीमेण्डर यूनानी विद्वान थे जिन्होंने ब्रह्माण्ड की उत्पत्ति का सिद्धांत और नक्षत्रों के बारे में जानकारी दी थी।

आर्किमिडीज :- आर्किमिडीज ऐसे महान गणितज्ञ, भौतिक विज्ञानी और आविष्कारक थे जिन्होंने गणित, फिजिक्स और इंजीनियरिंग को नयी ऊँचाइयाँ प्रदान की। उन्होंने भौतिकी में जलस्थैतिकी, सांख्यिकी और उत्तोलक के सिद्धांत की व्याख्या की नींव रखी थी।

गैलीलियो गैलेली :- गैलीलियो गैलेली इटली के वैज्ञानिक थे। दूरदर्शी के आविष्कार में इनका बहुत बड़ा योगदान रहा।

आइजैक न्यूटन :- सर आइजैक न्यूटन इंग्लैंड के वैज्ञानिक होने के साथ महान गणितज्ञ, भौतिक वैज्ञानिक और दार्शनिक भी थे। उन्होंने गति के सिद्धांत और गुरुत्वाकर्षण के नियमों की खोज की।

READ  कलेक्टर कैसे बनें?

माइकल फैराडे :- माइकल फैराडे भौतिक विज्ञानी होने के साथ रसायनज्ञ भी थे। उन्होंने विद्युत धारा के चुम्बकीय प्रभाव का आविष्कार किया। फैराडे ने विद्युद्विश्लेषण के नियमों की स्थापना की, जो फैराडे के नियम कहलाते हैं।

जेम्स क्लार्क मैक्सवेल :- जेम्स क्लार्क मैक्सवेल स्कॉटलैंड के एक प्रसिद्ध गणितज्ञ और भौतिक वैज्ञानिक थे जिन्होंने विद्युत चुम्बकीय सिद्धांत प्रतिपादित किया जिससे रेडियो और टेलीविजन का आविष्कार संभव हो सका।

मैरी क्यूरी :- मैरी क्यूरी एक प्रसिद्ध भौतिकविद और रसायनशास्त्री थी जिन्होंने रेडियो एक्टिविटी की खोज की और अपने पति के साथ मिलकर रेडियोएक्टिव पदार्थ रेडियम और पोलोनियम की खोज की।

मैक्स प्लांक :- मैक्स प्लान्क जर्मन वैज्ञानिक थे जिन्होंने क्वांटम मैकेनिक्स को खोज निकाला। उन्होंने विकिरण की विद्युत चुम्बकीय प्रकृति का पता लगाया और इस तरह ये ज्ञात हुआ कि प्रकाश रेडियो तरंगें, पराबैंगनी और इंफ्रारेड सभी विकिरण के ही रुप हैं जो असल में विद्युत् चुम्बकीय तरंगें हैं।

अल्बर्ट आइंस्टीन :- अल्बर्ट आइंस्टीन विश्वविख्यात सैद्धांतिक भौतिकविद रहे जिन्होंने सापेक्षता का सिद्धांत और द्रव्यमान-ऊर्जा समीकरण जैसी महान खोजें की।

अर्विन श्रोडिंगर :- अर्विन श्रोडिंगर एक प्रसिद्ध वैज्ञानिक थे जिन्होंने क्वांटम मैकेनिक्स की नींव रखी।

दोस्तों, फिजिक्स का क्षेत्र बहुत विस्तृत है जिसमें अनेक महान खोजें और आविष्कार हुए हैं जिन्होंने हमारे जीवन को बहुत आसान बनाया है और ब्रह्माण्ड के रहस्यों को समझना भी संभव बनाया है। ऐसी खोजें और आविष्कार आज भी चल रहे हैं और आने वाले समय में भी ये खोजें इसी तरह चलती रहेंगी क्योंकि फिजिक्स के क्षेत्र में योगदान देने वाले महान भौतिक शास्त्री अनेक हैं। उनके योगदान को जितना सराहा जाये, उतना ही कम होगा।

READ  भारत के प्रधानमंत्री

जागरूक टीम को उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए उपयोगी भी साबित होगी।

किसी वस्तु को छूने पर अचानक करंट क्यों लगता है?

अधिक जानकारी के लिए ये भी देखें:

20 Physicists Who Revolutionised Our Understanding of The World