Home » ऑनलाइन बिजनेस » पिंट्रेस्ट पर ऑनलाइन बिजनेस कैसे प्रमोट करे?

पिंट्रेस्ट पर ऑनलाइन बिजनेस कैसे प्रमोट करे?

Spread the love

आइये जानते हैं पिंट्रेस्ट पर ऑनलाइन बिजनेस कैसे प्रमोट करे। आज के इस आधुनिक दौर में हर कोई अपने बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट करना चाहता है जिससे की उनका बिजनेस अच्छा ग्रोथ कर सके।

आज हम जागरूक पर आपके लिए ऐसे ही एक प्लेटफॉर्म की जानकारी लेकर आये है जिस पर आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट कर सकते है इस प्लेटफॉर्म का नाम है पिंट्रेस्ट। तो आइये जानते है की पिंट्रेस्ट पर ऑनलाइन बिजनेस कैसे प्रमोट करे।

पिंट्रेस्ट क्या है? (What is Pinterest?)

पिंट्रेस्ट एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है और सोशल मिडिया में इसका बहुत उपयोग होता है इसके तहत यूजर उन तस्वीरों को साझा करते हैं जो उन्हें “पिनिंग” द्वारा ऑनलाइन मिलती हैं। पिनिंग का मतलब है की ऐसी कोई भी इमेज जो आपको पसंद आई हो और उसे आपने शेयर किया हो या फिर कोई इमेज जिसे आपने पोस्ट की हो उसे पिंट्रेस्ट पर पिनिंग के रूप में जानते है।

आपके द्वारा पोस्ट की गयी और शेयर की गयी फोटो और जानकारी पिंट्रेस्ट बोर्ड पर दिखाई देती हैं और जितने यूजर ने आपको पिंट्रेस्ट पर फॉलो कर रखा है या जो करते हैं वे सभी यूजर आपके द्वारा शेयर की गयी व पोस्ट की गयी फ़ोटो व जानकारी को देख सकते हैं और यहां तक कि उन्हें पसंद आने पर उन्हें पुन: पिन भी कर सकते हैं। पिंट्रेस्ट पर आप बिजनेस को आसानी से ऑनलाइन प्रमोट कर सकते है।

अपने बिजनेस के लिए पिंट्रेस्ट पर अकाउंट कैसे बनाये? (How to create an account on Pinterest for your business)

अपने बिजनेस को पिंट्रेस्ट पर ऑनलाइन प्रमोट करने के लिए सबसे पहले आपको अपने बिजनेस के लिए पिंट्रेस्ट पर एक अकाउंट बनाना होगा।

पिंट्रेस्ट पर अकाउंट बनाने के 3 तरीके है। पहला, आप अपने पर्सनल अकाउंट में ही बिजनेस प्रोफ़ाइल को ऐड कर सकते हैं। दूसरा, आप अपने पर्सनल अकाउंट को ही बिजनेस अकाउंट में परिवर्तित कर सकते है और तीसरा यह है की आप एक नया बिजनेस अकाउंट बना सकते है।

इसके लिए हम आपके साथ कुछ स्टेप्स साझा कर रहे है जिनकी सहायता से आप पिंट्रेस्ट पर अपने बिजनेस के लिए अकाउंट बना सकते है तो आइये जानते है।

  • https://www.pinterest.com/business/create/ पर जाएं। यदि आपका कोई पर्सनल अकाउंट है, तो पहले आपको उसे लॉग आउट करना होगा। फिर अपना ईमेल और नया पासवर्ड डालना होगा इसके पश्चात Create Account पर क्लिक कर के अकाउंट बनाएं।
  • इसके बाद अपनी भाषा और स्थान चुने और फिर अपने बिजनेस का नाम add करें। फिर एक ऐसे विवरण का चुनाव करे जिसके तहत आपका बिजनेस आता है और अपनी वेबसाइट का लिंक भी इसमें add करें। साथ ही साथ अपने Instagram, YouTube और अन्य सोशल मिडिया के अकाउंट भी इसमें add कर सकते है।
  • यदि आप इस प्लेटफ़ॉर्म पर विज्ञापन चलाना चाहते है तो इसके लिए पिनटेरेस्ट अकाउंट पर अप्लाई करे।
  • अपनी प्रोफाइल को एडिट करें इसमें अपने बिजनेस और प्रोडक्ट से जुडी जानकारी add करें।
  • इसके पश्चात एक पिंट्रेस्ट बोर्ड बनाएँ। इसके लिए आप प्रोफ़ाइल पर जाकर Create a board पर क्लिक करें और इसमें एक वर्णनात्मक शीर्षक जोड़ें। उसके बाद, अपनी प्रोफ़ाइल पर बोर्ड ढूंढें और पेंसिल आइकन पर क्लिक करें।
  • इसके पश्चात अपना पहला पिन बनाएं। इसके लिए आप अपने डैशबोर्ड से, ऊपरी दाहिने कोने में प्लस चिह्न पर क्लिक करें। इसमें एक शीर्षक और विवरण को जोड़ें। की-वर्ड और संबंधित हैशटैग को शामिल करें और अपने प्रोडक्ट व बिजनेस से जुड़े लिंक को Add करें। इसके बाद एक फोटो या वीडियो अपलोड करें।
  • अपने अकाउंट के प्रोफ़ाइल के लिए एक अच्छी कवर फोटो का चुनाव करे और इसमें add करें।

इन सब स्टेप्स को फॉलो करने के बाद पिंट्रेस्ट पर आपके बिजनेस के लिए एक अकाउंट बन जायेगा। जिसके जरिये आप अपने बिजनेस को पिंट्रेस्ट पर ऑनलाइन प्रमोट कर सकते है।

पिंट्रेस्ट पर ऑनलाइन बिजनेस कैसे प्रमोट करे?

लुभावने कंटेंट बनाएँ (Create captivating content)

पिंट्रेस्ट पर हुए एक अध्ययन में, 85% पिनेर्स कंटेंट की तुलना में दृश्यों पर अधिक महत्व देते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने कंटेंट पर ध्यान नहीं देना है।

आपके द्वारा शेयर व पोस्ट की जाने वाली पिंस के लिए ऐसे कंटेंट को लिखना है जो आपके प्रोडक्ट व बिजनेस से जुड़ा हुआ है और वह लुभावना भी हो ताकि यूजर आपकी वेबसाइट पर जा सके।

एक अच्छे पिन को इस तरह तैयार करें-

  • वर्टीकल इमेजरी (Vertical imagery):- लगभग 85% पिनर मोबाइल पर पिंट्रेस्ट का उपयोग करते हैं। इसलिए आप इमेज को 2:3 अनुपात में शूट करें ताकि आपकी फोटो खराब न हो और उच्चतम गुणवत्ता वाली शूट हो सके।
  • डिस्क्रिप्टिव कॉपी (Descriptive copy):- आप जो पोस्ट करने जा रहे है उसके बारे में थोड़ा बहुत यूजर को जरूर बताएं कि वे क्या देख रहे हैं, ताकि वह इसकी और आकर्षित हो सके।
  • टेक्स्ट ओवरले (Text overlay):- एक टाइटल को add करें जो आपके प्रोडक्ट से जुड़ा हुआ हो।
  • टेस्टफुल ब्रांडिंग (Tasteful branding):- पोस्ट करते समय अपने यूजर को टैग करे जिससे आपके ब्रांड की जानकारी आसानी से उन तक पहुँच जाये।
  • गुड स्टोरीटेलिंग (Good storytelling):- एक बार जब आप लोगों को हुक करते हैं, तो इससे आपके ब्रांड उनको दिखाई देते है। इस तरह पिनर्स खुद को ग्राहक के रूप में कल्पना कर सकते हैं।

अपने प्रोडक्ट्स को साझा करें (Share Your Products)

आपके बिजनेस के लिए पिंट्रेस्ट का उपयोग करने का सबसे आसान तरीका अन्य यूजर के साथ अपने प्रोडक्ट्स को पिन कर साझा करना है। कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे आप इसका लाभ उठा सकते हैं जैसे की-

  • आप पिंट्रेस्ट पर कई बोर्ड बना सकते हैं, इसलिए अपने पिनों को विशिष्ट ग्राहकों के लिए उत्पाद श्रेणियों में समूहित करना सबसे अच्छा तरीका है, जैसे कि महिलाओं, बच्चों, कलाकारों और अन्य लोगों हिसाब से अलग-अलग कैटेगरी बना सकते है।
  • इससे यूजर आसानी से अपनी कैटेगरी के हिसाब से पिन व बोर्ड को देख सकते है और अपने लिए प्रोडक्ट का चुनाव कर सकते है।
  • इसमें आप अपने सबसे लोकप्रिय व बेहतरीन उत्पादों को दिखाते हुए एक “सर्वश्रेष्ठ” बोर्ड भी बना सकते हैं।

अपने प्रोडक्ट्स से जुड़े ऑफर ऐड करें (Add offers related to your products)

जब आप अपने पिन के लिए एक प्रविष्टि बनाते हैं, तो इसको पोस्ट करते समय आप एक मूल्य टैग को add कर सकते हैं। जब आप इस विकल्प का चयन करते हैं, तो आप अपनी वेबसाइट पर यूजर को डायरेक्ट पहुंचाने के लिए अपनी वेबसाइट के लिंक को add कर सकते हैं।

इस तरह से add किये गए प्रोडक्ट्स स्वचालित रूप से पिंट्रेस्ट पर “Gifts” सेक्शन में शामिल हो जायेंगे, जो की गिफ्ट सर्चिंग के एक कैटलॉग की तरह कार्य करता है। पिन करने के लिए अपनी सर्वश्रेष्ठ फ़ोटो का चयन करना ना भूले और एक अच्छा डिस्क्रिप्शन भी शामिल करें जो आपके प्रोडक्ट से जुड़ा हुआ हो।

अपने द्वारा दी जाने वाली सर्विसेज को हाइलाइट करें (Highlight the services you offer)

यह जरुरी तो नहीं की हर व्यवसाय प्रोडक्ट सेल करता हो। यदि आप कोई अन्य सर्विस प्रदान करते हैं, तो आप पिंट्रेस्ट पर अपनी सर्विस को हाइलाइट कर सकते हैं। जैसे की-

  • यदि आप वेबसाइट्स डिज़ाइन करते हैं, तो आप होम पेज का स्क्रीनशॉट पिन कर सकते हैं।
  • यदि आप एक ग्राफिक डिजाइनर हैं, तो आप अपने काम के नमूने पिन कर सकते हैं।
  • यदि आप अन्य सेवाओं की पेशकश करते हैं, जैसे परामर्श या लेखन कार्य, तो आप उन तस्वीरों को साझा करने के लिए पिंट्रेस्ट का उपयोग कर सकते हैं जो प्रेरित करती हैं या जो आपके काम के बारे में संदेश साझा करती हैं।

SEO का उपयोग करें (Maximize SEO Efforts)

जब आप अपने प्रोडक्ट्स को पिन करते हैं, तो आपको SEO रणनीति (SEO strategy) का उपयोग करना चाहिए ताकि आपकी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफ़िक आ सके। जब भी आप या अन्य यूजर आपके प्रोडक्ट्स से लिंक करते हैं तो इससे गुणवत्ता वाले बैकलिंक तैयार होते हैं।

जब आप विवरण लिखते हैं, तो आप कुछ बेहतरीन की-वर्ड का उपयोग कर सकते हैं, जो आपके प्रोडक्ट के लिए यूजर व ग्राहकों को आकर्षित करेंगे और उन्हें आपकी साइट पर आने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

आप अपने प्रोडक्ट्स से जुड़े लिंक को फेसबुक और ट्विटर जैसे अन्य सोशल नेटवर्क पर अपने पिन साझा कर सकते हैं। ये सभी प्रयास आपकी साइट पर अधिक ट्रैफ़िक चलाने और आपकी खोज-इंजन रैंकिंग बढ़ाने में मदद करेंगे।

हमे आशा है की आज आप जान गए होंगे की पिंट्रेस्ट पर ऑनलाइन बिजनेस कैसे प्रमोट करें। उम्मीद है जागरूक पर यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी आगे भी आपके लिए ऐसी रोचक जानकारी जागरूक के माध्यम से लाते रहेंगे।

भारत में ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें?

अधिक जानकारी के लिए ये देखें:

How to Use Pinterest for Business: 8 Strategies You Need to Know

7 Ways to Use Pinterest to Promote Your Business – Plus Infographic


Spread the love

Leave a Comment