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प्लैंक एक्सरसाइज क्या है?

आइये जानते हैं प्लैंक एक्सरसाइज क्या है। आजकल हमारी ख़राब लाइफस्टाइल के कारण हम बहुत ही आसानी से मोटापे के शिकार हो जाते हैं। भारत में आज हर दूसरा व्यक्ति अपने मोटापे से परेशान है और बढ़ता मोटापा डायबिटीज, हार्ट डिजीज जैसी कई बीमारियों को पैदा करने का कारण बनता है।

मोटापे को कम करने के लिए हम हार्ड वर्कआउट करते हैं पर उसका परिणाम हमें अपनी उम्मीदों के अनुसार नहीं मिल पाता है।

तो आज हम जागरूक के माध्यम से आपको एक ऐसी एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं जो आपके पेट की चर्बी के साथ-साथ कूल्हों (Hips) पर जमे फेट को कम करेगी यह एक्सरसाइज आजकल सेलिब्रेटियों से लेकर आम युवाओं में प्रचलित हो रहा है इस एक्सरसाइज का नाम है “प्लैंक एक्सरसाइज” तो आइये जानते हैं इस एक्सरसाइज के बारे में।

प्लैंक एक्सरसाइज क्या है?

प्लैंक एक्सरसाइज बेहतरीन वर्कआउट है और यह करने में भी आसान है। इसमें पैरों के पंजों और कुहनी पर शरीर का भार रखना होता है। इसे करने से वजन कम होता है और हमारा शरीर फुर्तीला बनने के साथ-साथ लचीला (Flexible) और संतुलित रहता है।

अगर इस एक्सरसाइज को सही तरीके से किया जाये तो इस एक्सरसाइज के वजन कम करने के अलावा और भी कई फायदे हैं जो हम इस लेख में नीचे बताएंगे।

प्लैंक एक्सरसाइज कैसे करें?

प्लैंक एक्सरसाइज को आप अपने घर में बड़े ही आसानी से कर सकते हैं-

  1. इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप पेट के बल ज़मीन पर लेट जाएँ।
  2. इसके बाद आपको धीरे-धीरे अपने शरीर का वजन दोनों कोहनियों पर और पैर के पंजों पर लाना होगा और पुरे Body को बिलकुल सीधा रखने का प्रयास करें। यही स्थिति Plank Position कहलाती है।
  3. अब आपको कुछ देर तक Plank Position में रहना है और इस पोजीशन में सांसों को धीरे-धीरे ले और छोड़े।
  4. ये एक्सरसाइज आप नियमित रूप से सुबह 5 मिनट से 10 मिनट तक कर सकते हैं।

प्लैंक एक्सरसाइज की भी अलग-अलग प्रकार की पोजिशन होती है। आप अपनी इच्छा के अनुसार इनमें से कोई सी भी कर सकते हैं।

प्लैंक एक्सरसाइज में क्या ध्यान रखें?

यदि आप प्लैंक एक्सरसाइज को सही तरीके से करेंगे तो यह एक्सरसाइज हमारी Body के लिए फायदेमंद होती है। आपको इस एक्सरसाइज को करते समय यह ध्यान रखना है की आपको अपने पेट पर पड़ने वाले दबाव को कम नही होने देना है।

आपको इस एक्सरसाइज को करने में थोड़ी परेशानी हो सकती है क्योंकि अपनी बॉडी को पैरों के पंजों और कोहनी के बल उठाना आसान नहीं होता है इसलिए आप धीरे-धीरे सुधार लाने की कोशिश करें।

अगर आप प्लैंक एक्सरसाइज ट्रेनर की देख-रेख में करते हैं तो यह आपके लिए और फायदा देगा अगर कोई ट्रेनर नहीं है तो परेशान मत होइए आप यूटूब पर ऑनलाइन प्लैंक एक्सरसाइज की वीडियो देख कर सीख सकते हैं।

प्लैंक एक्सरसाइज से होने वाले फायदे

  • प्लैंक एक्सरसाइज करने से पेट के मसल्स को मजबूती मिलती है और यह एक्सरसाइज हमारे शरीर को मजबूत बनाती है।
  • प्लैंक एक्सरसाइज से न सिर्फ मसल्स और शरीर मजबूत बनता है, बल्कि शरीर का संतुलन भी अच्छा होता है।
  • प्लैंक एक्सरसाइज करने से पेट की चर्बी कम होती है और कूल्हों पर जमा फेट भी कम करने में यह कारगर है।
  • इस एक्सरसाइज के नियमित अभ्यास से ऑस्टियोपोरोसिस जैसे रोगों से बचाव होता है और इससे कमर दर्द में भी आराम मिलता है।
  • यह एक्सरसाइज मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए सहायक होता है।

उम्मीद है आपको जागरूक पर प्लैंक एक्सरसाइज क्या है जानकारी पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद साबित हुई होगी।

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