Home » सामान्य ज्ञान » प्राकृतिक गैस क्या है?

प्राकृतिक गैस क्या है?

आइये जानते हैं प्राकृतिक गैस क्या है। प्राकृतिक गैस एक रंगहीन, गंधहीन पर्यावरण अनुकूल ऊर्जा स्रोत है। प्राकृतिक गैस एक गैसीय ईंधन है जो की 87-92% मीथेन और 0-20% तक अन्य उच्च हाईड्रोकार्बन्स गैसों से मिलकर बनती है। प्राकृतिक गैस सामान्यतः मिथेन, इथेन, प्रोपेन, ब्युटेन, पेन्टेन आदि गैसों का मिश्रण होती हैं। ये सभी गैसें प्राकृतिक रूप से वायुमंडल में पायी जाती हैं।

प्राकृतिक गैस का उपयोग इसके शुद्ध रूप में नहीं किया जाता है। इसे सबसे पहले संसाधित किया जाता है और खपत के लिए क्लीनर ईंधन में परिवर्तित किया जाता है। प्रोपेन, ईथेन, ब्यूटेन, कार्बन डाइऑक्साइड, नाइट्रोजन आदि प्राकृतिक गैस के प्रसंस्करण के दौरान कई उप-उत्पादों को निकाला जाता है, जिनका आगे उपयोग किया जा सकता है।

पी.एन.जी (पाइप्ड नैचुरल गैस), सी.एन.जी (संपीडित प्राकृतिक गैस) और एल.एन.जी (तरलीकृत प्राकृतिक गैस) प्राकृतिक गैसों के विभिन्न तापमान और दबाव के तहत विभिन्न रुप होते हैं।

प्राकृतिक गैस को संसाधित क्यों किया जाता है?

प्राकृतिक गैस की भिन्न-भिन्न अनुप्रयोगों में जरूरत होती है इसीलिए प्राकृतिक गैस को विभिन्न भागों में अलग करने के लिए एल.पी.जी. फ्रैक्शनेटर प्लांट में इसका संसाधन किया जाता है।

मिथेन- “मिथेन” गैस का उपयोग यूरिया संयंत्रों के लिए ईधन, फीडस्टॉक और बिजली संयत्रों के लिए किया जाता हैं।
ईथेन- “ईथेन” गैस का उपयोग पेट्रो केमिकल्स के उत्पादन के लिए किया जाता है।
प्रोपेन- “प्रोपेन” गैस का उपयोग एलपीजी और औद्योगिक ईंधन में किया जाता हैं।
ब्यूटेन- “ब्यूटेन” गैस का एल.पी.जी का उत्पादन के लिए मुख्य् रूप से किया जाता है।

क्या प्राकृतिक गैस को संग्रहित किया जा सकता है?

READ  सबसे ज्यादा सोना रखने वाले दुनिया के टॉप 10 देश

दुनिया के कुछ हिस्सों में प्राकृतिक गैस को कुछ भूमिगत गुफाओं में संग्रहित किया जाता है। आमतौर पर प्राकृतिक गैस को एल.एन.जी टर्मिनल और सीनजी आउटलेट में संग्रहित किया जाता है। इन एल. एन.जी टर्मिनल और सीनजी आउटलेट के अलावा प्राकृतिक गैस कहीं भी संग्रहित नहीं की जाती है और यह लगातार पाइपलाईनों में बहती रहती है।

प्राकृतिक गैस की संचरना कैसी होती है?

आमतौर पर प्राकृतिक गैस की संरचना भिन्न-भिन्न स्रोतों के आधार पर व्यापक रुप से भिन्न-भिन्न होती है। प्राकृतिक गैस मुख्यतः रूप से हाइड्रोकार्बन गैसोंका एक दहनशील मिश्रण होती है। प्राकृतिक गैस में प्रमुख रुप से मिथेन होती है।

प्राकृतिक गैस के उपयोग

प्राकृतिक गैस का उपयोग मुख्य रूप से बिजली और गर्मी पैदा करने के लिए ईंधन के रूप में किया जाता है। संपीड़ित रूप में प्राकृतिक गैस का उपयोग उन वाहनों के लिए ईंधन के रूप में किया जाता है जिन्हें सीएनजी के रूप में जाना जाता है।

  • प्राकृतिक गैस का उपयोग विद्युत बनाने में और नगर गैस वितरण मे किया जाता है।
  • प्राकृतिक गैस का उपयोग खाद निर्माण में किया जाता है।
  • रसोई गैस में प्राकृतिक गैस का उपयोग होता है।

उम्मीद है जागरूक पर प्राकृतिक गैस क्या है ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

जागरूक यूट्यूब चैनल